scriptप्रदूषण रोकने को पब्लिक ने कलक्ट्रेट पर बोला हल्ला | Public to discuss pollution by blocking pollution | Patrika News

प्रदूषण रोकने को पब्लिक ने कलक्ट्रेट पर बोला हल्ला

locationहनुमानगढ़Published: Jul 15, 2019 06:15:25 pm

Submitted by:

Purushottam Jha

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
नहरों में प्रवाहित हो रहे प्रदूषित पानी को रोकने के लिए अब जनता जागरूक होने लगी है। स्वच्छ पानी की मुहिम के तहत पब्लिक ने सोमवार को कलक्ट्रेट पर हल्ला बोल दिया। हरि निर्मल जल जन जागृति अभियान समिति के तत्वावधान में नागरिकों ने कलक्ट्रेट पहुंचकर विरोध प्रदर्शन किया। प्रदूषित पानी को लेकर नागरिकों में व्याप्त आक्रोश को देखते हुए प्रदर्शन स्थल पर पुलिस का जाब्ता तैनात रहा।

water

प्रदूषण रोकने को पब्लिक ने कलक्ट्रेट पर बोला हल्ला

प्रदूषण रोकने को पब्लिक ने कलक्ट्रेट पर बोला हल्ला
-इंदिरागांधी नहर में प्रदूषित पानी प्रवाहित होने से खफा लोगों ने घेरी कलक्टरी
-कलक्टर से कहा, बेमौत मर रहे लोग, जहर रोकने को सरकार करे ठोस प्रयास

हनुमानगढ. नहरों में प्रवाहित हो रहे प्रदूषित पानी को रोकने के लिए अब जनता जागरूक होने लगी है। स्वच्छ पानी की मुहिम के तहत पब्लिक ने सोमवार को कलक्ट्रेट पर हल्ला बोल दिया। हरि निर्मल जल जन जागृति अभियान समिति के तत्वावधान में नागरिकों ने कलक्ट्रेट पहुंचकर विरोध प्रदर्शन किया। प्रदूषित पानी को लेकर नागरिकों में व्याप्त आक्रोश को देखते हुए प्रदर्शन स्थल पर पुलिस का जाब्ता तैनात रहा। इस दौरान कुछ अधिकारी वार्ता के लिए पहुंचे तो आंदोलनकारी लोग कलक्टर के साथ ही बातचीत करने की जिद पर अड़ गए। कुछ देर बात कलक्टर ने वार्ता के लिए बुलाया तो मुहिम की अगुवाई कर रहे संत हरदेव सिंह ने हाथ जोडक़र कलक्टर जाकिर हुसैन के सामने साफ पानी दिलाने की गुहार लगाई। उन्होंने कहा कि सरकार की अनदेखी के कारण नहरी पानी में जहर घुल रहा है। इससे पशु और इंसान बेमौत मर रहे हैं। हालात यह है कि जीवनदायिनी इंदिरागांधी नहर की हर बूंद लोगों को मौत की तरफ ले जा रही है। पानी की रोकथाम नहीं करने पर आगे भयंकर परिणाम आने की बात कही। कलक्टर पीएम और राष्ट्रपति के नाम का ज्ञापन सौंपकर लोगों ने कहा कि सरकार पब्लिक की पैरवी ठीक से नहीं कर पा रही है। इसका खामियाजा राजस्थान के दस जिले के लोग भुगत रहे हैं। नागरिकों ने कहा कि अंतरराज्यीय जल समझौते के तहत नदियों के पानी में राजस्थान का शेयर निर्धारित है। लेकिन हकीकत में हमारे प्रदेश की नहरों को पंजाब से जो पानी मिलता है, उसमें सीवरेज का पानी अधिक होता है। मगर राज्य और केंद्र सरकार इस समस्या को गंभीरता से नहीं ले रही है। जिसके कारण राजस्थान के लाखों लोग प्रदूषित पानी पीने को मजबूर हो रहे हैं। पार्षद देवेंद्र पारीक ने कलक्टर से कहा कि यह संवेदनशील मुद्दा है। उन्होंने कहा कि कलक्टर होने के नाते जिस स्तर पर आप पब्लिक की पैरवी कर सकते हैं, करिए। ऐसा करेंगे तो सरकार तक तथ्यात्मक सूचनाएं जरूर पहुंचेगी। कलक्टर ने कहा कि बिल्कुल आपकी मांगों को सरकार तक बेहतर तरीके से पहुंंचाने का प्रयास रहेगा। जिला स्तर पर जिस तरह के प्रयास होंगे, मैं जरूर करुंगा, जिससे पब्लिक को प्रदूषित पानी से निजात मिल सके। गौरतलब है कि इंदिरागांधी नहर से हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, चूरू, बीकानेर, सीकर, झुंझुंनूं, जोधपुर, नागौर, जैसलमेर आदि जिलों को पानी मिलता है। इस नहर से करीब पांच करोड़ लोगों की प्यास बुझ रही है। इसलिए इस नहर में प्रदूषण को रोकना बहुत जरूरी है। नागरिकों ने कहा कि मांग पूरी होने तक आंदोलन जारी रहेगा। इस मौके पर पार्षद कालूराम शर्मा, महेश शर्मा, गुरदीप सिंह, समाजसेवी सुमन चावला, भाजपा नेता कैलाश मेघवाल, गुलाब सींवर, मदन पूनियां, नारायण नायक, एडवोकेट जितेंद्र सारस्वत, कांग्रेस नेता मनोज सैनी सहित अन्य मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो