scriptपम्पिंग स्टेशन को अब उद्घाटन का इंतजार | Pumping station | Patrika News

पम्पिंग स्टेशन को अब उद्घाटन का इंतजार

locationहनुमानगढ़Published: Jul 26, 2019 01:13:02 pm

Submitted by:

Manoj

– पानी उठाव शुरू होने से कई गांवों के किसानों को मिलेगा फायदा
– ३२ लाख रुपए के बिजली बिल का भुगतान होने के बाद रास्ता हुआ साफ
 

Pumping station

Pumping station

जाखड़ांवाली. चालीस वर्षो से सेम का दंश झेल रहे किसानों को उस समय बड़ी राहत मिलेगी जब बड़ोपल ढ़ाब में २२.३१ करोड़ की लागत से तैयार पम्पिंग स्टेशन से पानी उठाव शुरू हो जाएगा। भैरूसरी से मानकथेड़ी क्षेत्र की हजारों बीघा उपजाऊ कृषि भूमि मे करीब चार दशक पूर्व भूमि की कोख से रिसे लवणीय जल सेम से मुक्ति के लिए सरकार द्वारा प्रोजेक्ट तैयार कर बड़ोपल मे पम्पिंग स्टेशन लगाकर पानी को घग्घर डिप्रेशन नम्बर ६ मे डालने के लिए पाईपें बिछाई गई है।
करीब ३५ किलोमीटर क्षेत्र में फैली सेम समस्या से राहत देने के लिए राज्य सरकार द्वारा सेम निवारण योजना के तहत २२.३१ करोड़ रूपये की लागत से तैयार इस पम्प का ट्रायल चल रहा है।

ज्ञात रहे कि बड़ोपल ढ़ाब मे पम्प लगाकर सेम के पानी को घग्घर डिप्रेशन नम्बर ६ में डालने के इस प्रोजेक्ट को लागू करवाने के लिए सेम पीडि़त किसान संगठन व भारतीय किसान संघ ने करीब एक वर्ष तक चक १३ एसपीडी के पास काला झंडा भैरूं मन्दिर पर धरना व अनशन किया था। बड़ोपल मे लगे पम्पिंग स्टेशन के उद्घाटन का किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

सिंचाई विभाग सूरतगढ़ के एक्सईएन राजेन्द्र सिंह ने बताया कि इस पम्पिंग स्टेशन के बकाया साढ़े बत्तीस लाख रूपए का बिजली बिल का भुगतान कर दिया गया है। जिससे पूर्व मे काटे गये बिजली कनैक्शन को बहाल कर पम्पिंग स्टेशन का ट्रायल चल रहा है तथा जल्द ही इसका विधिवत शुभारम्भ करने से सेम ग्रस्त इलाके मे किसानों को काफी राहत मिलेगी।

किसान संजय गोदारा, रामजीलाल कुलड़ीया, श्योपाल जाखड़, प्रेम सिहाग, धन्नाराम गोदारा, लालचन्द वर्मा आदि किसानों का कहना है कि बड़ोपल ढ़ाब में नवनिर्मित पम्पिंग स्टेशन से पानी उठाव शुरू होने से सेम समस्या से काफी राहत मिलेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो