scriptrain | दिन भर चली ठंडी हवाएं और हल्की बरसात | Patrika News

दिन भर चली ठंडी हवाएं और हल्की बरसात

दिन भर चली ठंडी हवाएं और हल्की बरसात
- फसलों को होगा लाभ

हनुमानगढ़

Published: January 22, 2022 08:27:56 pm

हनुमानगढ़. जिले में शनिवार को लगातार दूसरे दिन कभी हल्की तो कभी तेज बारिश का दौर जारी रहा। पूरे दिन भर आसमान में बादल छाए रहे। शीतलहर चलने से जनजीवन प्रभावित रहा, लोग घरों में दूबके रहे, सड़कें सूनी रही। इस समय की बारिश फसलों के लिए अमृत तुल्य है। क्षेत्र में अच्छी बारिश होने के कारण रबी की फसलें खूब लहलहा रही।

बरसात से बढ़ी सर्दी, गलियों में कीचड़ पसरा
टिब्बी. क्षेत्र में शुक्रवार रात के बाद शनिवार को दिन में कई बार हुई बूंदाबादी से सर्दी बढ़ गई। सर्दी बढने से ग्रामीण गर्म कपडों में दुबके रहे। बरसात के कारण कस्बे के मुख्य बाजार व गलियों में कीचड़ पसर गया जिससे राहगीर परेशान हुए। बरसात से रबी की फसलों को फायदा हुआ। बरसात के साथ दिनभर बादल छाए रहे तथा शीतलहर चली। जिससे बच्चों व बुजुर्ग परेशान हुए।
दिन भर चली ठंडी हवाएं और हल्की बरसात
दिन भर चली ठंडी हवाएं और हल्की बरसात

अत्यधिक सर्दी ने कंपकंपाया
पीलीबंगा. शहर में शनिवार दिन भर अत्यधिक सर्दी ने लोगों को कंपकंपाया। शनिवार सुबह हल्की बूंदाबांदी के बाद मौसम अधिक ठण्डा हो गया तथा वातावरण में शीतलहर चलने लगी। इससे लोगों को घरों से बाहर निकलना दूभर हो गया। लोग गर्म वस्त्र धारण कर घर से बाहर निकले। ठण्डी हवा के झोंकों ने लोगों को अंदर तक झकझोर दिया। बाजार में लोगों ने अलाव तापकर सर्दी का दूर करने का प्रयास किया। होटलों पर गर्म चाय के लिए तथा रेहडिय़ों पर गर्म मूंगफली व गज्जक आदि खरीद को लेकर ग्राहकों की भीड़ रही। फोरलेन पर वाहनों का आवागमन भी अपेक्षाकृत कम रहा। मौसम के अधिक ठण्डा होने के चलते कोरोना संक्रमण के भी अधिक फैलने की संभावना है। मौसमी बीमारी खांसी, जुकाम व बुखार आदि को लेकर चिकित्सकों के पास रोगियों की भीड़ जमा हुई। मेडिकल स्टोर्स पर दिन भर दवाइयां लेने के लिए ग्राहकों की भीड़ बनी रही। (पसं)
कड़कड़ाती सर्दी से मर रहे निराश्रित पशु
पीलीबंगा. कस्बे व आसपास के क्षेत्र में मामूली बरसात व बादल छाए रहने से खेतों में लहलहा रही सरसों की फसल को नुकसान हो रहा है वहीं ठिठुरन बढऩे के कारण निराश्रित पशुओं का बेहाल है। क्षेत्र में शुक्रवार हो रही मध्यम बरसात के कारण धूप नहीं निकलने से अचानक ठिठुरन बढ़ गई। कड़कड़ाती सर्दी के कारण कस्बे में घूम रहे निराश्रित पशु खुले आसमान के नीचे ठंड में मर रहे हैं। नागरिकों ने पालिका प्रशासन से निराश्रिात पशुओं को सर्दी से बचाने को लेकर कस्बे में खली पड़े भूखंडों पर हरा चारा व अस्थाई छत का निर्माण करवाने की मांग की है। क्षेत्र के किसानों ने बताया कि विगत दिनों से धूप नहीं निकलने के कारण खेतों में लहरा रही सरसों की फसल को नुकसान हो रहा है। लगातार बादल वाही से सरसों में पराग नहीं बनने के कारण उत्पादन वह गुणवत्ता पर विपरित प्रभाव पडऩे की आशंका बनी हुई है।(नसं.)

सर्दी से मर रहे बेसहारा गोवंश को सरंक्षण देने की मांग
पीलीबंगा. जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर नंदीशाला के निर्माण की मांग को लेकर गऊ रक्षा दल के जिलाध्यक्ष मनीराम महिया ने जिला कलेक्टर के नाम का एक ज्ञापन उपखंड अधिकारी रंजीत कुमार को सौंपा। ज्ञापन के अनुसार क्षेत्र में लगातार पड़ रही कड़ाके की सर्दी से बेसहारा छोटे बछड़े और कमजोर गोवंश शहरों की सड़कों पर मर रहे है। ज्ञापन में जिले की समस्त नगर पालिकाओं को सर्दी से मर रहे बेसहारा गोवंश को सरंक्षण देने के लिए पाबंद करने व राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक पंचायत स्तर पर नंदीशाला का निर्माण कराने की मांग की गई।(नसं.)

तेज हवाओं ने जनजीवन किया प्रभावित
भादरा. रात्रि को हुई बूंदाबांदी के बाद शनिवार सुबह क्षेत्र में तेज व ठंडी हवाओं ने जनजीवन को प्रभावित रहा। नागरिकों की दिनचर्या भी प्रभावित हुई। वहीं पर शनिवार को दोपहर समय से सायं तक चली बंूदाबांदी से मौसम और अधिक ठंडा हो गया। सर्दी होने से बाजार भी पूरी तरह से प्रभावित हुआ। क्षेत्र में विवाह समारोह को लेकर आयोजित किए जाने वाले प्रीतिभोज के टेंट भी लडख़ड़ा गए। ठंड व तेज हवाओं वाले मौसम के कारण नागरिकों का आवागमन भी कम देखने को मिला। विवाह समारोह में प्रीतिभोज के आयोजनकर्ता नागरिक परेशान नजर आए।

फसलों को होगा लाभ
ढाणी अराईयान. गांव सहित आसपास के क्षेत्र में मौसम ने करवट बदली तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी हुई। इन ठंडी हवाओं के फव्वारों से पूरे दिन कामकाज और आवाजाही लगभग ठप रही। इससे सर्दी के तेवर बढऩे के साथ-साथ चना, सरसों, गेंहू आदि रबी फसलों को खूब फायदा हुआ है। गौरतलब रहे कि कुछ दिनों पूर्व हुई बारिश से फसलें फिलहाल अच्छी लहलहाती नजर आ रही है। जिससे किसानों के चेहरों पर रौनक लौटी है। इसी तरह सूखे पाले से बचाव रहा तो किसानों को अच्छे उत्पादन की उम्मीद है।

फसलों को होगा लाभ
टोपरिया. गांव टोपरिया और सोनडी में शनिवार को सुबह से शाम तक आकाश में काले बादल छाए रहे। पूरे दिन सूर्य देवता दिखाई नहीं देने से दिन में ही अंधेरे जैसा मौसम रहा। जिसके चलते तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे आने से ठंड भी अधिक बढ़ गई। शीतलहर के कारण ग्रामीण अपने घरों में दुबके रहे और आसमान से कभी- कभी फुहारें व कभी बूंदाबांदी भी होती रही। लोग अधिक सर्दी के कारण ज्यादातर घरों में ही रजाईयों में दुबके रहे। ग्रामीणों ने बताया कि इस हल्की बरसात से भी फसलों को अधिक फायदा होगा। बारिश से चने, सरसों, गेहूं की फसलें अच्छी बढ़वार करेंगी और समय के अनुसार फसलों की पैदावार अच्छी होगी।

दिन भर रुक रुक कर चली बरसात
डबलीराठान. मौसम विभाग की भविष्यवाणियां सही साबित हो रही है। शनिवार को दिन भर रुक-रुक कर फुव्वार चलते रहने से लोग घरों में रहने को मजबूर हुए तो बाजार में चहल-पहल कम रही। शुक्रवार को मौसम का मिला जुला रुख रहा, परंतु शाम ढलते-ढलते आसमान में बादल छा गए। रात लगभग दस बजे एवं शनिवार अल सुबह हल्की बूंदाबांदी से सर्दी बढ़ गई।

बारिश का दौर जारी,शीतलहर ने कंंपकंपाया
फेफाना. उप तहसील क्षेत्र में शनिवार को भी हल्की बारिश का दौर जारी रहा। पूरे दिन भर आसमान में बादल छाए रहे। शीतलहर चलने से ग्रामीण घरों में ही दुबके रहे। इस समय की बारिश फसलों के लिए अमृत तुल्य है। क्षेत्र में अच्छी बारिश होने के कारण रबी की फसलें खूब लहलहा रही। बंंपर पैदावार की आस में किसानों के हौंसले बुलंद है। भाव अच्छे रहने के कारण किसानों ने इस बार अन्य फसलों के मुकाबले सरसों की बुवाई अधिक की है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.