scriptयहां मृत व्यक्ति के नाम से वितरित होते हैं बिजली के बिल! कारण देगा चौंका | Rajasthan Vidyut Vibhag - Rajasthan Electricity Board | Patrika News

यहां मृत व्यक्ति के नाम से वितरित होते हैं बिजली के बिल! कारण देगा चौंका

locationहनुमानगढ़Published: Oct 06, 2018 04:31:39 pm

Submitted by:

dinesh

www.patrika.com/rajasthan-news/

Electricity Bill
हनुमानढ़/पीलीबंगा। विद्युत विभाग मृत व्यक्तियों के नाम विद्युत बिल वितरण कर रहे हैं। विद्युत विभाग ने एक बार भी संबंधित उपभोक्ताओं के विद्युत बिल संबंधी जानकारी को लेकर सत्यापन नहीं किया ऐसे में मृत व्यक्ति के नाम घरों व प्रतिष्ठानों में बिल वितरण हो रहे हैं। उपखंड क्षेत्र में ऐसे सेंकड़ों उपभोक्ता हैं। विद्युत विभाग के कर्मचारी दो माह में प्रत्येक ग्राम तथा प्रत्येक घर में विद्युत रीडिंग लेने जाते है लेकिन अभी तक किसी भी विद्युत कार्मिक ने विद्युत उपभोक्ता के खाता व उपभोक्ता के संबंध में जानकारी जुटाने तथा जीवितता को लेकर रिकॉड खंगालने की जहमत नहीं उठाई। इनमें कई उपभोक्ता तो ऐसे हैं जिनका निधन हुए 20 वर्ष से अधिक का समय हो चुका ऐसे में विभाग की लापरवाही सामने आ रही है।
विद्युत उपभोग को लेकर कई ऐसे उपभोक्ता है जिन्होंने विद्युत उपभोग की राशि का भुगतान नहीं किया। यदि विद्युत विभाग किसी भी प्रकार की कार्रवाई करे तो किसके विरूद्ध करे। ऐसे में प्रश्न उठता है कि यदि विद्युत उपभोग उसके किसी पारिवारिक सदस्य ने किया है तो वो भी गलत है और विभाग यदि मृत व्यक्ति के नाम कोई नोटिस जारी करता है तो वह भी गलत है। नए सिरे से आवेदन उपभोक्ता के लिए परेशानी मृत व्यक्ति के नाम विद्युत बिल को लेकर यदि मृत व्यक्ति का कोई परिजन अपने नाम विद्युत कनेक्शन करवाता है तो उसे कई जटिल प्रक्रियाओं से होकर गुजरना पड़ेगा मसलन पहले विद्युत कनेक्शन विच्छेद करवाना तदुपरांत कनेक्शन के लिए आवेदन, डिमांड नोटिस के बाद राशि जमा करवाना आदि प्रक्रियाएं करनी पड़ेगी ऐसे में वह क्यों नए सिरे से इस परेशानी को अपने पल्ले बांधेगा।
अपडेशन नहीं होने से हो रही गड़बड़ी
विद्युत विभाग द्वारा वर्ष में एक बार संबंधित उपभोक्ता के संबंध में विभाग के रिकॉर्ड में अपडेशन करना चाहिए ताकि उपभोक्ता के पूरे रिकॉर्ड के बारे में सत्यापन हो सके। उपखंड क्षेत्र में ऐसे अनेक गांव गांव प्रेमपुरा, डींगवाला, अमरपुरराठान, अहमदपुरा, चक 34 एसटीजी सहित पंचायत समिति क्षेत्र में अधिकांश गांवों में मृत उपभोक्ता के नाम पर बिल वितरण हो रहे हैं।
इनका कहना है…
– यदि किसी विद्युत उपभोक्ता की मृत्यु हो जाती है तो परिवार के सदस्यों को इसकी जानकारी विभाग को देनी चाहिए साथ ही विभाग को भी समय समय पर संबंधित उपभोक्ता को लेकर रिकॉर्ड में अपडेशन करना चाहिए।
अधिवक्ता महावीर अरोड़ा, बारसंघ, पीलीबंगा
– मृत्यु होने के बाद संबंधित परिवार के सदस्यों को विभाग को जानकारी देनी चाहिए इसके लिए पात्र एवं मालिकाना हक रखने वाले व्यक्ति की सम्पति के आवश्यक दस्तावेज जमा करवाने होंगे इसके बाद कनेक्शन उसी उपभोक्ता के नाम जारी हो जाएगा इसके लिए अलग से कोई आवेदन नहीं करना पड़ेगा।
हरीश ढालिया, सहायक अभियंता, विद्युत निगम, पीलीबंगा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो