scriptreligious event | शोभायात्रा से होगा आगाज, एक दशक से हो रहा आयोजन | Patrika News

शोभायात्रा से होगा आगाज, एक दशक से हो रहा आयोजन

श्रीराम पंचायती मंदिर का वार्षिक समारोह आज से
—ग्यारह दिन तक सुबह आठ बजे से रात्रि बारह बजे तक होंगे धार्मिक आयोजन
—शोभायात्रा से होगा आगाज, एक दशक से हो रहा आयोजन

हनुमानगढ़

Published: March 04, 2022 09:47:43 pm

संगरिया. स्थानीय ऐतिहासिक श्रीराम पंचायती मंदिर के ग्यारवें वार्षिक समारोह का आयोजन शनिवार पांच मार्च से पंद्रह मार्च तक किया जाएगा। आचार्य दयानंद शास्त्री व श्रीराम पंचायती मंदिर प्रबंध समिति के प्रधान जगदीश जींदगर ने बताया कि कार्यक्रम का आगाज शनिवार को सुबह आठ बजे ग्यारह दिवसीय अखण्ड श्रीसीताराम संकीर्तन के साथ किया जाएगा। यह अखण्ड संकीर्तन मध्यप्रदेश के बजरंग विजय सत्संग मंडल बालाकोट द्वारा हवन क्षेत्र में किया जाएगा। इसके बाद कलश व ध्वज पूजन किया जाएगा। शोभायात्रा सुबह नौ बजे मंदिर प्रांगण से प्रारंभ होकर नगर के मुख्य मार्गो से होते हुए मंदिर परिसर पर सम्पन्न होगी। इसमें सचेतन झांकियों के साथ खाटू श्याम बाबा का दरबार, कलश उठाएं महिलाएं व धर्मध्वजा लिए पुरुष विशेष आकर्षण का केंद्र होंगे। इसके बाद दोपहर 12:30 से 1:30 बजे तक मिथिला निवासी श्रीराम महाराज द्वारा काकभुशुण्डी रामायण पाठ, दोपहर दो से पांच बजे तक श्री अयोध्या के श्रीरामकिंकरदास महाराज द्वारा श्रीमद्भागवत कथा, शाम पांच से छ: बजे तक मिथिला पीठाधीश्वर विष्णुदेवाचार्य महाराज द्वारा संत प्रवचन व रात्रि में श्रीवृंदावन के हरिदास आदर्श रासलीला समूह द्वारा रासलीला का आयोजन किया जाएगा।(नस)
यह रहेंगे कार्यक्रम: महोत्सव में ग्यारह दिवसीय श्रीसीताराम संकीर्तन के साथ, पांच मार्च से 14 मार्च तक सुबह आठ से एक बजे तक श्रीरामचरित मानस पाठ मिथिला के श्रीराम महाराज द्वारा, पांच मार्च से दस मार्च तक दोपहर दो से पांच बजे तक श्रीअयोध्या के श्रीराम किंकरदास महाराज द्वारा श्रीमदभागवत कथा, पांच से नौ मार्च तक रात्रि में 8 से 12 बजे तक रासलीला, जगमोहन ठाकुर दिल्ली, तुलसी देवी बकसर, वर्षा झालानी मुम्बई व राधाकृष्ण भजन मंडली हरिद्वार द्वारा संकीर्तन कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। 13 व 14 मार्च को रात्रि 8 से 12 बजे तक लड्डू होली व फूलों की होली का आयोजन किया जाएगा। इसके अतिरिक्त दिन के समय के देश के विभिन्न भागों से पधारे संतों द्वारा प्रवचन व कथा कीर्तन कार्यक्रम का आयोजन रहेगा। इसमें मिथिला पीठाधीश्वर विष्णुदेवाचार्य, ढोली बुआ महाराज ग्वालियर, पथमेड़ा गौधाम के दत्तशरणानंद महाराज सहित बड़ी संख्या में संत शामिल होंगे। 15 मार्च को अखण्ड सीताराम नाम संकीर्तन का विश्राम होगा व हवन पूर्णाहूति के पश्चात महाप्रसाद का आयोजन किया जाएगा।(नसं.)
दस वर्ष से हो रहा है आयोजन: मंदिर में भगवान श्रीराम व माता सीता के साथ-साथ अनुज भरत, लक्ष्मण, शत्रुध्र व हनुमानजी का मंदिर बने हुए है जिससे इसे मिनी अयोध्या कहा जाता है। गौरतलब है कि एक सौ वर्ष प्राचीन इस मंदिर के जीर्णोद्धार के पश्चात यह वार्षिक समारोह प्रतिवर्ष फाल्गुन शुक्ल पक्ष द्वितीया से द्वादशी तक मनाया जाता है। इसके लिए मंदिर प्रांगण की विशेष सजावट की जाती है व पूरे शहर में उत्सव का माहौल रहता है। कार्यक्रम में भाग लेने के लिए देश के अनेक शहरों से श्रद्धालू यहां पहुंचते है।(नसं.)
शोभायात्रा से होगा आगाज, एक दशक से हो रहा आयोजन
शोभायात्रा से होगा आगाज, एक दशक से हो रहा आयोजन
भाकरांवाली में श्रीराम कथा शुरू
संगरिया. क्षेत्र के गांव भाकरांवाली में श्रीकृष्ण गोशाला गोसेवा समिति द्वारा श्रीराम कथा का आयोजन शुरू किया गया। पंचायत समिति निदेशक विक्रम कलैरी ने बताया कि कार्यक्रम में पंडित जयप्रकाश शास्त्री द्वारा दोपहर 11 से तीन बजे तक कथावाचन किया जा रहा है। 11 मार्च तक चलने वाले आयोजन के तहत प्रतिदिन प्रभात फेरी, प्रार्थना, पूजना, रात्रि सत्संग का आयोजन किया जाएगा।(नसं.)

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.