समस्याओं का समाधान, मांगों पर निर्णय नहीं होने से नजर आई नाराजगी, चुनावी समर को लेकर क्या ह जनता का मूड

Adrish Khan | Publish: Mar, 17 2019 09:39:36 PM (IST) | Updated: Mar, 17 2019 09:39:37 PM (IST) Hanumangarh, Hanumangarh, Rajasthan, India

समस्याओं का समाधान, मांगों पर निर्णय नहीं होने से नजर आई नाराजगी, चुनावी समर को लेकर क्या ह जनता का मूड
- जिले भर में संडे पॉलिटिकल क्लब के तहत हुई बैठकें
हनुमानगढ़. संडे पॉलिटिकल क्लब के तहत विधानसभावार बैंठकें हुई। बैठकों में चैजमेकर, वॉललिटयर्स सहित सामाजिक कार्यकर्ताओं, व्यापारियों ने भाग लिया। बैठकों में क्षेत्र की समस्याओं पर चर्चा हुई और उनके समाधान पर मंथन हुआ। बैठकों में उपस्थित सभी वक्ताओं ने माना कि क्षेत्र की समस्याओं का समाधान तत्वरित नहीं हुआ और उस तरह नहीं हुआ जैसा होना चाहिए था। बैठकों में लगभग सभी ने एक स्वर में इसके लिए वर्तमान जनप्रतिनिधियों को जिम्मेदार ठहराया। हनुमानगढ़ विधानसभा क्षेत्र की बैठक जंक्शन के व्यापार मंडल भवन में हुई। भादरा की बैठक बाल गंगाधर तिलक कॉलेज परिसर, नोहर की बैठक अग्रवाल धर्मशाला, पीलीबंगा की बैठक व्यापार मंडल सभागार, संगरिया की बैठक एमआर कंप्यूटर एजुकेशन संस्थान में हुई। जंक्शन में हुई बैठक में युवा प्रतिनिधि कपिल बंसल ने कहा कि हनुमानगढ़ जिला मुख्यालय है लेकिन यहां कालोनियां बेतरतीब बनी हुई हैं। शहर के समुचित विकास के लिए जिला मुख्यालय पर यूआईटी का गठन होना चाहिए। सामाजिक कार्यकर्ता श्याम गिरधर के अनुसार जिला मुख्यालय सहित कस्बों में निराश्रित गोवंश की भरमार है। निराश्रित गोवंश के लिए सरकारी स्तर पर नंदीशालाएं होनी चाहिए। व्यापार मंडल अध्यक्ष प्यारे लाल बंसल के अनुसार जिला मुख्यालय पर कृषि महाविद्यालय और मेडिकल कॉलेज होना चाहिए। व्यापार संघ के सचिव रमेश मोहता ने कहा कि क्षेत्र कृषि आधारित है और यहां पर खाद की भारी समस्या है, ऐसे में यहां पर खाद का प्रोजेक्ट लगना चाहिए। अग्रवाल समाज समिति के संरक्षक गंगाराम बंसल के अनुसार क्षेत्र में कहने को विकास बहुत हुआ है लेकिन धरातल पर कार्य नहीं हुए हैं। यहां रोजगार आधारित विकास की आवश्यकता है, बंद हुई स्पिनिंग मिल को फिर से शुरू किया जाना चाहिए। भाजपा के जिला उपाध्यक्ष डॉ. भारत भूषण शर्मा ने कहा कि जिला मुख्याल पर कोहला कृषि फार्म क्षेत्र का उपयोग कर कृषि महाविद्यालय यहां पर खोलना जाना चाहिए। भद्रकाली के पास घग्घर नदी किनारे पर्यटन के लिहाज से कृत्रिम झील बनाई जानी चाहिए।
अच्छे नेता आने से परवेश बदलता जाता है....
पीलीबंगा. प्रतिनिधित्व सत्ता लोलुप व किसी स्वार्थ से प्रेरित न हो तभी देश में स्वच्छ राजनीति का वातावरण बन सकता है। व्यापारमंडल सभागार में रविवार को राजस्थान पत्रिका के चेंजमेकर अभियान के तहत हुई बैठक में व्यापारमंडल अध्यक्ष शांतिलाल दफ्तरी ने यह बात कही। शिक्षण समिति अध्यक्ष विनोद गोयल ने शहरी क्षेत्र में शिक्षा का वर्चस्व होने के बावजूद मतदान के प्रति मतदाताओं की रूचि नहीं होने पर चिंता जताई। बनवासी कल्याण परिषद अध्यक्ष रतनपाल बंसल, समाजसेवक सतीश मित्तल, व्याख्याता कुंदनलाल चेतवानी, सुंदरकांड मित्र मंडल प्रवक्ता अरूण जोशी, मारवाड़ी युवा मंच अध्यक्ष उमेश सोनी, भारतीय किसान संघ तहसील अध्यक्ष हरीश पचार ने विचार व्यक्त किए। बैठक में सीएलजी सदस्य सुरेन्द्र गुप्ता, अग्रवाल सभा अध्यक्ष पुरूषोतम सिंगला, शिक्षक पंकज खंडेलवाल, अधिवक्ता विजय अरोड़ा, व्याख्याता अनिल जिंदल, व्यापारी आशाराम गिलहोत्रा, अजय अरोड़ा, वरिष्ठ अध्यापक पवन शर्मा आदि ने भी विचार रखे। बैठक का संयोजन पंकज खंडेलवाल ने किया। (पसं)
लोग बढ़-चढ़कर मतदान तो अवश्य करें पर सांसद भी लें समस्या दूर करने का प्रण
संगरिया. लोग जनप्रतिनिधियों को विकास के लिए वोट तो देते हैं, लेकिन हर बार विकास के नाम पर निराश होना पड़ता है। ऐसे में इस बार लोकसभा चुनाव में क्षेत्र के मतदाता बढ़-चढ़कर मतदान तो अवश्य ही करें, पर विकास के लिए आने वाले सांसद को भी प्रण लेना होगा कि वह हर संभव लोगों की समस्याएं दूर कर विकास करेगा। ऐसे ही कई विचार राजस्थान पत्रिका चेंजमेकर अभियान तहत लोक सभा चुनावों में युवाओं की भूमिका व मतदाता की जागरूकता संगोष्ठी दौरान एमआर कंप्यूटर एजुकेशन संस्थान पर संडे पॉलिटिकल क्लब बैठक में सामने आए। वक्ताओं ने जातिवाद, क्षेत्रवाद, अवसरवादी राजनीति को देश के लिए खतरनाक बताया। वे बोले पार्टी व नेता कोई भी हो, उसका जनता से जुड़ाव होना चाहिए। लोगों से वह तभी जुड़ेगा, जब उनकी उम्मीदों पर खरा उतरेगा। बैठक में मौजूद चेंजमेकर, वालियंटर्स व अन्य ने राजस्थान पत्रिका अभियान के जरिए मतदाताओं में जागरुकता फैलाने और शत-प्रतिशत मतदान करने तथा स्वच्छ राजनीति की शपथ ली। पूर्व भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष मदन गुप्ता, शिक्षक संघ (राष्ट्रीय) के उपाध्यक्ष अंजनी परिहार, एडवोकेट जितेंद्र शर्मा, अभिनव टीम के विनोद धारणियां, आधस परिवार से सुनील, विक्की, विनय, सुमित, सुजल, दीपक, समीर, मोहित, किसान रामप्रताप पोटलिया रतनपुरा तथा चेंजमेकर पारस मिड्ढा, एडवोकेट हरमीत बलजोत पूर्व सरपंच, शराबबंदी मिशन संयोजक विक्रम कलहरी, वाल्मीकि समाज प्रदेशाध्यक्ष एडवोकेट जितेंद्र लोहरा ने विचार रखे।
'धरातल की समस्याओं को समझें राजनीतिज्ञÓ
भादरा. बाल गंगाधर तिलक कॉलेज परिसर में राजस्थान पत्रिका के राजनीति से रिश्ता जोड़ो अभियान व चुनाव पर चर्चा के तहत चेंजमेकर्स व वोलेंटियर की बैठक आयोजित की गई। बैठक में समन्वयक कालीचरण शर्मा ने चेंजमेकर्स अभियान की सम्पूर्ण भूमिका का विस्तार से विवेचन किया। चैंजमेकर्स सुशील गुप्ता ने राजनैतिक पार्टियों से धरातल स्तर की समस्याओं को समझने वाले जनप्रतिनिधियों को मौका देने की बात कही। प्राचार्य अलीशेर कायमखानी ने कहा कि चूरू लोकसभा क्षेत्र में उद्योगों के विकास की असीम संभावनाएं हैं परन्तु किसी भी सरकार का इस ओर ध्यान नहीं गया। पूर्व पार्षद मांगीलाल गोयल ने कहा कि औद्योगिक विकास न होने व भादरा मण्डी की तरफ ध्यान नहीं दिये जाने के कारण व्यापार में यह क्षेत्र पिछड़ गया है। पार्षद हरिप्रकाश शर्मा ने चूरू लोकसभा क्षेत्र के राजनैतिक हालातों की जानकारी देते हुए कहा की कहीं न कहीं विकास की कमी का कारण राजनैतिक ईच्छा शक्ति का अभाव रहा है। उन्होंने राजस्थानी भाषा की मान्यता व रेल्वे विकास के बारे में अपने विचार रखे। पूर्व बार संघ अध्यक्ष राजेन्द्र गोयल, एडवोकेट प्रेम झोरड, गणेश युवा क्लब के अध्यक्ष सुशील खाजोतिया, अनुभव गुप्ता, राजू शर्मा, विष्णु नेगी, गणेश उपाध्याय, भवानी पारीक, मनीष शर्मा, सुमित सैनी, प्रदीप शर्मा ने भी अपने विचार रखे।
लोकतंत्र के लिए स्वच्छ राजनीति जरूरी
नोहर. मजबूत एवं सशक्त लोकतांत्रिक व्यवस्था के लिए स्वच्छ राजनीति की जरूरत है। जनता का, जनता के लिए व जनता की ओर से चुना जाने वाला प्रतिनिधि स्वच्छ छवि का होना चाहिए। इसके लिए स्वच्छ छवि के युवा चेहरों को आगे आना होगा। यह बात रविवार को अग्रसेन धर्मशाला में राजस्थान पत्रिका चेंजमेकर अभियान के तहत आयोजित बैठक में वक्ताओं ने कही। उन्होंने कहा कि देश के विकास तथा मजबूत विदेश नीति के लिए लोकसभा चुनाव में सत्तालोलुप चेहरों से दूर रहना होगा। बैठक में युवाओं को रोजगार, सस्ते एवं सुलभ परिवहन के लिए रेल यातायात का विस्तार, बंद किए गए कौशल विकास केन्द्रों का पुन: संचालन शुरू करने, कृषि जिंस की खरीद व्यापारियों के मार्फत करने, भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने आदि मुद्दों पर चर्चा की गई। साथ ही लोकसभा चुनाव में साफ छवि के व्यक्ति का समर्थन करने, जातिवाद, प्रलोभन से ऊपर उठकर मतदान करने का संकल्प लिया गया। इस मौके पर एडवोकेट लक्ष्मीनारायण गोयल, निजी कॉलेज संघ अध्यक्ष लालचंद बंसल, चैम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष तिलोक बंसल, राजेन्द्र कुमार, आनंद कंदोई, मुकेश हिसारिया, विष्णु मित्रुका, विनोद सिधमुखवाला, भीम गोल्याण, सांवरमल हिसारिया, मोडूराम, ललित कुमार, राजेन्द्र बिरकाली, कमल कुमार, संजय महिपाल, गोविंद गोल्याण, भजनलाल, जगदीश प्रसाद, गिरीश मोदी आदि मौजूद रहे। (नसं.)

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned