scriptखेत में पराली जलाने पर 20 किसानों पर लगाया 2500-2500 रुपए का जुर्माना | Rs 2500-2500 fine imposed on 20 farmers for burning stubble in the fie | Patrika News

खेत में पराली जलाने पर 20 किसानों पर लगाया 2500-2500 रुपए का जुर्माना

locationहनुमानगढ़Published: Nov 16, 2021 09:28:05 pm

Submitted by:

Purushottam Jha

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. खेत में पराली जलाने पर मंगलवार को हनुमानगढ़ तहसील में 20 किसानों पर 2500-2500 रुपए का जुर्माना लगाया गया। इसके साथ ही एक दर्जन से ज्यादा किसानों को खेत में पराली नहीं जलाने को लेकर पाबंद किया गया। एसडीएम डॉ. अवि गर्ग ने बताया कि जिला कलक्टर के निर्देशानुसार खेत में पराली जलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।
 

खेत में पराली जलाने पर 20 किसानों पर लगाया 2500-2500 रुपए का जुर्माना

खेत में पराली जलाने पर 20 किसानों पर लगाया 2500-2500 रुपए का जुर्माना

खेत में पराली जलाने पर 20 किसानों पर लगाया 2500-2500 रुपए का जुर्माना
-एक दर्जन से ज्यादा किसानों को किया पाबंद
हनुमानगढ़. खेत में पराली जलाने पर मंगलवार को हनुमानगढ़ तहसील में 20 किसानों पर 2500-2500 रुपए का जुर्माना लगाया गया। इसके साथ ही एक दर्जन से ज्यादा किसानों को खेत में पराली नहीं जलाने को लेकर पाबंद किया गया। एसडीएम डॉ. अवि गर्ग ने बताया कि जिला कलक्टर के निर्देशानुसार खेत में पराली जलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। मंगलवार को हनुमानगढ़ तहसील में कुल 20 किसानों पर ढ़ाई-ढ़ाई हजार रुपए का जुर्माना लगाने की कार्रवाई की गई। एसडीएम ने बताया कि सेटेलाइट के जरिए खेत में पराली जलाने की निगरानी उच्च स्तर पर की जा रही है। लिहाजा किसान खेत में पराली न जलाएं अन्यथा उनके खिलाफ जुर्माना लगाने की कार्रवाई की जाएगी। एसडीएम ने बताया कि खेत में पराली जलाने पर रोक लगाने को लेकर जिला कलक्टर गंभीर हैं। फसल कटाई के उपरान्त फसलों के अवशेषों को जलाने से भूमि की उर्वरा शक्ति का क्षरण तथा वातावरण एवं मानव स्वास्थ्य के लिए अत्यन्त नुकसान देय साबित हो रहा है। लिहाजा भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, नई दिल्ली के द्वारा सेटेलाइट इमेज के माध्यम से फसल अवशेषों को जलाने की घटनाओं के नियमित रूप से चिन्हीकरण किया जा रहा है। कार्यवाहक तहसीलदार सुमित्रा बिश्नोई ने बताया कि जिला कलक्टर के निर्देशानुसार उनकी ओर से कार्रवाई चक 8 एचएमएच और चक 15 एचएमएच में की गई। जिला कलक्टर ने टाउन में एक दो खेतों में पराली जलते देख तत्काल कार्रवाई के निर्देश तहसीलदार को दिए थे। तहसीलदार ने बताया कि मंगलवार को चक 8 एचएमएच एवं चक 15 एचएमएच का विजिट किया तो वहां किसानों द्वारा खेत में ही पराली जलाने की घटना पाए जाने पर किसानों पर ढाई-ढाई हजार का जुर्माना लगाया गया। साथ ही करीब एक दर्जन किसानों को खेत में पराली नहीं जलाने को लेकर पांबद किया गया। जुर्माना लगाने की कार्रवाई के दौरान गिरदावर गुलजार, हल्का पटवारी अल्का समेत राजस्व के अन्य कार्मिक साथ थे। गौरतलब है कि अधिनियम 1981 के तहत् फसल अवशेष जलाना प्रतिबंधित किया गया है। इसी क्रम में राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने फसल अवशेषों को जलाने पर २५०० से 15 हजार रुपए तक जुर्माने का प्रावधान किया हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो