script66 करोड़ की अधूरी पाइप लाइन बिछाकर आरयूआईडीपी ने खड़े किए हाथ, अब नप करवाएगी कार्य | RUIDP raised its hands by laying an incomplete pipeline of 66 crores, | Patrika News

66 करोड़ की अधूरी पाइप लाइन बिछाकर आरयूआईडीपी ने खड़े किए हाथ, अब नप करवाएगी कार्य

locationहनुमानगढ़Published: Oct 17, 2021 09:32:56 pm

Submitted by:

adrish khan

– टाउन में सीवरेज मिसिंग लिंक को पूरा करने व पेयजल पाइप लाइन के लिए मांगे थे 16 करोड़हनुमानगढ़. टाउन में सीवरेज मिसिंग लिंक का काम फिर से शुरू होने वाला है।

66 करोड़ की अधूरी पाइप लाइन बिछाकर आरयूआईडीपी ने खड़े किए हाथ, अब नप करवाएगी कार्य

66 करोड़ की अधूरी पाइप लाइन बिछाकर आरयूआईडीपी ने खड़े किए हाथ, अब नप करवाएगी कार्य


66 करोड़ की अधूरी पाइप लाइन बिछाकर आरयूआईडीपी ने खड़े किए हाथ, अब नप करवाएगी कार्य
– आरयूआईडीपी ने नप को आठ करोड़ की दी स्वीकृति
– टाउन में सीवरेज मिसिंग लिंक को पूरा करने व पेयजल पाइप लाइन के लिए मांगे थे 16 करोड़
हनुमानगढ़. टाउन में सीवरेज मिसिंग लिंक का काम फिर से शुरू होने वाला है। लेकिन इस बार आरयूआईडीपी नहीं नगर परिषद कार्य शुरू करवाएगी। इसके लिए आरयूआईडीपी ने नगर परिषद को आठ करोड़ रुपए की स्वीकृति दी है। इस राशि से नगर परिषद टाउन में अधूरी पड़ी सीवरेज लाइनें को बिछाने, मिसिंग लिंक को पूरा करने व मेन हॉल की फिर से साफ-सफाई करवाएगी। इसके लिए नगर परिषद ऑनलाइन निविदाएं आमंत्रित कर यह कार्य करवाएगी। दरअसल नगर परिषद ने आरयूआईडीपी को पत्र लिखकर टाउन में अधूरी सीवरेज लाइन को पूरा करने व टाउन और जंक्शन में क्षतिग्रस्त पेयजल पाइप लाइन को बदलने की मांग की थी। इस पर आरयूआईडीपी ने सीवरेज लाइन का अधूरा कार्य कराने के लिए हाथ खड़े कर दिए। इसके पश्चात नगर परिषद ने सीवरेज लाइन व पेयजल पाइप लाइनें बिछाने के लिए आरयूआईडीपी को पत्र लिखकर 1655.96 लाख रुपए की डिमांड भेजी थी। इस राशि से होने वाले कार्य का एक तकमीना तैयार किया गया था। इसमें टाउन सीवरेज की मिसिंग लिंक सर्वे रिपोर्ट व जलदाय विभाग की पुरानी क्षतिग्रस्त पाइप लाइनों (राईजिंग मैंस एवं डिस्ट्रीब्यूशन) को बदलने के लिए यह डिमांड भेजी थी। आरयूआडीपी ने प्रथम स्तर पर टाउन में सीवरेज लाइन के शेष कार्य को पूरा कराने के लिए आठ करोड़ रुपए की राशि की स्वीकृति दी है।
42 लाख अब आ सकते हैं काम
करीब चार वर्ष पूर्व आरयूआईडीपी टाउन स्थित गुरुद्वारा सुखासिंह महताब सिंह के पास मेगा हाइवे पर पाइप लाइन बिछाने के लिए खुदाई कार्य शुरू करने लगा तो रिडकोर ने काम बंद करवा दिया था। सड़क की खुदाई करने की एवज में 42 लाख रुपए की डिमांड राशि जमा करवाने की मांग की थी। इस वाक्य के छह माह बाद 42 लाख रुपए जमा भी करवा दिए थे। लेकिन आरयूआईडीपी की निर्माण एंजेसी कार्य बीच में छोड़कर चली गई।
वसूल रहे शुल्क
टाउन क्षेत्र में सीवरेज लाइन का कार्य करीब नौ वर्ष से अधूरा पड़ा है। लेकिन विद्युत निगम बिजली बिलों में 15 पैसे प्रति यूनिट नगरीय कर वसूला जा रहा है। इस नगरीय कर में सीवरेज संचालन की व्यवस्था भी शामिल है। सीवरेज सुविधा नहीं होने के बावजूद टाउन के वासी विद्युत बिलों के माध्यम से नगरीय कर अदा कर रहे हैं। जानकारी के अनुसार 200 यूनिट से अधिक खपत होने पर विद्युत निगम 15 पैसे प्रति यूनिट कर वसूलता है।
मैनहॉल की करवाई थी साफ-सफाई
आरयूआईडीपी ने 2018 में मैन हॉल की साफ-सफाई का कार्य भी शुरू करवाया था। जानकारी के अनुसार 1500 से अधिक मैन हॉल की साफ-सफाई करवाई जा चुकी थी। लेकिन निर्माण एजेंसी व आरयूआईडीपी में विवाद होने के कारण साफ-सफाई का कार्य बीच में रुक गया। उस वक्त मैन हॉल की साफ-सफाई के दौरान कई सीवरेज चैंबरों में पानी भरा हुआ मिला था। दरअसल क्षतिग्रस्त पेयजल पाइप लाइन का पानी इन चैंबरों में भर गया था।

2012 में पूरा होना था काम
देरी से चल रहे सीवरेज प्रोजेक्ट को आरयूआईडीपी बार-बार रिवाइज करती रही। 2010 में प्रोजेक्ट की लागत 54 करोड़ थी। इसे बढ़ाकर 66 करोड़ रुपए कर दी गई। इसके बाद भी कंपनी ने कार्य नहीं किया तो आरयूआईडीपी 2018 में 281 करोड़ का एक नया प्रोजेक्ट हनुमानगढ़ में लेकर आई। इसके तहत टाउन व जंक्शन के सभी 60 वार्डों में नई पेजयल पाइप लाइनें बिछाई जानी थी। इसके अलावा टाउन व जंक्शन के शेष सभी वार्डों में सीवरेज लाइन बिछाने का कार्य भी इसी प्रोजेक्ट में किया जाना था। लेकिन इस कंपनी के साथ भी विवाद होने के कारण प्रोजेक्ट शुरू होते ही बंद हो गया।
जल्द करवाएंगे निविदा
टाउन में अधूरी पड़ी सीवरेज लाइन का कार्य नगर परिषद करवाएगी। इसके लिए आरयूआडीपी ने आठ करोड़ रुपए की सेंक्शन दी है। जल्द ही निविदा की कार्यवाही करवाकर कार्य शुरू किया जाएगा।
पूजा शर्मा, आयुक्त, नगर परिषद

लोगों को मिलेगी राहत
टाउन में अधूरी सीवरेज लाइन को पूरा करने के लिए व टाउन व जंक्शन में जलदाय विभाग की क्षतिग्रस्त पेयजल पाइपलाइनें बदलने के लिए आरयूआईडीपी से करीब 16 करोड़ रुपए की डिमांड की थी। इनमें से सीवरेज लाइन का अधूरा कार्य करवाने के लिए आठ करोड़ रुपए की स्वीकृति मिल गई है। जल्द काम शुरू करवाएंगे। कार्य पूर्ण होने पर शहर के लोगों को राहत मिलेगी।
गणेशराज बंसल, सभापति, नगरपरिषद हनुमानगढ़।

ट्रेंडिंग वीडियो