scriptRural Olympics in Hanumangarh will be out of typical native games | हनुमानगढ़ में ग्रामीण ओलम्पिक में रहेगी ठेठ देशी खेलों की बहार | Patrika News

हनुमानगढ़ में ग्रामीण ओलम्पिक में रहेगी ठेठ देशी खेलों की बहार

अदरीस खान @ हनुमानगढ़. ग्रामीण ओलम्पिक खेलों में हुनर दिखाने के लिए हनुमानगढ़ के खिलाड़ी बेताब हैं। खिलाडिय़ों व खेल प्रेमियों के उत्साह का ही परिणाम है कि जिले से ग्रामीण ओलम्पिक में पंजीयन का आंकड़ा एक लाख से पार हो चुका है।

हनुमानगढ़

Published: November 15, 2021 07:03:20 pm

हनुमानगढ़ में ग्रामीण ओलम्पिक में रहेगी ठेठ देशी खेलों की बहार
- टॉप टेन में हनुमानगढ़
- जिले से अब तक 109523 ने कराया पंजीयन
- अभी एक दिन शेष, जिले का प्रदेश में सातवां स्थान
- राष्ट्रीय खेल हॉकी तथा शूटिंग वॉलीबाल में सबसे कम पंजीयन
अदरीस खान @ हनुमानगढ़. ग्रामीण ओलम्पिक खेलों में हुनर दिखाने के लिए हनुमानगढ़ के खिलाड़ी बेताब हैं। खिलाडिय़ों व खेल प्रेमियों के उत्साह का ही परिणाम है कि जिले से ग्रामीण ओलम्पिक में पंजीयन का आंकड़ा एक लाख से पार हो चुका है। प्रशासन के निर्देशन में खेल विभाग के अधिकारी निरंतर पंजीयन बढ़ाने को लेकर प्रयासरत हैं। फिलवक्त पंजीयन के मामले में जिले का स्थान प्रदेश में सातवां है। पंजीयन के लिए अभी एक दिन शेष है। संभावना है कि सोमवार शाम पंजीयन प्रक्रिया बंद होने तक प्रदेश के टॉप फाइव जिलों में हनुमानगढ़ शुमार हो सकता है।
खेलों के हिसाब से पंजीयन की बात करें तो ग्रामीण खेल माने जाने वाले कबड्डी तथा खो-खो में सर्वाधिक खिलाड़ी शामिल होंगे। इसका बड़ा फायदा यह भी है कि इनके लिए बड़े खेल मैदान तथा ज्यादा साधन-संसाधनों की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। वहीं राष्ट्रीय खेल हॉकी में शूटिंग वॉलीबाल के बाद सबसे कम पंजीयन हुआ है। पंजीयन की अंतिम तिथि 15 नवम्बर निर्धारित है जिसे संभवत: अब नहीं बढ़ाया जा सकेगा। क्योंकि इसे पहले ही कई बार बढ़ाया जा चुका है। पहले अंतिम तिथि 15 अक्टूबर थी जो बढ़ाकर 31 अक्टूबर की गई थी। फिर इसे 15 नवम्बर तक बढ़ाया गया।
कबड्डी व खो-खो का दंगल
जानकारी के अनुसार ग्रामीण ओलम्पिक के लिए जिले से रविवार शाम तक 109523 खिलाडिय़ों ने पंजीयन करवा दिया था। इसके आधार पर प्रदेश में हनुमानगढ़ का सातवां स्थान है। सबसे ज्यादा कबड्डी में 42355 तथा खो-खो में 30402 पंजीकरण कराया गया है। वैसे भी गांवों में लोगों की सर्वाधिक इन्हीं खेलों में रुचि मानी जाती है। इसके बाद टेनिस बॉल क्रिकेट में 22626 तथा वॉलीबाल में 6410 पंजीयन हुए हैं। वहीं राष्ट्रीय खेल हॉकी में अब तक 4349 तथा शूटिंग वॉलीबाल में 3381 पंजीयन ही हुए हैं।
क्रिकेट में आएगा जोर
ओलम्पिक में भले ही क्रिकेट को शामिल नहीं किया गया है। मगर ग्रामीण ओलम्पिक टेनिस बॉल क्रिकेट शामिल है। इसके लिए पंजीयन भी अब तक 22626 हो चुके हैं। ऐसे में मैच के आयोजन में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि टीम की संख्या इतनी अधिक होगी कि पांच-सात ओवर के मैच कराने में ही निर्धारित दो दिन की अवधि कम पड़ सकती है। ऐसे में संभव है कि दो या तीन ओवर के ही मैच करवा दिए जाए।
यह रहेगा प्रारूप
ग्रामीण ओलम्पिक खेल आयोजन को लेकर जिला व राज्य स्तर पर तैयारियां चल रही है। इसमें करीब 50 लाख प्रतिभागियों के शामिल होने का अनुमान लगाया जा रहा है। इसलिए गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में दर्ज करवाने का प्रयास भी सरकार करेगी। प्रतियोगिता में कबड्डी, शूटिंग वॉलीबॉल, टेनिस बॉल क्रिकेट, खो-खो, वॉलीबॉल तथा हॉकी को सम्मिलित किया गया है। प्रत्येक ग्राम पंचायत में सम्मिलित सभी राजस्व गांवों की टीम बनाई जाएगी। ग्राम पंचायत स्तर पर विजेता टीम ब्लॉक स्तर पर, ब्लॉक स्तर पर विजेता टीम जिला स्तर पर और जिला स्तर पर विजेता टीम राज्य स्तर पर खेलेगी। पंचायत स्तर पर खिलाडिय़ों के रजिस्ट्रेशन के लिए एप और वेबपोर्टल तैयार किया गया है।
फैक्ट फाइल : पंजीयन
खेल पंजीयन
कबड्डी 42355
खो-खो 30402
टेनिस बॉल क्रिकेट 22626
वॉलीबाल 6410
हॉकी 4349
शूटिंग बॉल 3381
और सुधरेगी स्थिति
जिले से अधिकाधिक पंजीयन के लिए निरंतर प्रयास कर रहे हैं। अभी एक दिन की अवधि शेष है। पंजीयन के मामले में जिले की प्रदेश में स्थिति और सुधर सकती है। - शमशेर सिंह, जिला खेल अधिकारी, हनुमानगढ़।
हनुमानगढ़ में ग्रामीण ओलम्पिक में रहेगी ठेठ देशी खेलों की बहार
हनुमानगढ़ में ग्रामीण ओलम्पिक में रहेगी ठेठ देशी खेलों की बहार

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

India-Central Asia Summit: सुरक्षा और स्थिरता के लिए सहयोग जरूरी, भारत-मध्य एशिया समिट में बोले पीएम मोदीAir India : 69 साल बाद फिर TATA के हाथ में एयर इंडिया की कमानयूपी चुनाव से रीवा का बम टाइमर कनेक्शननागालैंड में AFSPA कानून को खत्म करने पर विचार कर रही केंद्र सरकारजिनके नाम से ही कांपते थे आतंकी, जानिए कौन थे शहीद बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रUP Election 2022: भाजपा सरकार ने नौजवानों को सिर्फ लाठीचार्ज और बेरोजगारी का अभिशाप दिया है: अखिलेश यादवतमिलनाडु सरकार का बड़ा फैसला, खत्म होगा नाईट कर्फ्यू और 1 फरवरी से खुलेंगे सभी स्कूल और कॉलेजपीएम नरेंद्र मोदी कल करेंगे नेशनल कैडेट कॉर्प्स की रैली को संभोधित, दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में होगा कार्यक्रम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.