scriptविद्यालय बंद करने के विरोध में पहले नारेबाजी, शुरू करने का आश्वासन मिला तो खिलाए लड्डू | School closed in hanumangarh, Held up, Protested | Patrika News

विद्यालय बंद करने के विरोध में पहले नारेबाजी, शुरू करने का आश्वासन मिला तो खिलाए लड्डू

locationहनुमानगढ़Published: Jul 06, 2019 12:29:08 pm

Submitted by:

adrish khan

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. जंक्शन स्थित राउप्रावि कैनाल कॉलोनी को पहले की भांति गांधीनगर में संचालित करने तथा महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय अंग्रेजी माध्यम के एवज में उसे बंद नहीं करने की मांग को लेकर शनिवार को विद्यार्थियों व परिजनों के साथ विभिन्न संगठनों के लोगों ने धरना लगा दिया। विद्यालय द्वार के सामने धरना लगाकर नागरिकों ने राउप्रावि को बंद नहीं करने की मांग की।

School closed in hanumangarh

विद्यालय बंद करने के विरोध में पहले नारेबाजी, शुरू करने का आश्वासन मिला तो खिलाए लड्डू

विद्यालय बंद करने के विरोध में पहले नारेबाजी, शुरू करने का आश्वासन मिला तो खिलाए लड्डू
– राउप्रावि कैनाल कॉलोनी को बंद करने का मामला
– सोमवार तक स्कूल संचालन का आदेश जारी होने का मिला आश्वासन
हनुमानगढ़. जंक्शन स्थित राउप्रावि कैनाल कॉलोनी को पहले की भांति गांधीनगर में संचालित करने तथा महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय अंग्रेजी माध्यम के एवज में उसे बंद नहीं करने की मांग को लेकर शनिवार को विद्यार्थियों व परिजनों के साथ विभिन्न संगठनों के लोगों ने धरना लगा दिया। विद्यालय द्वार के सामने धरना लगाकर नागरिकों ने राउप्रावि को बंद नहीं करने की मांग की। धरने की सूचना मिलने पर मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी तेजाङ्क्षसह गदराना, डीईओ माध्यमिक (मुख्यालय) राजेन्द्र यादव व एडीईओ माध्यमिक रणवीर शर्मा मौके पर पहुंचे। नागरिकों के साथ वार्ता कर उनकी मांगों पर सहमति जताई।
मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी गदराना ने कहा कि इस विद्यालय के निरंतर संचालन के लिए प्रस्ताव बनाकर मुख्यालय को भिजवा दिया है। जल्दी ही इस संबंध में सोमवार तक सकारात्मक आदेश जारी होंगे। इसे बंद नहीं किया जाएगा। इस पर नागरिकों ने धरना स्थगित कर दिया। धरने में माकपा के पूर्व सचिव रामेश्वर वर्मा, नारायण नायक, पूर्व पार्षद राजेन्द्र चौधरी, विजय कौशिक आदि शामिल हुए।

क्या है मामला
गौरतलब है कि पहले हनुमानगढ़ में अंग्रजी माध्यम विद्यालय को जंक्शन में संचालित एकमात्र राबाउमावि की जगह मंजूर किया गया। इस विद्यालय में 500 से अधिक नामांकन है। आसपास करीब पांच किलोमीटर के दायरे में अन्य कोई उच्च माध्यमिक स्तर का बालिका स्कूल नहीं होने के कारण इस फैसले का विरोध हुआ। अत: सरकार ने 24 जून को आदेश में संशोधन कर जंक्शन की कैनाल कॉलोनी स्थित राउप्रावि को अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में परिवर्तित कर दिया। हालांकि राउप्रावि अपने मूल भवन की बजाय गांधीनगर स्थित भवन में संचालित हो रहा था। क्योंकि मूल भवन कैनाल कॉलोनी में केवी का संचालन किया जा रहा है। इस संशोधित आदेश के बाद राउप्रावि कैनाल कॉलोनी को बंद करने की बजाय पूर्व की भांति संचालित करने की मांग उठ गई। इस विद्यालय में गत सत्र में 105 विद्यार्थी नामांकित थे। नागरिकों की मांग थी कि एक-डेढ़ किलोमीटर के दायरे में प्राथमिक विद्यालय नहीं होने के कारण बच्चों को परेशानी भुगतनी पड़ेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो