बोर्ड परीक्षा आवेदन में फंसी 'फीस की फांस'

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/

हनुमानगढ़. कोरोना काल में बंद विद्यालयों को फीस भुगतान का मसला निरंतर पेचीदा होता जा रहा है। पहले पूर्ण फीस, फिर 70 फीसदी और इसमें भी पेच फंसने के बाद अब परीक्षा आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया के दौरान भी शुल्क वसूली की समस्या खड़ी हो गई है।

By: adrish khan

Updated: 21 Nov 2020, 08:42 PM IST

बोर्ड परीक्षा आवेदन में फंसी 'फीस की फांस'
- माशिबो के कंट्रोल रूम को परीक्षा आवेदन पत्र भरने की एवज में स्कूल फीस मांगने की मिल रही शिकायतें
- शुल्क वसूली के लिए परीक्षा आवेदन पत्र को बना रहे आड़
हनुमानगढ़. कोरोना काल में बंद विद्यालयों को फीस भुगतान का मसला निरंतर पेचीदा होता जा रहा है। पहले पूर्ण फीस, फिर 70 फीसदी और इसमें भी पेच फंसने के बाद अब परीक्षा आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया के दौरान भी शुल्क वसूली की समस्या खड़ी हो गई है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर के नियंत्रण कक्ष को निरंतर इस तरह की शिकायतें मिल रही हैं कि निजी विद्यालय बोर्ड परीक्षा के आवेदन पत्र भरने के एवज में स्कूल फीस देने की मांग कर रहे हैं। इसके लिए अभिभावकों व विद्यार्थियों पर दबाव बनाया जा रहा है ताकि परीक्षा आवेदन पत्र के चक्कर में फीस ली जा सके। खास बात यह है कि बोर्ड के कंट्रोल रूम को हनुमानगढ़ जिले से इस तरह की कोई शिकायत अब तक नहीं मिली है। मगर इससे यह आशंका खारिज नहीं होती कि जिले में ऐसे हालात नहीं हैं।
पांच से पचास हजार
जानकारी के अनुसार माशिबो के कंट्रोल रूम को चूरू, जयपुर, दौसा, सवाई माधोपुर व कोटा जिले के कई विद्यालयों की परीक्षा आवेदन पत्र भरने की एवज में हजारों रुपए स्कूल फीस मांगने की शिकायत मिल चुकी है। पांच हजार से लेकर पचास हजार रुपए से भी बड़ी राशि मांगी गई है। अभिभावकों व विद्यार्थियों को राशि देने के लिए बाध्य करने पर दो विद्यालयों के खिलाफ तो विभागीय कार्यवाही की अनुशंसा भी माशिबो की ओर से माध्यमिक शिक्षा निदेशालय को कर दी गई है। इसके अलावा जैसे ही विद्यार्थियों व अभिभावकों की शिकायतें मिलती हैं तो बोर्ड की ओर से उनको तत्काल राहत देने के लिए संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी को कार्यवाही का निर्देश दिया जा रहा है। मामले की जांच कर रिपोर्ट भी भिजवाने को कहा गया है। इसके आधार पर ही संबंधित विद्यालयों के विरुद्ध कार्यवाही की अनुशंसा की जाएगी।
करवा रहे जमा
जानकारों के अनुसार बहुत से अभिभावक ऐसे हैं जो बोर्ड परीक्षा आवेदन पत्र जमा नहीं होने के डर से पूरी फीस जमा करवा रहे हैं। शिकायत की स्थिति तभी आती है जब राशि अधिक हो या स्कूल संचालक से विवाद हो जाए।
इन नम्बर पर करिए शिकायत
यदि जिले के किसी अभिभावक या विद्यार्थी पर शिक्षण संस्था संचालक परीक्षा आवेदन पत्र भराने की आड़ में गलत ढंग से फीस को लेकर दबाव बनाते हैं तो वे माशिबो को शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर ने नियंत्रण कक्षा बना रखा है। इसके दूरभाष नम्बर 0145-2632866 है। इसके अलावा परीक्षा विभाग सचिव कार्यालय के नम्बर 0145-2420429 पर भी शिकायत की जा सकती है।

adrish khan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned