scriptकार्गो से मंगवाई नशीली दवा, 702 डिब्बों में भरी 1,40,400 टेबलेट जब्त | Seized from cargo, drug seized, seized 1,04,400 tablets in 702 cartons | Patrika News

कार्गो से मंगवाई नशीली दवा, 702 डिब्बों में भरी 1,40,400 टेबलेट जब्त

locationहनुमानगढ़Published: Dec 23, 2018 11:42:49 am

Submitted by:

adrish khan

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
 

ndps act ka mamla

कार्गो से मंगवाई नशीली दवा, 702 डिब्बों में भरी 1,40,400 टेबलेट जब्त

कार्गो से मंगवाई नशीली दवा, 702 डिब्बों में भरी 1,40,400 टेबलेट जब्त
– नशीली दवा का सप्लायर गिरफ्तार, पहले भी एनडीपीएस के मामले
– मेडिकेटेड नशे के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई
हनुमानगढ़. निजी ट्रेवल्स व ट्रांसपोर्ट के जरिए नशीली दवाओं की खेप मंगवा जिले में सप्लाई करने संबंधी शिकायतों पर शनिवार को मोहर लग गई। पुलिस ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए सवा लाख से भी ज्यादा नशे में इस्तेमाल होने वाली प्रतिबंधित टेबलेट बरामद की। यह दवा ट्रांसपोर्ट कंपनी के माध्यम से हनुमानगढ़ मंगवाई गई थी। टाउन पुलिस ने दवा जब्त कर इस संबंध में एक जने को गिरफ्तार किया है। तस्करी में इस्तेमाल की जा रही कार भी जब्त की गई है।
पुलिस के अनुसार तस्करी संबंधी सूचना के आधार पर सतीपुरा बाइपास पर घग्घर के पुल पर नाकाबंदी की गई। इस दौरान दिल्ली नम्बर की कार डीएल 2 एफ- डीएन – 3000 को रुकने का इशारा किया गया। मगर चालक ने पुलिस को देख कार भगाकर ले जाने का प्रयास किया। पुलिस टीम ने पीछा कर कार रुकवाई तथा चालक से नाम-पता पूछा। कार चालक ने अपना नाम सुखपाल सिंह (24) पुत्र परमजीतसिंह मजहबी निवासी वार्ड तीन 03, मल्लरखेड़ा, पुलिस थाना टिब्बी बताया। संदिग्ध लगने पर पुलिस ने कार की तलाशी ली तो उसमें नशीली दवाइयों के डिब्बे भरे हुए थे। कुल 702 डिब्बों में रखी हुई 1,40,400 एनडीपीएस घटक की गोलियां मिली। डिब्बो में ट्रीडॉल-100 गोलियां भरी हुई थी। आरोपित सुखपाल सिंह को गिरफ्तार कर दवा तथा कार जब्त कर ली। उसके खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है। इसकी जांच टाउन थाना प्रभारी विष्णुदत्त बिश्नोई कर रहे हैं।
मंगवाई ट्रांसपोर्ट से
पुलिस के अनुसार बरामद की गई नशीली दवा चंद्रा कार्गो ट्रांसपोर्ट कम्पनी से यहां मंगवाने की जानकारी मिली है। प्रारंभिक पड़ताल में सामने आया है कि ट्रांसपोर्ट कंपनी के जरिए यहां नशीली दवा मंगवाई गई। फिर उसकी डिलीवरी आरोपित सुखपाल सिंह ने ली। वह उसको अलग-अलग जगहों पर सप्लाई करने वाला था।
दिल्ली से सप्लाई
पुलिस पड़ताल में सामने आया है कि नशीली दवा की यह खेप दिल्ली से मंगवाई गई है। अब पुलिस दिल्ली से दवा की डिलीवरी देने वालों की पड़ताल करेगी। गौरतलब है कि पुलिस को लगातार शिकायतें मिल रही थी कि जिले में ट्रांसपोर्ट कंपनी तथा निजी ट्रेवल्स के जरिए नशीली दवा की खेप मंगवाई जा रही है। इन सूचना व शिकायतों की पड़ताल तथा ट्रेवल्स-ट्रांसपोर्ट कंपनियों पर निरंतर निगरानी के बाद पुलिस को महत्वपूर्ण सुराग हाथ लगे। जिले में दिल्ली के साथ-साथ जयपुर, बीकानेर आदि क्षेत्र से भी नशीली दवा की खेप मंगवाई जाती है।
पहले से तस्करी के मामले
पुलिस के अनुसार गिरफ्तार आरोपित सुखपाल सिंह पर एनडीपीएस एक्ट के तहत डबवाली के सदर थाने में मामले दर्ज हैं। संगरिया थाना क्षेत्र में भी तस्करी के मामलों में उसकी संलिप्तता सामने आई है।
इनकी रही विशेष भूमिका
नशीली दवा की खेप पकडऩे की इस कार्रवाई में थाना प्रभारी विष्णुदत्त बिश्नोई तथा हैड कांस्टेबल मांगेराम मोठसरा 178 की विशेष भूमिका रही। इसके लिए उनको पुलिस प्रशासन की ओर से अलग से पुरस्कृत किया जाएगा। जबकि नाकाबंदी के दौरान पुलिस दल में एसआई लालचन्द, कांस्टेबल संदीप कुमार, शंकरलाल, नरेश कुमार तथा चालक सुभाषचन्द्र शामिल रहे।
सेहत बिगाड़ रहे गोली-कैप्सूल
नशे की रोकथाम के लिए चल रहे पुलिस के विशेष अभियान के तहत सर्वाधिक मेडिकेटेड नशे के मामले में पकड़ में आए हैं। अगस्त से लेकर अब तक साढ़े चार माह में एनडीपीएस एक्ट के तहत पांच दर्जन के लगभग कार्रवाई हुई है। इसमें से करीब तीन दर्जन कार्रवाई अकेले नशीली दवाओं से जुड़ी हुई है। इस दौरान साढ़े तीन लाख से भी ज्यादा नशीली टेबलेट व कैप्सूल जब्त किए जा चुके हैं। इन मामलों में 36 जनों को गिरफ्तार किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो