scriptटाउन में सीवरेज लाइनें चलाने की तैयारी, नप ने किया होमवर्क | sewrage | Patrika News

टाउन में सीवरेज लाइनें चलाने की तैयारी, नप ने किया होमवर्क

locationहनुमानगढ़Published: May 17, 2022 06:09:11 pm

Submitted by:

adrish khan

टाउन में सीवरेज लाइनें चलाने की तैयारी, नप ने किया होमवर्क- आठ करोड़ की टैक्निकल सेंक्शन आने का इंतजार, होगा काम- जंक्शन की सिविल लाइन में बिछाई जा रही सीवरेज लाइनेंहनुमानगढ़. टाउन में सीवरेज लाइनें चलाने को लेकर नगर परिषद होमवर्क कर चुकी है।

टाउन में सीवरेज लाइनें चलाने की तैयारी, नप ने किया होमवर्क

टाउन में सीवरेज लाइनें चलाने की तैयारी, नप ने किया होमवर्क


टाउन में सीवरेज लाइनें चलाने की तैयारी, नप ने किया होमवर्क
– आठ करोड़ की टैक्निकल सेंक्शन आने का इंतजार, होगा काम
– जंक्शन की सिविल लाइन में बिछाई जा रही सीवरेज लाइनें
हनुमानगढ़. टाउन में सीवरेज लाइनें चलाने को लेकर नगर परिषद होमवर्क कर चुकी है। इसके लिए डीपीआर तैयार कर टैक्निकल सेंक्शन के लिए फाइल भेजी गई। आरयूआईडीपी की ओर से आठ करोड़ की टैक्निकल सेंक्शन मिलने के बाद टाउन में सीवरेज लाइनें शुरू करने को लेकर काम होगा। इस आठ करोड़ रुपए में टाउन में बिछी पचास किलोमीटर तक की सीवरेज पाइपों का फ्लों टेस्ट होगा। फ्लो टेस्ट के साथ ही सीवरेज चैबरों की सफाई होगी। वहीं टिब्बी मार्ग, सूर्यनगर, मेगाहाइवे, अश्विनी स्कूल के पास सहित सात जगह पर मिसिंग लिंक को जोड़ा जाएगा। रावतसर मार्ग व भद्रकाली मार्ग पर धूल फांकते पंप हाउस की रिपेयर भी इसी राशि से होगी। इन तमाम कार्यों के बाद कनेक्विटी पर काम होगा। टैक्निकल सेंक्शन मिलने के बाद नप निविदा की कार्यवाही करवाएगी। जानकारी के अनुसार नगर परिषद ने आरयूआईडीपी को पत्र लिखकर टाउन में अधूरी सीवरेज लाइन को पूरा करने व टाउन और जंक्शन में क्षतिग्रस्त पेयजल पाइप लाइन को बदलने की मांग की थी। इस पर आरयूआईडीपी ने सीवरेज लाइन का अधूरा कार्य कराने के लिए हाथ खड़े कर दिए। इसके पश्चात नगर परिषद ने सीवरेज लाइन व पेयजल पाइप लाइनें बिछाने के लिए आरयूआईडीपी को पुन: पत्र लिखकर 1655.96 लाख रुपए की डिमांड भेजी थी। इस राशि से होने वाले कार्य का एक तकमीना तैयार किया गया था। इसमें टाउन सीवरेज की मिसिंग लिंक सर्वे रिपोर्ट व जलदाय विभाग की पुरानी क्षतिग्रस्त पाइप लाइनों (राईजिंग मैंस एवं डिस्ट्रीब्यूशन) को बदलने के लिए यह डिमांड भेजी थी। आरयूआडीपी ने प्रथम स्तर पर टाउन में सीवरेज लाइन के शेष कार्य को पूरा कराने के लिए आठ करोड़ रुपए की राशि की स्वीकृति दी है।
जंक्शन में बिछा रहे लाइनें
जंक्शन के अधिकांश इलाके मेें सीवरेज लाइन सुचारू है। इनकी साफ-सफाई के लिए नगर परिषद के पास पर्याप्त साधन है। वर्तमान में सिविल लाइन में सीवरेज की लाइनें बिछाई जा रही हैं।

करवाए थे जमा
रिडकोर ने मेगा हाइवे पर सीवरेज लाइनें डालने के लिए
आरयूआईडीपी से 42 लाख रुपए की डिमांड की थी। कई माह तक खींचतान के बाद आरयूआईडीपी ने राशि तो जमा करवा दी। लेकिन कार्यकारी एजेंसी काम बीच में छोड़ भाग गई।
वसूला जा रहा है शुल्क
टाउन में सीवरेज लाइन का कार्य करीब नौ वर्ष से अधूरा पड़ा है। लेकिन विद्युत निगम बिजली बिलों में 15 पैसे प्रति यूनिट नगरीय कर वसूला जा रहा है। इस नगरीय कर में सीवरेज संचालन की व्यवस्था भी शामिल है। सीवरेज सुविधा नहीं होने के बावजूद टाउन के वासी विद्युत बिलों के माध्यम से नगरीय कर अदा कर रहे हैं। जानकारी के अनुसार 200 यूनिट से अधिक खपत होने पर विद्युत निगम 15 पैसे प्रति यूनिट कर वसूलता है।
करवाई थी सफाई, अब फिर होगी
आरयूआईडीपी ने 2018 में टाउन में 1500 मैन हॉल की सफाई करवाई थी। उस वक्त कई जगह पीएचईडी की पाइपलाइन क्षतिग्रस्त होने के कारण सीवरेज चैंबर पानी से भरे हुए मिले थे। अब नगर परिषद को फिर से फ्लो टेस्ट के दौरान सीवरेज चैंबरों की सफाई करवानी होगी।
घरों में आ चुकी हैं दरारें
2017-18 में टाउन के वार्ड 22 व पंजाबी मोहल्ले के कई गलियों में पीएचईडी की पाइप लाइन लीकेज होने के कारण पानी सीवरेज के चैंबरों में जमा होने लगा। इसके बाद एकत्रित पानी घरों की नीवों तक पहुंच गया। जिसकी वजह से कई घरों में दरारें तक आ गई थी।
2012 में पूरा होना था काम
देरी से चल रहे सीवरेज प्रोजेक्ट को आरयूआईडीपी बार-बार रिवाइज करती रही। 2010 में प्रोजेक्ट की लागत 54 करोड़ थी। इसे बढ़ाकर 66 करोड़ रुपए कर दी गई। इसके बाद भी कंपनी ने कार्य नहीं किया तो आरयूआईडीपी 2018 में 281 करोड़ का एक नया प्रोजेक्ट हनुमानगढ़ में लेकर आई। इसके तहत टाउन व जंक्शन के सभी 60 वार्डों में नई पेजयल पाइप लाइनें बिछाई जानी थी। इसके अलावा टाउन व जंक्शन के शेष सभी वार्डों में सीवरेज लाइन बिछाने का कार्य भी इसी प्रोजेक्ट में किया जाना था। लेकिन इस कंपनी के साथ भी विवाद होने के कारण प्रोजेक्ट शुरू होते ही बंद हो गया।
टैक्निकल सेंक्शन का इंतजार
आठ करोड़ की टैक्निकल सेंक्शन भेजी जा चुकी है। इस राशि से टाउन में सीवरेज लाइनें शुरू करने को लेकर काम होगा। इसमें मिसिंग लिंक, मैनहॉल की सफाई, फ्लो टेस्ट व पंप हाउस को अपग्रेड किया जाएगा।
सुभाष बंसल, अधिशासी अभियंता, नगरपरिषद
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो