scriptसामाजिक संस्थाओं ने उठाई जिम्मेदारी, जिले में 15 हजार लोगों को करवा रही भोजन | Social institutions took responsibility | Patrika News

सामाजिक संस्थाओं ने उठाई जिम्मेदारी, जिले में 15 हजार लोगों को करवा रही भोजन

locationहनुमानगढ़Published: Mar 28, 2020 12:08:10 pm

Submitted by:

Manoj

सभी तहसीलों में आगे आए दानदाता, एक भी व्यक्ति को भूखा नहीं रहने का लिया संकल्प
– नेकी की रसोई कर रही भोजन पैकेट वितरित
– अपनी रसोई कर रही चाय नाश्ता वितरित

सामाजिक संस्थाओं ने उठाई जिम्मेदारी, जिले में 15 हजार लोगों को करवा रही भोजन

सामाजिक संस्थाओं ने उठाई जिम्मेदारी, जिले में 15 हजार लोगों को करवा रही भोजन

हनुमानगढ़. कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सरकार की ओर से किए गए लॉकडाउन में कोई भूखा ना सोए। इसको लेकर सामाजिक संस्थाओं ने जिम्मेदारी ले रखी है। जिले में करीब १५ हजार जरूरतमंद लोगों को सुबह व शाम को भोजन करवाया जा रहा है। यह कार्य जिला कलक्टर के आहवान पर सामाजिक संस्थाएं कर रही हैं। सामाजिक संस्थाएं गरीब, स्ट्रीट वैंडर्स, मजदूर समेत अन्य जरूरतमंद लोगों को दो वक्त का भोजन डोर-टू-डोर उपलब्ध करवा रही है। इस कार्य में वार्ड पार्षद का सहयोग लिया जा रहा है। डीएसओ सुनील कुमार घोड़ेला ने बताया कि खाने में प्रतिदिन नेकी की रसोई की ओर से फूड पैकेट्स तैयार कर जरूरतमंदों को वार्ड पार्षदों के जरिए बांटे जा रहे हैं। इसी प्रकार बालाजी ट्रस्ट की ओर से भी भोजन के पैकेट तैयार किए जा रहे हैं।
बाबा बालकनाथ संस्था की ओर से तीन सौ फूड पैकेट तैयार कर बंटवाएं जा रहे हैं। इसके अलावा गुरुद्वारा सिंह सभा, बाबा दीप सिंह और गुरु तेगबहादुर गुरुद्वारा, गुरुद्वारा कलगीधर संयुक्त रूप से 1500 फूड पैकेट्स का वितरण पार्षदों के माध्यम से किया जा रहा है। वार्ड 12 की भट्टा कॉलोनी में पार्षद तरूण विजय ने 5-5 किलो आटा 300 घरों में वितरित किया। इसके अलावा आईटीआई बस्ती, सुरेशिया व खुंजा में 16 क्विवंटल आटा भटनेर किंग्स कलब की ओर से बांटा गया।

नेकी की रसोई कर रही भोजन पैकेट वितरित
हनुमानगढ़. जंक्शन की दुर्गा कॉलोनी में संचालित नेकी की रसोई का निरीक्षण एसडीएम कपिल यादव व आयुक्त शैलेंद्र गोदारा ने किया। दोनों ने खाने की पैकिंग की व्यवस्था को जांचा। सभापति गणेशराज बंसल ने बताया कि नेकी की रसोई की ओर से लगभग २५०० भोजन के पैकेट्स की व्यवस्था की जा रही थी। दानदाताओं के सहयोग के चलते इसे बढ़ाकर शनिवार को ३००० के करीब भोजन की पैकट्स तैयार कर वार्डों में वितरण किया जाएगा। इसमें पार्षदों के जरिए जंक्शन के कई गुरुद्वारों एवं मंदिरों में तैयार करवाया जा रहा है। इनमें से गुरुद्वारों में लंगर तैयार करने के लिए राशन नेकी की रसोई की ओर से दिया जा रहा है। गुरुद्वारा कलगीधर, गुरुद्वारा विचित्र सिंह व एक मंदिर में राशन की व्यवस्था कर लंगर तैयार करवाया जा रहा है। अधिशासी अभियंता सुभाष चन्द्र बंसल के अनुसार नेकी की रसोई के माध्यम से जन सहयोग से यह कार्य किया जा रहा है। इस कार्य में अशोक गर्ग, हेमन्त गोयल, पूर्व अध्यक्ष संतोष बंसल, नरेश गर्ग, सुरेन्द्र गाड़ी आदि सहयोग कर रहे हैं।

अपनी रसोई के कार्यकर्ता ने की चाय नाश्ते की सेवा
हनुमानगढ़. सामाजिक संस्था अपनी रसोई के कार्यकर्ताओं विरेन्द्र कुमार गोयल बब्बी, चिमन लाल मित्तल, सुरेश गुप्ता जेके, अनिल छाबड़ा, जयकिशन चावला लवली ने तीन दिन से शहर में नाकों पर कार्यरत पुलिस कर्मियों और कच्ची बस्तियों में चाय, नाश्ते की सेवा आरंभ कर रखी है।

टाउन में इन्होंने संभाला मोर्चा
हनुमानगढ़ टाउन में गुरुद्वारा सुखा सिंह महताब सिंह, नई आबादी गुरुद्वारा, अमरनाथ सेवा समिति, गुरुद्वारा प्रेमनगर, इन्दिरा कॉलोनी स्थित गुरुद्वारा, जनसहयोग व नगर परिषद की ओर से अग्रवाल धर्मशाला में लंगर तैयार कर वितरण किया जा रहै है। इसके अलावा मार्निंग क्लब के सदस्यों की ओर से कच्ची बस्ती क्षेत्र में ११० परिवार को राशन का वितरण किया जा चुका है। पार्षद सुमित रिणवा द्वारा जरूरतमंद गरीब परिवारों को आटा एवं आवश्यक राशन का सामान वितरित किया गया तथा जिला कलेक्टर हनुमानगढ़ के आह्वान के अंतर्गत जन कल्याणकारी योजना में अपनी अहम भूमिका निभाई।

नोहर में इन्होंने की व्यवस्था
प्रवर्तन निरीक्षक प्रिया गंगवानी ने बताया ने बताया कि नोहर में सवेरा संस्था और ब्राह्मण महासभा व नवयुवक मंडलकी ओर से 1200-1200 फूड पैकट्स सुबह शाम शहरी क्षेत्र में जरूरतमंदों को वितरीत किया जा रहा है। संगरिया में सहारा सेवा समिति व गुरद्वारा सिंह समाज की ओर से प्रतिदिन सुबह व शाम को 260-260 फूड पैकेट्स तैयार कर वितरित किए जा रहे हैं। इसी तरह भादरा में श्रीराम रोटी सेवा समिति व अन्य सामाजिक संगठनों की ओर से भोजन की व्यवस्था कर बंटवाया जा रहा है। रावतसर में अन्नपूर्णा सेवा समिति व सामाजिक संगठनों की ओर से तैयार कर डोर-टू-डोर जरुरतमंदों को बंटवाया जा रहा है।

८५ परिवार को किया राशन का वितरण
हनुमानगढ़. टाउन के ढोली बस्ती में शुक्रवार को 85 परिवार के लिए राशन मोर्निंग क्लब की ओर से वितरित किया गया। भाजपा नेता प्रेम बंसल व नरेंद्र मिढ्ढा ने बताया कि क्लब के सदस्यों के सहयोग से यह राशन वितरित किया जा रहा है। संबंधित इलाके से जरुरतंद के पास राशन नहीं होने की सूचना मिलने पर पैकेट्स भी भिजवाए जा रहे हैं। इस मौके पर डॉ. विकास जैन, विनोद गोयल, विनोद पारीक, बॉबी ग्रोवर, विकास डोडा, टिंकू सेतिया, संजीव बवेजा, मोहित, नितिन मिढ्ढा, नमन मिढ्ढा, रिशु सिडाना, विजय मिढा आदि मौजूद रहे। अभी तक संस्था की ओर से ११० परिवारों को राशन का वितरण किया जा चुका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो