scriptशिक्षकों का चौक-चौराहों पर परीक्षा परिणाम घोषित करने से छूटा पिंड | Teacher's exit from declaring test results on square-squares | Patrika News

शिक्षकों का चौक-चौराहों पर परीक्षा परिणाम घोषित करने से छूटा पिंड

locationहनुमानगढ़Published: Apr 27, 2019 08:17:43 pm

Submitted by:

adrish khan

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
 

hanumangarh siksha ka mamla

शिक्षकों का चौक-चौराहों पर परीक्षा परिणाम घोषित करने से छूटा पिंड

शिक्षकों का चौक-चौराहों पर परीक्षा परिणाम घोषित करने से छूटा पिंड
– शिक्षक संगठनों के विरोध तथा व्यावहारिक दिक्कतों के चलते बदला निर्णय
– स्कूल में ही बाल सभा में एसडीएमसी सदस्यों व अभिभावक के साथ होगी परिणाम की समीक्षा
हनुमानगढ़. सरकारी पाठशालाओं का परीक्षा परिणाम पास ही के पब्लिक पैलेस पर बाल सभा कर वहां घोषित करने संबंधी आदेश को बदल दिया गया है। सार्वजनिक स्थल पर समारोहपूर्वक इम्तिहान के नतीजे जारी करने के दौरान आने वाली व्यावहारिक दिक्कतों तथा शिक्षक संगठनों के बढ़ते विरोध के चलते शिक्षा विभाग ने पुराना आदेश वापस ले लिया है। निदेशक माध्यमिक शिक्षा, राजस्थान, बीकानेर नथमल डिडेल की ओर से जारी नए आदेश के अनुसार अब नौ मई की बजाय आठ मई को ही विद्यालय में प्रार्थना सभा के बाद कक्षावार परिणाम जारी किया जाएगा।
जबकि अगले दिन नौ मई को विद्यालय में ग्रामवासियों के साथ बाल सभा का आयोजन करना होगा। इसमें विद्यालय के परीक्षा परिणाम, विद्यार्थियों की उपलब्धियों को साझा किया जाएगा। साथ ही एसडीएमसी की साधारण सभा एवं अभिभावक-अध्यापक परिषद की संयुक्त बैठक कर परीक्षा परिणाम पर चर्चा की जाएगी। महत्वपूर्ण यह है कि एसडीएमसी की साधारण सभा एवं अभिभावक-अध्यापक परिषद की संयुक्त बैठक में उपस्थित होने वाले अभिभावकों की उपस्थिति बाल सभा में सुनिश्चित करानी है। गौरतलब है कि आठ मई को कक्षा छह, सात, नौ व ग्यारह के वार्षिक परीक्षा परिणाम की घोषणा की जाएगी। जबकि कक्षा एक से चार के विद्यार्थियों को रिपोर्ट कार्ड वितरित किए जाएंगे। जबकि कक्षा पांच, आठ, दस व बारहवीं का परिणाम बोर्ड जारी करेगा।
पहले क्या था आदेश
निदेशक माध्यमिक शिक्षा, राजस्थान, बीकानेर ने 15 अप्रेल को आदेश जारी किया था कि सभी सरकारी विद्यालयों का परीक्षा परिणाम एक साथ नौ मई को सार्वजनिक स्थल पर जारी किया जाए। पाठशाला के पास स्थित पब्लिक पैलेस पर बाल सभा का आयोजन कर परीक्षा परिणाम घोषित करने के इस आदेश का जारी होते ही विरोध शुरू हो गया। शिक्षक संगठनों का कहना था कि सार्वजनिक स्थल पर बाल सभा कराने के लिए छांव, बैठने व पानी की व्यवस्था करानी होगी। फिर विद्यार्थियों की सुरक्षा भी वहां बड़ी सिरदर्दी रहेगी। सबसे अधिक चिंता बालिका स्कूलों के संस्था प्रधानों ने जताई। सार्वजनिक स्थलों पर बाल सभा में बालिकाओं की सांस्कृतिक प्रस्तुति पर अभिभावक आपत्ति जता सकते थे। यदि कार्यक्रम में कोई असामाजिक तत्व पहुंच जाए तो सुरक्षा आदि को लेकर भी उनको फिक्र हो गई थी। इन तमाम आपत्तियों के चलते सार्वजनिक स्थल पर परीक्षा परिणाम घोषित करने का आदेश बदल दिया गया।
स्कूल में जारी होगा परिणाम
अब सार्वजनिक स्थल की बजाय विद्यालय में ही आठ मई को परीक्षा परिणाम जारी किया जाएगा। अगले दिन नौ मई को स्कूल में बाल सभा के दौरान परीक्षा परिणाम की विद्यार्थी वार समीक्षा की जाएगी। – रणवीर शर्मा, एडीईओ माध्यमिक।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो