scriptThe amount of Krishak Saathi Yojana has been increased from 2 thousan | कृषक साथी योजना की राशि 2 हजार करोड़ से बढ़ाकर कर दी 5 हजार करोड़ | Patrika News

कृषक साथी योजना की राशि 2 हजार करोड़ से बढ़ाकर कर दी 5 हजार करोड़

मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना की राशि 2 हजार करोड़ से बढ़ाकर 5 हजार करोड़ की है। वहीं खेतों की तारबंदी के लिए 35 हजार हनुमानगढ़. किसानों को अनुदान व किसानों को 20 हजार करोड़ के सहकारी फसली ऋण देने का निर्णय लिया है।

हनुमानगढ़

Published: April 09, 2022 09:03:08 pm

कृषक साथी योजना की राशि 2 हजार करोड़ से बढ़ाकर कर दी 5 हजार करोड़
- खेतों की तारबंदी के लिए 35 हजार किसानों को अनुदान व किसानों को 20 हजार करोड़ के सहकारी फसली ऋण देने का निर्णय
- बजट पे चर्चा अभियान का चौहिलांवाली से आगाज, रथ रवाना
हनुमानगढ़. राज्य की कांग्रेस सरकार ने वर्ष 2022-23 के बजट में हर वर्ग को राहत देने का काम किया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंशा है कि जन कल्याणकारी योजनाओं का हर पात्र व्यक्ति को लाभ मिले। इसी भावना के साथ बजट में घोषित योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक कर लाभान्वित करवाने के लिए कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने गांव-ढाणी तक जनता के बीच जाना शुरू किया है।
राजस्थान स्टेट एग्रो इंडस्ट्रीज डेवल्पमेंट बोर्ड के सदस्य मनीष धारणियां ने शनिवार को गांव चौहिलावाली में बजट पे चर्चा अभियान के शुरुआत के मौके पर यह बात कही। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार ने प्रदेश और जिले को कई बड़ी सौगातें दी हैं। किसान हितैषी सरकार ने किसान और खेती को संबल प्रदान करते हुए मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना की राशि 2 हजार करोड़ से बढ़ाकर 5 हजार करोड़ की है। वहीं खेतों की तारबंदी के लिए 35 हजार किसानों को अनुदान व किसानों को 20 हजार करोड़ के सहकारी फसली ऋण देने का निर्णय लिया है।
सह संयोजक हर्षवर्धन झींझा ने कहा कि चिरंजीवी योजना में नि:शुल्क इलाज की सीमा 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख करने से लघु-सीमांत किसान परिवार भी लाभान्वित होंगे। संगरिया विधानसभा क्षेत्र में टिब्बी को नगरपालिका का दर्जा, मालारामपुरा में एंटी नारकोटिक्स चौकी, टिब्बी में सिविल कोर्ट की क्रमोन्नति, टिब्बी में सरकारी कॉलेज, तलवाड़ा-हनुमानगढ़ व मसीतांवाली, थालड़का हाइवे का पुनर्निर्माण कार्य की सौगात दी है। अश्विनी पारीक ने कहा कि खाद्य सुरक्षा योजना से वंचित परिवारों को योजना से जोडऩे के लिए पोर्टल खोलने का निर्णय गरीबों के लिए कल्याणकारी है। कार्यक्रम में विनोद बस्वाना, निहाचंद सिंवर, अवतारसिंह बराड़, प्रेमराज नायक, ईशाक चायनाण, अलकेश देहडू, विनोद गोदारा, अमरसिंह गोदारा, मदन गोदारा, भजनलाल डूडी, तिलोक जाखड़, जसवीर बाजीगर, भानीराम, बक्साराम, बलतेज सिंह आदि मौजूद रहे। इससे पहले प्रचार रथ को गांव के प्रबुद्ध नागरिकों व कांग्रेस पदाधिकारियों ने रवाना किया।
एक साथ कई सौगात
रामविलास चोयल ने कहा कि जिले को बजट में नर्सिंग कॉलेज, मेडिकल कॉलेज के पास 105 करोड़ की लागत से नया अस्पताल, टाउन हॉल का निर्माण, एग्रो फूड पार्क की स्थापना आदि की सौगातें मिली हैं। पीलीबंगा प्रधान प्रतिनिधि बलविंदरसिंह बराड़ ने कहा कि पीलीबंगा विधानसभा क्षेत्र में रावतसर में सरकारी कॉलेज, पीलीबंगा में 17 राजकीय विद्यालयों को उमावि में क्रमोन्नति मिली है। देवीलाल मटोरिया रावतसर ने कहा कि नोहर विधानसभा क्षेत्र में गांव कुलचासर में 33 केवी जीएसएस निर्माण, कृषि महाविद्यालय की स्थापना, मेघाना पीएचसी को सीएचसी क्रमोन्नत, नोहर से हरियाणा सीमा तक वाया फेफाना तक सड़क के चौड़ाईकरण के साथ नवीनीकरण के लिए 25 करोड़ रुपए, नोहर के 14, भादरा के 15 गांवों व तारानगर के 2 गांवों को सिद्धमुख नहर व साहवा लिफ्ट योजना से सिंचित कर नहरी क्षेत्र में परिवर्तित करने के लिए 100 करोड़ रुपए का प्रावधान, नोहर सीएचसी को उपजिला अस्पताल में क्रमोन्नत, सावित्री बाई फूले छात्रावास एवं नोहर के कुल 15 माध्यमिक स्कूलों को उमावि में क्रमोन्नत करने का ऐलान बजट में किया गया है। अजीत बेनीवाल भादरा ने कहा कि भादरा विधानसभा क्षेत्र में जोगीवाला गांव में कृषि महाविद्यालय, सिद्धमुख नहर की मरम्मत के लिए 10 करोड़, 17 माध्यमिक विद्यालयों को उमावि में क्रमोन्नति, गांव निनाण में पीएचसी, भादरा से हरियाणा सीमा आदमपुर रोड तक सड़क के लिए 35 करोड़ रुपए, किराड़ाछोटा व बीबीपुर में उप स्वास्थ्य केंद्र, भादरा अनाज मंडी के भीतर सड़क व पानी निकासी के लिए 1 करोड़ 33 लाख रुपए, ढाणी ठाकरान ग्राम पंचायत राजपुरा में नवीन राजकीय प्राथमिक विद्यालय की घोषणा कर बड़ी सौगात दी है।
कृषक साथी योजना की राशि 2 हजार करोड़ से बढ़ाकर कर दी 5 हजार करोड़
कृषक साथी योजना की राशि 2 हजार करोड़ से बढ़ाकर कर दी 5 हजार करोड़

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

IPL 2022 MI vs SRH Live Updates : रोमांचक मुकाबले में हैदराबाद ने मुंबई को 3 रनों से हरायामुस्लिम पक्षकार क्यों चाहते हैं 1991 एक्ट को लागू कराना, क्या कनेक्शन है काशी की ज्ञानवापी मस्जिद और शिवलिंग...जम्मू कश्मीर के बारामूला में आतंकवादियों ने शराब की दुकान पर फेंका ग्रेनेड,3 घायल, 1 की मौतमॉब लिंचिंग : भीड़ ने युवक को पुलिस के सामने पीट पीटकर मार डाला, दूसरी पत्नी से मिलने पहुंचा थादिल्ली के अशोक विहार के बैंक्वेट हॉल में लगी आग, 10 दमकल मौके पर मौजूदभारत में पेट्रोल अमेरिका, चीन, पाकिस्तान और श्रीलंका से भी महंगाकर्नाटक के राज्यपाल ने धर्मांतरण विरोधी विधेयक को दी मंजूरी, इस कानून को लागू करने वाला 9वां राज्य बनाSwayamvar Mika Di Vohti : सिंगर मीका का जोधपुर में हो रहा स्वयंवर, भाई दिलर मेहंदी व कॉमेडियन कपिल शर्मा सहित कई सितारे आए
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.