scriptकांग्रेस की गणेश बंसल पर सहमति तो भाजपा ने अभी तक सभापति का उम्मीदवार नहीं किया तय | The Congress has not yet decided on the candidate for the Chairman, if | Patrika News

कांग्रेस की गणेश बंसल पर सहमति तो भाजपा ने अभी तक सभापति का उम्मीदवार नहीं किया तय

locationहनुमानगढ़Published: Nov 21, 2019 11:48:37 am

Submitted by:

Anurag thareja

विधायक चौधरी विनोद कुमार ने बाड़ांबदी के दौरान पहले पार्षदों की राय ली और शाम चार बजे की घोषणा……. कांग्रेस की गणेश बंसल पर सहमति तो भाजपा ने अभी तक सभापति का उम्मीदवार नहीं किया तय – सभापति पद के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आज हनुमानगढ़. शहरी सरकार के मुखिया को लेकर कांग्रेस ने गणेशराज बंसल पर अपनी मुहर लगा दी है। कांग्रेस की तरफ से गणेशराज बंसल गुरुवार को टाउन स्थित नगर परिषद में सभापति पद के लिए निर्वाचन अधिकारी के समक्ष अपना नामांकन दाखिल करेंगे। कांग्रेस का बहुमत देख करीब चार निर्दलीय प्

कांग्रेस की गणेश बंसल पर सहमति तो भाजपा ने अभी तक सभापति का उम्मीदवार नहीं किया तय

कांग्रेस की गणेश बंसल पर सहमति तो भाजपा ने अभी तक सभापति का उम्मीदवार नहीं किया तय

हनुमानगढ़ निकाय चुनाव
विधायक चौधरी विनोद कुमार ने बाड़ांबदी के दौरान पहले पार्षदों की राय ली और शाम चार बजे की घोषणा…….
कांग्रेस की गणेश बंसल पर सहमति तो भाजपा ने अभी तक सभापति का उम्मीदवार नहीं किया तय
– सभापति पद के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आज

हनुमानगढ़. शहरी सरकार के मुखिया को लेकर कांग्रेस ने गणेशराज बंसल पर अपनी मुहर लगा दी है। कांग्रेस की तरफ से गणेशराज बंसल गुरुवार को टाउन स्थित नगर परिषद में सभापति पद के लिए निर्वाचन अधिकारी के समक्ष अपना नामांकन दाखिल करेंगे। कांग्रेस का बहुमत देख करीब चार निर्दलीय प्रत्याशी भी इनके खेमे में आ चुके हैं। इसका निर्णय नवनिर्वाचित पार्षदों ने झुंझुनू के मंडावा के एक रिसोर्ट पर विधायक चौधरी विनोद कुमार की उपस्थिति में लिया। पार्षदों का सर्वसम्मति से निर्णय लेने पर चौधरी विनोद कुमार ने गणेशराज बंसल को मिठाई खिलाकर खुशी का इजहार किया। कांग्रेस के पास करीब चालीस पार्षद हैं और सभापति के लिए केवल 31 का आंकड़ा ही चाहिए। कांग्रेस खेमे में खुद की पार्टी के नवनिर्वाचित सदस्य 36 व चार निर्दलीय नवनिर्वाचित सदस्यों के भी शामिल होने के दावे किए जा रहे हैं।
इस हिसाब से भाजपा के पास खुद के 18 व दो निर्दलीय नवनिर्वाचित सदस्य होने की बात सामने आई है। भाजपा ने अपने सभापति के दावेदार के लिए अभी तक खुलासा नहीं किया और सभापति के लिए 31 का आकंड़ा जुटा पाएंगे या नहीं, इसको लेकर भी चुप्पी साध रखी है। जानकारी के अनुसार नवनिर्वाचित सदस्यों की बाड़ाबंदी के दौरान विधायक चौधरी विनोद कुमार मंगलवार देर रात रिसोर्ट में पहुंचे। सुबह करीब दस बजे पार्षदों से शहर व राजस्थान की 49 निकाय चुनाव के परिणामों की चर्चा की। शाम करीब चार बजे रिसोर्ट के लोन में बैठकर सभी नवनिर्वाचित सदस्यों की राय लेते हुए सभापति के उम्मीदवार के लिए गणेश राज बंसल की घोषणा कर दी और इसके बाद हनुमानगढ़ के लिए रवाना हो गए।
ये भी पहुंचे सदस्य
सूत्रों की माने तो कांग्रेस के नवनिर्वाचित सदस्य असलम अली टाक व निर्दलीय नवनिर्वाचित सदस्य रहीसा बानो को बुधवार दोपहर ढाई बजे नगर परिषद में एसडीएम ने शपथ ग्रहण करवाई और प्रमाण पत्र सौंपा। इसके बाद दोनों नवनिर्वाचित सदस्य भी उसी रिसोर्ट के लिए हनुमानगढ़ से रवाना हो गए।
उपसभापति का निर्णय 26 को
विधायक चौधरी विनोद कुमार की नवनिर्वाचित सदस्यों के साथ हुई बैठक के दौरान उपसभापति को लेकर भी स्थिति स्पष्ट करने का मुद्दा उठाया गया। लेकिन विधायक ने सभापति निर्वाचत होने तक इस निर्णय को टाल दिया। सूत्रों के अनुसार उपसभापति टाउन का हो, इसको लेकर नवनिर्वाचित सदस्य विधायक के आगे प्रस्ताव भी रखेंगे।
उपसभापति के लिए जता सकते हैं दावेदारी
उपसभापति को लेकर दर्जन भर सदस्य दावेदारी जता सकते हैं। सूत्रों की माने तो कांग्रेस में खींचतान न हो, इसके लिए लॉटरी की प्रक्रिया भी अपनाई जा सकती है। उपसभापति की रेस में टाउन से वार्ड 26 से वरिष्ठ कार्यकर्ता होने व तीन बार निर्वाचित सदस्य होने पर मनोज सैनी, 2014 के चुनाव में पार्टी ने औपचारिकता निभाने के लिए इन्हें सभापति का दावेदार बनाया था। इसी तरह विधायक विनोद कुमार के करीबी व युवा अनिल खीचड़, एडवोकेट रेखा भार्गव व इनके पति मुकेश भार्गव पार्टी के कर्मठ कार्यकर्ता होने पर, तीसरी दफा सदस्य निर्वाचित राजेंद्र कुमार शर्मा, सुरेंद्र गोंद, प्रेम मेघवाल, अर्चित अग्रवाल आदि अपनी दावेदारी जता सकते हैं। इसी तरह जंक्शन में विधायक के नजदीकी होने पर सुमित रिणवा, कौरसिंह खोसा, तरूण विजय, मदन बाघला, गुरदीप चहल आदि उपसभापति पद के लिए दावेदारी जता सकते हैं।
सभापति को लेकर नामांकन अंतिम तिथि आज
सभापति के उम्मीदवारी को लेकर बुधवार को टाउन नगर परिषद में एक भी नामांकन दाखिल नहीं हुआ। भाजपा व कांग्रेस दोनों गुरुवार को अपने सभापति के उम्मीदवार का नामांकन जमा करवाएंगे। कांग्रेस गणेश राज बंसल ने नाम पर मुहर लगा चुकी है और भाजपा ने अभी तक स्थिति स्पष्ट नहीं की है। नामांकन सुबह साढ़े दस बजे से दोपहर तीन बजे तक जमा होगा।
कोई भी जता सकता है उम्मीदवारी
राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार पार्षद पद के चुनाव लडऩे के सभी नियमों का पालना करने वाला सदस्य सभापति पद के लिए नामांकन जमा करवा सकता है। शर्त यह है कि इस सदस्य के साथ नवनिर्वाचित केवल एक सदस्य प्रस्तावक के रूप में होना चाहिए। सभापति पद के लिए हारा हुआ उम्मीदवार भी नामांकन दाखिल कर सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो