scriptनियमों को ताक पर रख गेहूं बांटना डिपो संचालक को पड़ा महंगा, दो डिपो होल्डरों का लाइसेंस निलंबित | The depot operator was expensive to distribute wheat keeping the rules | Patrika News

नियमों को ताक पर रख गेहूं बांटना डिपो संचालक को पड़ा महंगा, दो डिपो होल्डरों का लाइसेंस निलंबित

locationहनुमानगढ़Published: Apr 04, 2020 08:33:32 am

Submitted by:

Purushottam Jha

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. कोरोना वायरस के रोकथाम को लेकर हर स्तर पर प्रयास जारी हैं। वहीं लॉक डाउन में लोगों को बाहर निकलने से रोका जा रहा है। ऐसे वक्त में गरीब परिवारों के सामने निवाले का संकट नहीं उत्पन्न हो जाए, इसे लेकर खाद्य सुरक्षा योजना में शामिल लोगों को नि:शुल्क गेहूं वितरित किया जा रहा है।
 

नियमों को ताक पर रख गेहूं बांटना डिपो संचालक को पड़ा महंगा, दो डिपो होल्डरों का लाइसेंस निलंबित

नियमों को ताक पर रख गेहूं बांटना डिपो संचालक को पड़ा महंगा, दो डिपो होल्डरों का लाइसेंस निलंबित

नियमों को ताक पर रख गेहूं बांटना डिपो संचालक को पड़ा महंगा, दो डिपो होल्डरों का लाइसेंस निलंबित
-कालाबाजारी रोकने को जिला प्रशासन ने आवश्यक वस्तुओं की खुदरा विक्रय दरें निर्धारित की

हनुमानगढ़. कोरोना वायरस के रोकथाम को लेकर हर स्तर पर प्रयास जारी हैं। वहीं लॉक डाउन में लोगों को बाहर निकलने से रोका जा रहा है। ऐसे वक्त में गरीब परिवारों के सामने निवाले का संकट नहीं उत्पन्न हो जाए, इसे लेकर खाद्य सुरक्षा योजना में शामिल लोगों को नि:शुल्क गेहूं वितरित किया जा रहा है। सरकार के इस अहम फैसले को जमीन पर उतारने के लिए डिपो होल्डरों का सकारात्मक सहयोग मिलना जरूरी है। क्योंकि सरकार स्तर पर तीन माह का नि:शुल्क गेहूं वितरित करने का निर्देश तो लागू कर दिया गया। मगर डिपो होल्डरों के साथ सामंजस्य नहीं बनने के कारण कुछ जगह अव्यवस्था की शिकायतें भी आने लगी है। इसे देखते हुए जिला रसद अधिकारी ने अब दो डिपो होल्डरों का लाइसेंस निलंबित कर दिया है। इसमें एक हनुमानगढ़ के वार्ड नंबर ३३ व दूसरा बड़ोपल का डिपो शामिल है। लॉक डाउन में नियमानुसार राशन वितरण नहीं करने पर बड़ोपल के ठाकरुवाला डिपो संचालक मदनलाल व हनुमानगढ़ में वार्ड नंबर 33 स्थित डिपो संचालक राजकुमार को नोटिस देकर राशन वितरण संबंधी लाइसेंस निलंबित किया गया है। जिला रसद अधिकारी सुनील कुमार घोड़ेला ने बताया कि जिले की सभी डिपो पर गेहूं का आवंटन कर दिया गया है। लॉक डाउन तक बायोमैट्रिक्स व्यवस्था बंद कर दी गई है। इस दौरान मोबाइल पर ओटीपी के जरिए गेहूं का वितरण किया जा रहा है। वहीं जिन लोगों के पास मोबाइल नहीं है, उनका रजिस्ट्रर में रिकॉर्ड मेनटेन करके गेहूं वितरित करने के लिए निर्देशित किया गया है। इसके अलावा सभी राशन डीलरों को डिपो के आगे सर्किल बनाकर टोकन सिस्टम से राशन वितरित करने के लिए कहा गया है। जिससे सोशल डिस्टेंस को मेनटेन किया जा सके। डिपो के आसपास अनावश्यक अधिक भीड़ करने की स्थिति में कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।
कम राशन का आवंटन
कई राशन डिपो होल्डरों ने पूर्व की तुलना में अब कम गेहूं का आवंटन करने की जानकारी दी है। इसके तहत पहले की तुलना में अब दस प्रतिशत तक कम गेहूं विभाग की ओर से दिया जा रहा है। इस बारे में जिला रसद अधिकारी सुनील कुमार घोड़ेला ने बताया कि जिले में कुछ ऐसे खाद्य सुरक्षा कार्ड वाले व्यक्ति हैं, जिन्होंने सूची में नाम जुड़वा लिया लेकिन छह माह से एक बरस तक राशन लेने नहीं आए। ऐसे परिवारों को चिन्हित करने के बाद अब नया आवंटन जो किया गया है, वह उन परिवारों को कम करके किया गया है। उन्होंने बताया कि नियमानुसार अब एक वार्ड का व्यक्ति दूसरे वार्ड में भी राशन ले सकता है। ऐसे में कुछ डिपो पर गेहूं की कमी का एक कारण यह भी हो सकता है।
खुदरा बिक्री दरें की निर्धारित
कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सरकार की ओर से १४ अप्रेल तक लॉकडाउन कर दिया गया है। इस दौरान आमजन को आवश्यक पदार्थों की सहज उपलब्धता सुनिश्चित करने और कालाबाजारी रोकने के लिए कलक्टर जाकिर हुसैन ने आवश्यक वस्तुओं की खुदरा बिक्री की दरें निर्धारित करते हुए आदेश जारी किए हैं। इसमें किरयाना व्यापारी संघ हनुमानगढ़ से प्राप्त खुदरा दरों के आधार पर आवश्यक वस्तुओं की खुदरा बिक्री की दरें निर्धारित करते हुए लिखा है कि कालाबाजारी एवं अवैध भंडारण की स्थिति में आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 53 के तहत सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
यह रहेंगी खुदरा दरें
कलक्टर की ओर से जारी निर्देश में सभी वस्तुओं के रेट निर्धारित किए गए हैं। इसमें चीनी की दर 39 रुपए प्रतिकिलो, गुड़ 42रु, चाय 240 से 260 रुपए, चावल 30 से 40 रुपए, मिर्च पाउडर 240 रुपए, हल्दी 160 रुपए, धनिया पाउडर 160 रुपए, नमक 10 रुपए, आटा 28 रुपए, चना दाल 65 रुपए, मूंग दाल छिलका 115 रुपए, मूंग दाल धोना 120 रुपए, मसूर दाल 75 रुपए, प्रति किलो की दर निर्धारित की है। इन सभी वस्तुओं की दर प्रति किलो के हिसाब से तय की है। इसी प्रकार सरसों तेल पैंकिंग 100 से 105 रुपए प्रति लीटर, सरस घी 465 रुपए, प्रति लीटर, सोयाबीन रिफाइंड 95 से 100 रुपए प्रति लीटर की दर निर्धारत की गई है। आदेश के मुताबिक वस्तुओं की खुदरा बिक्री की दरें तुरंत प्रभाव से लागू होंगे और आगामी आदेशों तक जारी रहेंगे।
……फैक्ट फाइल….
-हनुमानगढ़ जिले में कुल ६८१ राशन डिपो संचालित हैं।
-०२ लाख ६४ हजार परिवार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े हैं।
-हनुमानगढ़ जिले में कुल ५ लाख 20 हजार परिवारों के राशन कार्ड बने हैं।
-लॉक डाउन के दौरान अनियमितता पर रसद विभाग ने ०२ राशन डिपो का लाइसेंस निलंबित कर दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो