विकास की मार झेलती कॉलोनी, करोड़ों रुपए के निर्माण कार्य, यहां एक ईंट तक नहीं लगाई। - नागरिकों ने जताया रोष

Anurag Thareja | Publish: May, 18 2019 12:29:01 PM (IST) Hanumangarh, Hanumangarh, Rajasthan, India

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/

विकास की मार झेलती कॉलोनी

करोड़ों रुपए के निर्माण कार्य,

यहां एक ईंट तक नहीं लगाई।

नागरिकों ने जताया रोष

 

 

विकास की मार झेलती कॉलोनी
- करोड़ों रुपए के निर्माण कार्य, यहां एक ईंट तक नहीं लगाई।
- नागरिकों ने जताया रोष
हनुमानगढ़. नगर परिषद शहर की अधिकांश सड़कों का निर्माण करने का दावा कर रही है। लेकिन हनुमानगढ़ की एक कॉलोनी ऐसी हैं, जिसे नजरअंदाज किया जा रहा है। विकास के नाम पर एक ईंट तक नहीं लगी। यह हालात टाउन के फतेहगढ़ मार्ग स्थित दूधवाल कॉलोनी के हैं। इलाके के जनप्रतिनिधि इस कॉलोनी के साथ दोहरा व्यवहार कर रहे हैं। आरोप है कि इसी इलाके में बसी अन्य कॉलोनी में सड़कों का निर्माण तो हो रहा है। लेकिन इस कॉलोनी में पानी निकासी का कोई सिस्टम नहीं है। निकासी के लिए घरों के आगे गड्ढ़े खोदे हुए हैं। भरने पर इन्हें स्वयं खाली कर गंदा पानी सड़कों पर फैंक दिया जाता है। इलाकावासियों ने आरोप लगाया कि शहर की तस्वीर बदली जा रही है, लेकिन कॉलोनी से भेदभाव होने की वजह से बरसों से विकास की मार झेल रही है। इस कॉलोनी में विकास कार्य करवाने के लिए नागरिक कई दफा नगर परिषद जिला प्रशासन, आयुक्त व जनप्रतिनिधि से गुहार लगा चुके हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई।

जलभराव से परेशान
इस कॉलोनी को मुख्य मार्ग से जोडऩे वाली सड़क पर जलभराव होने से राहगीर परेशान हैं। एक बार बारिश होने के बाद कई दिनों तक निकासी नहीं होने से गंदगी पसरी रहती है। बरसात का पानी घरों के आंगन तक पहुंच जाता है। यह हाल इस कॉलोनियों की अन्य गलियों का है। कई वर्ष पूर्व इस कॉलोनी में खडवंजा सड़क का निर्माण किया गया था। सड़कें पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं, कई जगह बड़े गड्ढ़े होने के कारण रात को दिखाई नहीं देने से नागरिक चोटिल भी जाते हैं।


नहीं होता कचरा संग्रहण
एक तरफ नगर परिषद कचरा संग्रहण के नाम पर वसूली शुरू करने की तैयारी कर रही है। लेकिन इस कॉलोनी में घरों से कचरा संग्रहण नहीं किया जाता है जबकि शहर के अधिकांश वार्डों में कचरा संग्रहण के लिए आटो टिप्पर व ईको ईरिक्शा लगे हुए हैं। इसके अलावा इस कॉलोनी में निरंतर साफ-सफाई व कचरे का उठाव नहीं किया जाता। सप्ताह में एक दिन ही सफाई कर्मचारी साफ-सफाई के लिए आते हैं।

करेंगे रोष प्रकट
स्थानीय नागरिक सुभाष लोहरा ने बताया कि इलाके में विकास के नाम पर एक ईंट तक नहीं लगी। कई वर्षों से गुहार लगाई जा रही है। लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। कॉलोनी के सभी नागरिकों को साथ लेकर नगर परिषद के समक्ष रोष प्रकट किया जाएगा।

जल्द होगा निर्माण
इलाके के पार्षद सेवाराम नागर ने बताया कि इस कॉलोनी की सड़क निर्माण के लिए निविदा की प्रक्रिया हो चुकी है। निर्माण कार्य शुरू कराने के लिए नगर परिषद अधिकारियों को कहा जा चुका है।
*****************************

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned