अपने घर का सपना होगा साकार, अब 15 मार्च तक भर सकेंगे आवेदन


अपने घर का सपना होगा साकार, अब 15 मार्च तक भर सकेंगे आवेदन
- नगर परिषद ने तीसरी दफा आवेदन जमा कराने की बढ़ाई अवधि

हनुमानगढ़. जंक्शन स्थित शिव मंदिर के पीछे की भूमि पर प्रस्तावित भूखंडों के आवंटन की अवधि नगर परिषद ने फिर से बढ़ा दी है।

By: Anurag thareja

Updated: 01 Mar 2020, 12:14 PM IST


अपने घर का सपना होगा साकार, अब 15 मार्च तक भर सकेंगे आवेदन
- नगर परिषद ने तीसरी दफा आवेदन जमा कराने की बढ़ाई अवधि

हनुमानगढ़. जंक्शन स्थित शिव मंदिर के पीछे की भूमि पर प्रस्तावित भूखंडों के आवंटन की अवधि नगर परिषद ने फिर से बढ़ा दी है। अब नागरिक अपने घर का सपना साकार करने के लिए 15 मार्च तक आवेदन लेकर जमा भी करवा सकेंगे। जो नागरिक इस आवासीय योजना के तहत अभी भी विचार कर रहे हैं, वह आवेदन कर सकेंगे। नगर परिषद की ओर से प्रस्तावित जगह पर 162 भूखंड का आवंटन किया जाना है। इसके लिए अभी तक 1400 से अधिक आवेदन जमा हो चुके हैं। जबकि नागरिकों की ओर से 3500 से अधिक आवेदन के लिए फार्म लिए जा चुके हैं। नगर परिषद को अभी एक हजार फार्म जमा होने की और उम्मीद है। इसी के चलते 15 दिन की अवधि बढ़ाने का और निर्णय लिया गया है। गौरतलब है कि इस भूमि पर कुल भूखंड 387 हैं। लॉटरी के जरिए 29 गुणा 49 साइज के 162 का आवंटन किया जाना है। शेष भूखंड का आवंटन नप नीलामी के माध्यम से करेगी।

पहले 15 जनवरी तक लिए थे आवेदन
आवासीय योजना के आवेदन 16 दिसंबर से 15 जनवरी 2020 तक मांगें गए थे। अनुमान के मुताबिक फार्म कम जमा होने के कारण आवेदन लेने की अवधि 31 जनवरी तक गई है। इसके पश्चात आवेदन लेने व जमा कराने की अवधि नगर परिषद ने 28 फरवरी तक बढ़ा दी। अब नागरिक 15 मार्च तक फार्म लेकर जमा करवा सकेंगे।

साढ़े पांच करोड़ का होगा राजस्व
आवासीय योजना के तहत इन भूखंडों के आवंटन के लिए नगर परिषद को साढ़े पांच करोड़ का राजस्व होगा। लॉटरी की प्रक्रिया के बाद आदेश जारी होने तक आवंटनधारी को एक भूखंड के लिए तीन लाख बीस हजार रुपए देने होंगे। इसके पश्चात निर्माण स्वीकृति व पट्टा जारी होने तक करीब सवा लाख भुगतान करना होगा।

एक और आएगी आवासीय योजना
इस आवासीय योजना के सभी भूखंडों के आवंटन के बाद नगर परिषद 27 बीघा भूमि एक आवासीय योजना और लेकर आएगी। यह योजना जंक्शन की कैनाल कॉलोनी की बीस बीघा भूमि व नगर परिषद उपकार्यालय के पास इंडियन ऑयल की सात बीघा भूमि पर लेकर आएगी।

Anurag thareja
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned