scriptThe family of teachers will increase in the college, the work of build | कॉलेज में बढ़ेगा शिक्षकों का कुनबा,कॉलेज के खुद का भवन बनाने का काम भी जल्द होगा शुरू | Patrika News

कॉलेज में बढ़ेगा शिक्षकों का कुनबा,कॉलेज के खुद का भवन बनाने का काम भी जल्द होगा शुरू

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/

हनुमानगढ. जिला मुख्यालय पर टाउन में नव स्थापित राजकीय कृषि कॉलेज में अध्यापन कार्य के लिए शिक्षकों का कुनबा जल्द बढऩे वाला है। इसके तहत बीएससी ऑनर्स प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए अतिथि संकाय के लिए शिक्षकों की अंशकालिक नियुक्ति की जाएगी। संबंधित विषय में न्यूनतम मास्टर डिग्री व समकक्ष अथवा सेवानिवृत्त विषय विशेषज्ञ ७० वर्ष की उम्र तक आवेदन कर सकते हैं।

 

हनुमानगढ़

Published: March 29, 2022 09:42:37 pm

कॉलेज में बढ़ेगा शिक्षकों का कुनबा,कॉलेज के खुद का भवन बनाने का काम भी जल्द होगा शुरू
-राजकीय कृषि कॉलेज में शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर एक को होंगे साक्षात्कार

हनुमानगढ. जिला मुख्यालय पर टाउन में नव स्थापित राजकीय कृषि कॉलेज में अध्यापन कार्य के लिए शिक्षकों का कुनबा जल्द बढऩे वाला है। इसके तहत बीएससी ऑनर्स प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए अतिथि संकाय के लिए शिक्षकों की अंशकालिक नियुक्ति की जाएगी। संबंधित विषय में न्यूनतम मास्टर डिग्री व समकक्ष अथवा सेवानिवृत्त विषय विशेषज्ञ ७० वर्ष की उम्र तक आवेदन कर सकते हैं। शिक्षकों के चयन को लेकर एक अप्रेल २०२२ को टाउन के राजकीय कृषि महाविद्यालय में साक्षात्कार प्रस्तावित है। राजकीय कृषि कॉलेज हनुमानगढ़ टाउन में फंडामेंटल ऑफ जेनेटिक्स, एग्रीकल्चर माइक्रो बाइलॉजी, फंडामेंटल ऑफ क्रॉप फिजियोलॉजी, फंडामेंटल ऑफ एग्रीकल्चर इकोनोमिक्स, फंडामेंटल ऑफ प्लांट पैथोलॉजी, फंडामेंटल ऑफ एंटॉमोलॉजी आदि विषयों में गेस्ट फेकेल्टी पर शिक्षकों की नियुक्ति की जानी है। हनुमानगढ़ टाउन कॉलेज के डीन डॉ. एसएस दहिया ने बताया कि चयनित शिक्षकों की कॉलेज में पाठ्यक्रम पूर्ण करवाने की जिम्मेदारी रहेगी। उन्होंने बताया कि कॉलेज संचालन के पहले वर्ष में साठ सीटें आवंटित की गई है। इसमें ५५ विद्यार्थी अध्ययनरत हैंं। जबकि पांच विद्यार्थियों ने आईसीआर ज्वाइन कर लिया है। पहला सेमेस्टर पूरा कर लिया गया है। दूसरे सेमेस्टर की तैयारी शुरू होगी।
कॉलेज में बढ़ेगा शिक्षकों का कुनबा,कॉलेज के खुद का भवन बनाने का काम भी जल्द होगा शुरू
कॉलेज में बढ़ेगा शिक्षकों का कुनबा,कॉलेज के खुद का भवन बनाने का काम भी जल्द होगा शुरू
बनेगा कॉलेज का अपना भवन
टाउन में राजकीय कृषि कॉलेज का संचालन अभी फतेहगढ़ मोड़ पर स्थित कृषि विभाग के अस्थाई भवन में हो रहा है। कॉलेज के खुद के भवन का निर्माण भी जल्द शुरू होगा। इसके लिए बजट मंजूर हो गया है। निर्माण एजेंसी ने तैयारी शुरू कर दी है। भवन निर्माण के लिए पर्याप्त भूमि भी उपलब्ध है।
जिले की जरूरत
कृषि प्रधान हनुमानगढ़ जिले में राजकीय कृषि कॉलेज खोलने की मांग लंबे समय से की जा रही थी। पत्रिका ने इसे लेकर मुहिम चलाई। इसके बाद सरकार ने जिला मुख्यालय पर कॉलेज खोलने की घोषणा की। अब कॉलेज का बेहतर तरीके से संचालन हो, इसके लिए जरूरी है कि कॉलेज में पर्याप्त स्टॉफ, भवन व लैब की सुविधा सरकार उपलब्ध करवाए। जिससे भविष्य में अच्छे कृषि संकाय के छात्र तैयार हो सकें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.