script

पैंथर को खोजने बड़े आराम से आई वन विभाग की टीम, ग्रामीण पहुंच गए कई घंटे पहले

locationहनुमानगढ़Published: Dec 04, 2020 10:12:33 am

Submitted by:

adrish khan

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. जिले के पल्लू क्षेत्र के गांव ढाणी लेघान की रोही में आए पैंथर को पकडऩे में वन विभाग की टीम बड़ी सुस्ती व आरामतलबी से काम ले रही है। इलाके में पैंथर को खोजने में जुटी वन विभाग की टीम शुक्रवार सुबह आठ बजे के बाद ही मौके पर पहुंची।

पैंथर को खोजने बड़े आराम से आई वन विभाग की टीम, ग्रामीण पहुंच गए कई घंटे पहले

पैंथर को खोजने बड़े आराम से आई वन विभाग की टीम, ग्रामीण पहुंच गए कई घंटे पहले

पैंथर को खोजने बड़े आराम से आई वन विभाग की टीम, ग्रामीण पहुंच गए कई घंटे पहले
– हनुमानगढ़ के पल्लू क्षेत्र में आए पैंथर की तलाश
– सुबह आठ बजे बाद फिर पैंथर को खोजकर पकडऩे की भागदौड़ शुरू
हनुमानगढ़. जिले के पल्लू क्षेत्र के गांव ढाणी लेघान की रोही में आए पैंथर को पकडऩे में वन विभाग की टीम बड़ी सुस्ती व आरामतलबी से काम ले रही है। इलाके में पैंथर को खोजने में जुटी वन विभाग की टीम शुक्रवार सुबह आठ बजे के बाद ही मौके पर पहुंची। जबकि उससे कई घंटे पहले ग्रामीण मौके पर पहुंच गए तथा पैंथर के पैरों के निशान आदि खोजने लगे। बाद में वन विभाग तथा प्रशासन की टीम पहुंची और पुन: सर्च अभियान शुरू किया। इससे पहले विभाग की टीम गुरुवार देर शाम तक पैंथर को पकडऩे में नाकाम रहने के बाद पल्लू लौट गई थी। फिर शुक्रवार को आठ बजे के बाद ही वापस आई। उधर, पैंथर के हमले में गंभीर घायल ग्रामीण का स्थानीय सीएचसी में उपचार चल रहा है। आसपास के गांवों में भय का माहौल है। गुरुवार को दोपहर करीब सवा एक बजे वन विभाग के रेंजर रणवीर मील व पुलिस टीम ने पहुंच कर झाडिय़ों में छिपे हुए पैंथर के होने की पुष्टि की। इसके बाद उच्च अधिकारियों को सूचना देकर रेसक्यू टीम को अवगत करवाया। समाचार लिखे जाने तक जयपुर से रवाना हुई टीम मौके पर नहीं पहुंची थी। ग्रामीण व प्रशासनिक अधिकारी टीम के आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। इधर पैंथर देवासर के किसान कुरडाराम सिहाग के खेत में झाडिय़ों के बीच छिपा रहा।
जानकारी के अनुसार क्षेत्र के गांव ढाणी लेघान की रोही में गांव के पश्चिम दिशा की ओर एक खेत में विचरण करते हुए एक भारी भरकम जानवर को खेतों में काम कर रहे लीलगर व महेंद्र गुसांई ने देखा। प्रथम दृष्टया वो टाइगर जैसा लगा। इसके बाद उन्होने आसपास काम कर रहे किसानों व अन्य ग्रामीणों को सूचना दी। जिसके बाद मौके पर भीड़ जुटनी शुरू हो गई और वो जानवर रास्ते के पास ही झाडिय़ों में औझल हो गया। ऐसे में ग्रामीणों ने तुरंत वन विभाग और पुलिस प्रशासन को सूचना दी। तथा झाडिय़ों के चारों ओर साधनों व ट्रैक्टरों से घेरा बनाकर उसको वहीं रोके रखा। दोपहर करीब सवा एक बजे पहुंची वन विभाग की टीम और पुलिस के जवानों ने सभी को सतर्क कर झाडिय़ों की ओर बढ़े तो वो वहां से भाग गया। इसके बाद वन विभाग की टीम ने पुष्टि करते अपने उच्च अधिकारियों को सूचना दी। हैड कांस्टेबल शिवभगवान ने बताया कि करीब चार-पांच फीट की हाइट का लंबा चौड़ा जानवर था जिसे वनविभाग की टीम ने अपनी पुस्तिका में मिलान करते हुए पैंथर बताया। वो वहां से भाग कर किसी दूसरे स्थान पर चला गया। ऐसे में सभी लोगों को सावधान करते हुए गांवों में मुनियादी करवाई तथा सतर्क रहने की सलाह दी। झाडिय़ों से ओझल होने के बाद जब पुलिस व वन विभाग की टीम पैंथर के पद चिन्हें पर चल रहे थे। इसी दौरान कुछ किसान भी पैंथर के पद चिन्हों पर चलने लगे। तभी एक ढलान में स्थित झाड़ी में छिपे पैंथर को देखा गया। अचानक पैंथर ने एक किसान पर हमला बोल दिया। मगर गनीमत रही कि पैंथर ढलान में था। इससे वो पकड़ नहीं बना पाया और किसान उसके चंगुल से छूट गया। इससे एक बार मौके पर अफरा-तफरी मच गई। पैंथर फिर दूसरी झडिय़ों में जाकर छिप गया। वहां मौजूद पुलिस के जवानों ने पैंथर के हमले से घायल हनुमान बेनीवाल निवासी केलनियां को अस्पताल पहुंचाया। जहां उसका उपचार चल रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो