scriptप्रदेश की लाडो बनाएगी इस बार पुरस्कार हासिल करने का रिकॉर्ड | The girl students of the state and Hanumangarh will make a record of g | Patrika News
हनुमानगढ़

प्रदेश की लाडो बनाएगी इस बार पुरस्कार हासिल करने का रिकॉर्ड

अदरीस खान @ हनुमानगढ़. माशिबो, अजमेर के बिना परीक्षा जारी बारहवीं कक्षा के परिणाम में विद्यार्थियों ने खूब अंक हासिल किए हैं। इसके चलते अगले साल बालिका शिक्षा प्रोत्साहन पुरस्कार हासिल करने वाली छात्राओं की संख्या में कई हजार का इजाफा होना तय है।

हनुमानगढ़Jul 26, 2021 / 11:15 am

adrish khan

प्रदेश की लाडो बनाएगी इस बार पुरस्कार हासिल करने का रिकॉर्ड

प्रदेश की लाडो बनाएगी इस बार पुरस्कार हासिल करने का रिकॉर्ड

प्रदेश की लाडो बनाएगी इस बार पुरस्कार हासिल करने का रिकॉर्ड
– इस बार 75 प्रतिशत से अधिक प्राप्तांक वाली छात्राओं की संख्या में कई हजार की बढ़ोतरी
– बालिका शिक्षा फाउंडेशन को प्रोत्साहन पुरस्कार के रूप में बांटनी होगी करोड़ों की राशि
अदरीस खान @ हनुमानगढ़. माशिबो, अजमेर के बिना परीक्षा जारी बारहवीं कक्षा के परिणाम में विद्यार्थियों ने खूब अंक हासिल किए हैं। इसके चलते अगले साल बालिका शिक्षा प्रोत्साहन पुरस्कार हासिल करने वाली छात्राओं की संख्या में कई हजार का इजाफा होना तय है। लाडो इस पुरस्कार को प्राप्त करने का ऐसा रिकॉर्ड बनाएगी जो शायद ही कभी टूटे। इसका एक उदाहरण देखिए कि प्रदेश में वर्ष 2020 कला संकाय में 160757 छात्राओं ने प्रथम श्रेणी हासिल की थी।
इस साल यह आंकड़ा सवा लाख से ज्यादा की बढ़ोतरी के साथ दो लाख नवासी हजार से अधिक हो गया है। वैसे भी इस बार खुले दिल से अंक दिए गए हैं। ऐसे में तय है कि 75 प्रतिशत प्राप्तांक पर मिलने वाला बालिका शिक्षा प्रोत्साहन पुरस्कार अगले साल रिकॉर्ड संख्या में छात्राएं हासिल करेंगी। बालिका शिक्षा प्रोत्साहन पुरस्कार कक्षा बारहवीं में 75 प्रतिशत या इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं को मिलता है। बालिका फाउंडेशन की ओर से पुरस्कार के तहत छात्राओं को पांच हजार रुपए एक मुश्त दिए जाते हैं।
इसलिए बढ़ेगी संख्या
प्रदेश में इस बार कला, विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय में कुल 381035 छात्राएं प्रथम श्रेणी से पास हुई हैं। गत वर्ष यह संख्या सवा दो लाख से भी कम थी। इस साल तो नम्बर भी खूब दिए गए हैं, तभी प्रदेश में कोई थर्ड डिवीजन से पास नहीं हुआ है। सेकंड डिवीजन भी नाम मात्र की संख्या में है। प्रथम श्रेणी हासिल करने वालों में से ज्यादातर के अंक 75 से 80 फीसदी या इससे अधिक ही होने का अनुमान है।
हर जिले में बढ़ोतरी
जिले में पिछले साल 3426 छात्राओं को बालिका शिक्षा प्रोत्साहन पुरस्कार मिला था। जबकि तब तीनों संकाय में कुल प्रथम श्रेणी 8193 ही थी। इस बार 11436 छात्राएं प्रथम श्रेणी से पास हुई हैं। तीन हजार से अधिक की बढ़ोतरी हुई है। हनुमानगढ़ में अगले साल बालिका शिक्षा प्रोत्साहन पाने वाली छात्राओं की संख्या का आंकड़ा पांच हजार की संख्या पार कर सकता है। कमोबेश हर जिले में इस तरह की बढ़ोतरी होनी तय है।
स्टेट फैक्ट फाइल
वर्ष संकाय प्रथम श्रेणी
2020 कला 160757
2021 कला 289456
2020 वाणिज्य 9374
2021 वाणिज्य 11532
2021 विज्ञान 80047
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो