scriptThe machine was bought a year ago, it was inaugurated, since then the | एक साल पहले खरीदी थी मशीन, किया था उद्घाटन, तब से लटका ताला | Patrika News

एक साल पहले खरीदी थी मशीन, किया था उद्घाटन, तब से लटका ताला

एक साल पहले खरीदी थी मशीन, किया था उद्घाटन, तब से लटका ताला
- 28 लाख की सोनोग्राफी मशीन नहीं आ रही काम
हनुमानगढ़. जिला अस्पताल में एक साल पहले 28 लाख रुपए की लागत से खरीदी गई सोनोग्राफी मशीन अभी तक धूल फांक रही है। इस मशीन को शुरू करने के लिए बकायदा उद्घाटन भी किया गया था।

हनुमानगढ़

Published: December 02, 2021 10:29:16 pm


एक साल पहले खरीदी थी मशीन, किया था उद्घाटन, तब से लटका ताला
- 28 लाख की सोनोग्राफी मशीन नहीं आ रही काम
हनुमानगढ़. जिला अस्पताल में एक साल पहले 28 लाख रुपए की लागत से खरीदी गई सोनोग्राफी मशीन अभी तक धूल फांक रही है। इस मशीन को शुरू करने के लिए बकायदा उद्घाटन भी किया गया था। लेकिन आज तक रेडियोलोजिस्ट के अभाव में इस मशीन से एक भी रोगी की जांच नहीं हो पाई। दरअसल मशीन के उद्घाटन के बाद कागजी कार्यवाही पूरी करने के दौरान रेडियोलोजिस्ट का तबादला हो गया। तब से लेकर आज तक राज्य सरकार जिला अस्पताल में रेडियोलोजिस्ट को नहीं लगा पाई। इधर, रेडियोलोजिस्ट नहीं होने के कारण अस्पताल प्रशासन ने कमरे पर ताला लटका दिया है।
वर्तमान में पुरानी सोनोग्राफी मशीन से केवल गर्भवती की जांच की जा रही है। उल्लेखनीय है कि 2020 में स्वास्थ्य विभाग ने रेडियोलोजिस्ट डॉ. विवेक को जिला अस्पताल लगाया था। इसके चलते अस्पताल प्रशासन ने सभी तरह के रोगियों की सोनोग्राफी जांच की सुविधा शुरू कराने के लिए डीएफटी फंड से सोनोग्राफी मशीन खरीदने की कार्यवाही की थी। आनन-फानन में सोनोग्राफी मशीन की संचालन की कार्यवाही पूरी करने से पहले उद्घाटन तक करवा दिया गया था। इसके बाद मशीन की संचालन की प्रक्रिया जैसे ही पूरी हुई तो स्वास्थ्य विभाग ने रेडियोलोजिस्ट डॉ. विवेक का तबादला चूरू कर दिया गया। तब से लेकर अभी तक सभी रोगियों की सोनोग्राफी जांच की सुविधा शुरू होने से पहले ही ठप हो गई।
एक साल पहले खरीदी थी मशीन, किया था उद्घाटन, तब से लटका ताला
एक साल पहले खरीदी थी मशीन, किया था उद्घाटन, तब से लटका ताला
दरें भी तय हो चुकी थी
मशीन की कागजी प्रक्रिया के बाद जिला अस्पताल प्रशासन नई सोनोग्राफी मशीन से जांच कराने के लिए दरें भी तय की। गर्दन, थायराइयड, ब्रेस्ट, एग्जीला, स्क्रोटम आदि की जांच के लिए 150 रुपए निर्धारित हैं।
यूएसजी कलर डोपलर के लिए 600 रुपए व ईकोकाडियोग्राफी के लिए 550 रुपए हैं। जबकि रोगी के पेट की सामान्य सोनोग्राफी निशुल्क तय किया जा चुका है। लेकिन रेडियोलोजिस्ट नहीं होने से रोगियों को इस सुविधा का लाभ नहीं मिल पा रहा।
रेडियोलोजिस्ट दो, एक ही कर सकता है जांच
जिला अस्पताल में दो रेडियोलोजिस्ट है और वर्तमान में एमसीएच यूनिट में एक ही सोनोग्राफी मशीन का संचालन किया जा रहा है। इस मशीन से केवल जेएसएसवाई योजना के तहत गर्भवती की ही जांच की सुविधा है। ओपीडी समय में प्रतिदिन 25 से 30 जनों की ही जांच हो पाती है। दूसरे रेडियोलोजिस्ट का अभी तक रजिस्ट्रशन नहीं होने से नियमों के तहत जांच रिपोर्ट जारी नहीं कर सकते।
****************************

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

हार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैंधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजप्रदेश में कल से छाएगा घना कोहरा और शीतलहर-जारी हुआ येलो अलर्टEye Donation- बेटी को जन्म दे, चल बसी मां, लेकिन जाते-जाते दो नेत्रहीनों को दे गई रोशनीयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता बने PM Modi, ग्लोबल सर्वे में बाइडेन और ट्रूडो जैसे दिग्गजों को पछाड़ाCorona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरदिल्ली में घटते कोरोना मामलों के बीच वीकेंड कर्फ्यू हटाने का फैसला, CM अरविन्द केजरीवाल ने उपराज्यपाल को भेजा पत्र50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup: टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल, जानें कब और किस टीम से होगा मुकाबलाइंडिया गेट पर लगेगी नेता जी की मूर्ति, पीएम मोदी ने ट्वीट की तस्वीरUP Election 2022: पूर्वांचल में कितना और क्या गुल खिलाएगा अखिलेश का ब्राह्मण कार्डकेरल में एक दिन में सामने आए 46 हजार नए मामले, अब लगेगा कम्प्लीट लॉकडाउन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.