scriptThe mathematics of cotton production should not spoil the pink bollwor | गुलाबी सुंडी बिगाड़ न दे कपास उत्पादन का गणित | Patrika News

गुलाबी सुंडी बिगाड़ न दे कपास उत्पादन का गणित

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/

हनुमानगढ़. इस बार कपास के अच्छे रेट मिलने से किसानों ने इसकी बिजाई पर खूब जोर दिया है। जिले में अबकी बार एक लाख ८५ हजार हेक्टैयर में इसकी बिजाई की गई है। वहीं बीते दिनों बरसात आने के बाद खेतों में नमी बढ़ गई है। इससे कीट-प्रकोप आने की आशंका है।

हनुमानगढ़

Updated: July 21, 2022 01:00:13 pm

गुलाबी सुंडी बिगाड़ न दे कपास उत्पादन का गणित
-बीटी कपास उत्पादन तकनीक एवं गुलाबी सुंडी नियंत्रण को लेकर विभागीय टीम सतर्क

हनुमानगढ़. इस बार कपास के अच्छे रेट मिलने से किसानों ने इसकी बिजाई पर खूब जोर दिया है। जिले में अबकी बार एक लाख ८५ हजार हेक्टैयर में इसकी बिजाई की गई है। वहीं बीते दिनों बरसात आने के बाद खेतों में नमी बढ़ गई है। इससे कीट-प्रकोप आने की आशंका है।
कृषि अधिकारियों के अनुसार जिले में पंजाब तथा हरियाणा राज्य के सीमावर्ती गांव हरिपुरा के आसपास में कृषि विभाग के फील्ड स्टॉफ द्वारा क्षेत्र भ्रमण के दौरान कई खेतों में गुलाबी सुंडी का प्रकोप देखा गया है। कृषि विभाग स्तर पर कार्यशाला आयोजित कर कपास उत्पादक, आदान विके्रता, कीटनाशक बनाने वाली कंपनी प्रतिनिधियों को जागरूक किया जा रहा है। वर्तमान में कई खेतों में गुलाबी सुंडी का प्रकोप बीटी कपास के फूल एवं पत्तियों पर देखने को मिले हैं।
इसके बाद इसके नियंत्रण की तकनीकी जानकारी किसानों को दी जा रही है। सहायक निदेशक कृषि (विस्तार) बीआर बाकोलिया ने बताया कि बीटी कपास में गुलाबी सुंडी का प्रकोप होने पर विभाग द्वारा सिफारिश किए गए कीटनाशकों के प्रयोग करने एवं नियमित भ्रमण कर कृषकों को तकनीकी सलाह देने को फील्ड स्टॉफ को पाबंद किया गया है। कार्यशाला में दानाराम गोदारा, उप निदेशक कृषि (विस्तार) ने बताया कि जिन किसानों ने अपने खेतों में बीटी नरमा की लकडिय़ां भंडारित करके रखा है या उनके खेतों के आस-पास कपास का जिनिंग से तेल निकालने की मिल लगी हुई है।
इन किसानों को अपने खेतों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। क्योंकि इन किसानों के खेतों में गुलाबी सुंडी का प्रभाव अधिक होता है। बिजाई के 40 से 50 दिन बाद पांच फेरोमोन ट्रैप प्रति हेक्टेयर की दर से लगाए। बीटी नरमा के पौधों पर लगे 100 फूलों में से 5-10 गुलाब की तरह बंद (रोजेट फूल) होने पर 20 हरे टिंडो (10-15 दिन पुराने बढ़े आकार के टिंडे) को खोलने पर 1-2 टिडों में सफेद या गुलाबी सुंडी (लार्वा) दिखाई देता है तो आर्थिक हानि स्तर से ऊपर प्रकोप है। इसके लिए गुलाबी सुंडी के नियंत्रण के लिए आर्थिक हानि स्तर पर छिड़काव के लिए डिरेक्टिन 300 पीपीएम 5 एमएल प्रति लीटर पानी की दर के साथ ईमामेक्टिन पंजोएट 5 एस जी 240 ग्राम, फोफॉस 50 ईसी 1000 मिली 2 एमएल प्रति लीटर पानी इण्डीकार्ब 145 प्रतिशत एससी 05 एमएल प्रति लीटर पानी के साथ मिलाकर स्प्रे करने की सलाह दी गई है।
आदान विके्रताओं एवं कंपनी प्रतिनिधियों से आग्रह किया विभाग द्वारा सिफारिश किए गए नीम कीटनाशी ही किसानों को उपलब्ध करवाया जाए। कीट नियंत्रण को लेकर जिला स्तर एवं ब्लॉक सार पर टास्क फोर्स का गठन किया जाकर निर्देशित किया गया है कि नियमित रूप से क्षेत्र भ्रमण कर सुंडी के प्रकोप को स्थिति का आकलन करें। जिला कार्यालय एवं उप जिला कार्यालय पर कंट्रोल रूम भी स्थापित किए गए हैं।
गुलाबी सुंडी बिगाड़ न दे कपास उत्पादन का गणित
गुलाबी सुंडी बिगाड़ न दे कपास उत्पादन का गणित
अच्छे मिले भाव
बीते खरीफ सीजन में नरमा-कपास के भाव दस हजार से अधिक रहे। मंडी में अधिक रेट मिलने से किसान इस बार उत्साहित हैं। गत वर्ष न्यूनतम समर्थन मूल्य से दोगुना मूल्य मिलने से इस बार किसानों ने बड़े स्तर पर नरमा-कपास की बिजाई की है। आगे मौसम ने साथ दिया तो किसानों को इस बार भी अच्छे रेट मिल सकते हैं।
.......................................

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

कर्नाटक की राजनीति: येडियूरप्पा के लिए भाजपा ने क्यों बदला अलिखित नियमदिग्विजय सिंह का बड़ा बयान, बिल्डरों के साथ मिलकर कृषि कॉलेज की जमीन को बेच रहे अफसर-नेतापंजाब के अटारी बॉर्डर के पास दिखा ड्रोन, BSF की फायरिंग के बाद पाकिस्तान की तरफ लौटाविश्व कुश्ती चैंपियनशिप में प्रियांशी ने जीता कांस्यकौन हैं IAS राजेश वर्मा, जिन्हें किया गया राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का सचिव नियुक्त?IND vs ZIM: शिखर धवन और शुभमन गिल की शानदार बल्लेबाजी, भारत ने जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हरायापटना मेट्रो रेल के भूमिगत कार्य का CM नीतीश कुमार ने किया उद्घाटन, तेजस्वी यादव भी रहे मौजूदMaharashtra Suspected Boat: रायगढ़ में मिली संदिग्ध नाव और 3 AK-47 किसकी? देवेंद्र फडणवीस ने किया बड़ा खुलासा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.