scriptबीस को रबी सीजन में चलने वाली पानी की तस्वीर होगी साफ | The picture of water running in Rabi season will be clear on Bees | Patrika News

बीस को रबी सीजन में चलने वाली पानी की तस्वीर होगी साफ

locationहनुमानगढ़Published: Sep 16, 2021 10:04:02 pm

Submitted by:

Purushottam Jha

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. इस बार भाखड़ा बांध का जल स्तर काफी कम है। इससे रबी सीजन में भाखड़ा नहर क्षेत्र के किसानों को बिजाई व पकाई के लिए पर्याप्त पानी मिलने पर संशय है। राजस्थान क्षेत्र की भाखड़ा नहर प्रणाली से जुड़े नहरों का रेग्यूलेशन निर्धारित करने के लिए बीस सितम्बर को कलक्ट्रेट में रेग्यूलेशन कमेटी की बैठक रखी गई है।
 

बीस को रबी सीजन में चलने वाली पानी की तस्वीर होगी साफ

बीस को रबी सीजन में चलने वाली पानी की तस्वीर होगी साफ

बीस को रबी सीजन में चलने वाली पानी की तस्वीर होगी साफ
-भाखड़ा रेग्यूलेशन कमेटी की होगी बैठक

हनुमानगढ़. इस बार भाखड़ा बांध का जल स्तर काफी कम है। इससे रबी सीजन में भाखड़ा नहर क्षेत्र के किसानों को बिजाई व पकाई के लिए पर्याप्त पानी मिलने पर संशय है। राजस्थान क्षेत्र की भाखड़ा नहर प्रणाली से जुड़े नहरों का रेग्यूलेशन निर्धारित करने के लिए बीस सितम्बर को कलक्ट्रेट में रेग्यूलेशन कमेटी की बैठक रखी गई है। इसमें विधायक व किसान प्रतिनिधियों से राय लेकर आगामी रबी सीजन का रेग्यूलेशन निर्धारित किया जाएगा। भाखड़ा रेग्यूलेशन कमेटी के एक्सईएन सुरेश सुथार ने बताया कि संबंधित सदस्यों को बैठक की सूचना भेज दी गई है। सभी से राय जानकर आगामी रबी सीजन का रेग्यूलेशन निर्धारित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बीस सितम्बर तक के लेवल को आधार मानकर रेग्यूलेशन का निर्धारण किया जाएगा। वर्तमान में दस सितम्बर तक के लेवल को आधार मानते हुए रेग्यूलेशन प्रस्तावित किया गया है। अंतिम रूप से बीबीएमबी की ओर से शेयर संबंधी स्थिति बीस तक साफ करने के बाद रेग्यूलेशन की तस्वीर साफ हो सकेगी। एक्सईएन के अनुसार इस बार रबी सीजन में गत वर्ष की तुलना में काफी कम शेयर बनेगा। इस स्थिति में गेहूं की बिजाई लायक पानी मिलने के आसार नहीं हैं। किसानों को कम सिंचाई पानी वाली फसलों की बिजाई के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसी अनुसार रेग्यूलेशन भी निर्धारित किया जाएगा।
घग्घर में आवक पर नजर
शिवालिक की पहाडिय़ों में बरसात का दौर थमने के बाद घग्घर में पानी की आवक कम हो गई है। १६ सितम्बर को गुल्ला चिक्का हैड पर १५४०, खनौरी में ८३० व चांदपुर हैड पर ६०० क्यूसेक पानी चल रहा था। जबकि १४ सितम्बर को गुल्ला चिक्का हैड पर ३०८० क्यूसेक पानी चल रहा था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो