script

गरीबों को मिलेगा एक और मौका, खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जुड़वाने को पोर्टल अब 28 मई तक खोला

locationहनुमानगढ़Published: May 16, 2022 05:56:42 pm

Submitted by:

Purushottam Jha

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जुड़वाने को लेकर गरीबों को एक और मौका सरकार स्तर पर दिया गया है। कई जनप्रतिनिधियों ने इसकी सिफारिश सरकार से की थी।
 

गरीबों को मिलेगा एक और मौका, खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जुड़वाने को पोर्टल अब 28 मई तक खोला

गरीबों को मिलेगा एक और मौका, खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जुड़वाने को पोर्टल अब 28 मई तक खोला

गरीबों को मिलेगा एक और मौका, खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जुड़वाने को पोर्टल अब 28 मई तक खोला
-हनुमानगढ़ जिले में अभी कुल २४५४५२ परिवार खाद्य सुरक्षा सूची में हैं शामिल
हनुमानगढ़. खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जुड़वाने को लेकर गरीबों को एक और मौका सरकार स्तर पर दिया गया है। कई जनप्रतिनिधियों ने इसकी सिफारिश सरकार से की थी। इसके बाद राज्य सरकार ने खाद्य सुरक्षा पोर्टल को फिर से खोलकर तेरह मई से २८ मई तक आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए हैं। इससे गरीबों को खाद्य सुरक्षा योजना में शामिल होने का एक और मौका मिल जाएगा। सीएम अशोक गहलोत ने दस लाख लोगों के नाम खाद्य सुरक्षा सूची में जोडऩे की घोषणा की थी। इसके तहत एक अप्रैल से पोर्टल खोलकर ३० अप्रैल तक आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू की। इसमें कुछ पात्र लोग आवेदन नहीं कर सके थे। इसके बाद जन प्रतिनिधियों ने सीएम से पोर्टल खोलने की अवधि बढ़ाने की मांग की थी। इसके बाद सीएम ने पोर्टल खोलने की अवधि बढ़ाते हुए अब २८ मई कर दी है। इसके अलावा वन नेशन-वन राशन कार्ड के तहत प्रदेश के नागरिकों को अन्य राज्यों में गेहूं मिल सके, इसके लिए पात्र आवेदक की आधार सीडिंग आवश्यक कर दी गई है। ईमित्रों के माध्यम से सूची में नाम जुड़वाने का आवेदन करने के साथ ही नवीन आवेदन पत्रों को जन आधार तथा आधार सीडिंग उपरांत ही निस्तारण किया जाएगा। जिला प्रशासन के अधिकारियों की मानें तो अभी पोर्टल पर केवल नाम जोडऩे को लेकर आवेदन लेने की प्रक्रिया चल रही है। इतना ऑप्सन ही पोर्टल में दिया गया है। आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण होने पर आगे नियमानुसार नाम जोडऩे की प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी। अभी तक १५ हजार से अधिक नए आवेदन जिले में आ चुके हैं। आवेदन के बाद भौतिक सत्यापन के बाद एसडीएम कार्यालय स्तर पर नए नाम जोडऩे की प्रक्रिया शुरू होगी।
जिले में इतने परिवार
हनुमानगढ़ जिले में अभी कुल २४५४५२ परिवार खाद्य सुरक्षा सूची में शामिल हैं। इसमें ९७७१०० सदस्य जुड़े हुए हैं। पोर्टल खुलने के बाद पंद्रह हजार से अधिक आवेदन गत माह आ चुके थे। काफी संख्या में फिर आवेदन हो रहे हैं। ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में जन संख्या के अनुपात में पात्रता निर्धारित कर सूची अपडेट करने का काम शुरू होगा।
…….वर्जन……..
पहले आवेदन, फिर जोड़ेंगे नाम
अभी केवल आवेदन लेने का ऑप्सन पोर्टल पर दिया गया है। नाम जोडऩे का ऑप्सन अभी नहीं दिया गया है। आवेदन लेने की तिथि सरकार ने बढ़ाकर अब २८ मई कर दी है। आवेदन लेने के बाद इसकी जांच होगी। फिर नियमानुसार नाम जोडऩे का कार्य शुरू होगा।
-अवि गर्ग, एसडीएम, हनुमानगढ़

ट्रेंडिंग वीडियो