विद्यालय द्वार पर पसरा बरसात का पानी बना आफत, कीचड़ से गुजरने की मजबूरी

Purushotam Jha | Publish: Apr, 21 2019 11:57:58 AM (IST) Hanumangarh, Hanumangarh, Rajasthan, India

विद्यालय द्वार पर पसरा बरसात का पानी बना आफत, कीचड़ से गुजरने की मजबूरी
जाखड़ांवाली. ग्राम के वार्ड पांच में स्थित राजकीय आर्दश उच्च माध्यमिक विद्यालय के मुख्य गेट के सामने सडक़ पर पानी निकासी व्यवस्था ठप होने से पिछले छह दिन पूर्व हुई बरसात का पानी सडक़ पर जमा होने से विधार्थियों को मजबूरन कीचड़ से होकर गुजरना पड़ रहा है। सडक़ मार्ग किनारे करीब १५ वर्ष पूर्व बनाई गई नाली का लेवल सही नहीं होने से पानी निकासी व्यवस्था ठप है। बरसात का पानी रोड़ पर लम्बे समय तक खड़ा रहने से आवागमन मे भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ग्राम पंचायत की अनदेखी के चलते विद्यालय आने वाले विधाॢथयों व अध्यापकों को भी सडक़ पर फैले कीचड़ से परेशानी उठानी पड़ रही है। यह मार्ग धान मंडी का मुख्य रास्ता होने के कारण वाहनों का काफी आवागमन रहता है। वहीं बस स्टैन्ड जाने वाले ग्रामीणों को भी कीचड़ से होकर गुजरना पड़ता है। ग्रामीण ब्रम्हान्द शर्मा, मुखराम गोदारा आदि ने बताया कि नाली का लेवल सही नहीं होने से पानी निकासी ठप है। बरसात का पानी १०-१५ दिनों तक नहीं सोखने से सडक़ पर कीचड़ पसरा रहता है। कीचड़ से जहां आवागमन में परेशानी रहती है, वहीं मच्छर पनपने आसपास के घरों में रहने वाले लोगों को मच्छरों से परेशानी होती है जिससे बिमारियां फैलने का खतरा बना रहता है।
अधंड़ से टूटे पोल की नही ली सुध
जाखड़ांवाली. ग्राम के वार्ड पांच में मदनलाल जाखड़ के घर के सामने लगा विद्युत पोल पिछले छह दिन पूर्व आए तेज अंधड़ से टूट गया मगर विभागीय कर्मचारियों द्वारा कोई ध्यान नहीं देने से खतरे की आशंका बनी हुई है।
ग्रामीण मदनलाल जाखड़ ने बताया कि अंधड़ से पोल जमीन के पास से टूटकर टेढ़ा हो गया है तथा तारों के सहारे झूल रहा है। उन्होंने बताया कि विद्युत निगम की अनदेखी के चलते कभी भी पोल गिरने से बड़ा हादसा हो सकता है। ग्रामीणों ने टूटे पोल को बदलने की मांग की है।

खतरे की आशंका
विद्यालय गेट के सामने सडक़ पर पानी निकासी व्यवस्था ठप होने से बच्चों को आवागमन में भारी परेशानी रहती है। वहीं कीचड़ के कारण हादसा होने का डर रहता है। - अनसूईया भादु, प्रधानाचार्य, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, जाखड़ांवाली।
लगवाएंगे सीसी ब्लॉक
पानी निकासी व्यवस्था ठप होने से समस्या वास्तव में गंम्भीर है। समस्या समाधान के लिए इस मार्ग पर धान मंडी सबयार्ड के मुख्य गेट से पीएचसी रोड़ तक लेवल सही कर सीसी ब्लॉक लगाने व पानी निकासी के लिए नाली निर्माण को वार्षिक योजना में लिया हुआ है। चुनावों के बाद कार्य शुरू करवा दिया जाएगा। - ताराचन्द नायक, सरपंच, ग्राम पंचायत जाखड़ांवाली।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned