scriptनहर से चार कदम दूर में बसा वार्ड मगर पीने को मयस्सर नहीं नहरी पानी | The ward settled in four steps away from the canal, but it is not poss | Patrika News

नहर से चार कदम दूर में बसा वार्ड मगर पीने को मयस्सर नहीं नहरी पानी

locationहनुमानगढ़Published: Jun 30, 2022 11:17:56 am

Submitted by:

Purushottam Jha

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. जिला मुख्यालय पर नई खुंजा क्षेत्र में बसा वार्ड नंबर दो शहर के प्रवेश द्वार के नाम से जाना जाता है। इस वार्ड की आबादी चार हजार से अधिक है। दो पोलिंग बूथ स्थापित हैं। इसमें कुल १५७० वोट पंजीकृत हैं। विकास के लिहाज से पार्षद संजय सांसी का दावा है कि अभी तक डेढ़ करोड़ रुपए खर्च किए जा चुके हैं।
 

नहर से चार कदम दूर में बसा वार्ड मगर पीने को मयस्सर नहीं नहरी पानी

नहर से चार कदम दूर में बसा वार्ड मगर पीने को मयस्सर नहीं नहरी पानी

नहर से चार कदम दूर में बसा वार्ड मगर पीने को मयस्सर नहीं नहरी पानी
-वार्ड नंबर दो में जहां-तहां नजर आई समस्याएं, नागरिकों का आरोप, नियोजित विकास का प्लान नहीं बनने से परेशानी भुगत रहे लोग
हनुमानगढ़. जिला मुख्यालय पर नई खुंजा क्षेत्र में बसा वार्ड नंबर दो शहर के प्रवेश द्वार के नाम से जाना जाता है। इस वार्ड की आबादी चार हजार से अधिक है। दो पोलिंग बूथ स्थापित हैं। इसमें कुल १५७० वोट पंजीकृत हैं। विकास के लिहाज से पार्षद संजय सांसी का दावा है कि अभी तक डेढ़ करोड़ रुपए खर्च किए जा चुके हैं। श्रीगंगानगर बाइपास के नजदीक अग्रसैन चौक पर सड़कों की स्थिति सुधरी है। दोनों ओर इंटरलोकिंग का कार्य करवाया गया है। इससे इस सड़क का सौंदर्यीकरण हुआ है। इसके अलावा रोशनी की व्यवस्था भी चौक पर की गई है। वहीं वार्ड में धरातल पर नजर दौड़ाने पर यत्र-तत्र समस्याएं भी नजर आई। नागरिकों ने पत्रिका से बातचीत में बताया कि वार्ड के विकास पर किसी का ध्यान नहीं है। स्थिति यह है कि गर्मी के मौसम में पीने का पानी भी समय पर नहीं मिल रहा। इसे विडम्बना ही कहेगे कि भाखड़ा की एसटीजी नहर से चार कदम दूर पर बसे वार्ड नंबर दो के लोगों को आज तक पेयजल के लिए नहरी पानी मयस्सर नहीं हुआ है। विकास का नियोजित प्लान नहीं होने का खमियाजा यहां के नागरिक लंबे समय से भुगतने को मजबूर हो रहे हैं। शोरायुक्त पानी पीने से लोग हड्डी से संबंधित रोगों से पीडि़त हो रहे हैं। मगर इनकी परेशानी को समझने के लिए सरकारी सिस्टम तैयार नहीं हो रहा है। वार्ड में सड़कों की हालत भी दयनीय बनी हुई है। प्रमुख सड़कों पर बने गड्ढ़ों में कंक्रीट डालकर इन्हें ढक दिया गया है। इस पर पेचवर्क होने पर ही राहत मिलने के आसार हैं। सड़क के बीच खुले में बने चैम्बर भी परेशानी पैदा कर रहे हैं। नालियों की सफाई भी नियमित नहीं होती। सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था भी कुछ ज्यादा अच्छी नहीं है। इस स्थिति में नागरिकों को हर दिन समस्याओं से दो-चार होना पड़ रहा है। क्षेत्र के नितिन अग्रवाल का कहना है कि नशे से युवा पीढ़ी बर्बाद हो रही है। नियमित पुलिस गश्त होने पर ही वार्ड की स्थिति सुधर सकती है। इसके अलावा सामुदायिक केंद्र के लिए जगह चिन्हित कर इसका निर्माण करवाने की जरूरत भी बताई।
यह है वार्ड नंबर दो का परिसीमन
श्रीगंगानगर की तरफ से आने पर शहर का प्रवेश द्वार वार्ड नंबर दो में ही बना हुआ है। यहां एसटीजी नहर के पास अग्रसैन चौक से लेकर पूरा औद्योगिक क्षेत्र, जोड़कियां नहर के पास का क्षेत्र, नई खुंजा की तीन गलियां, टैम्पो स्टैंड वाली गली, श्रीगंगानगर फाटक के आसपास का कुछ क्षेत्र वार्ड नंबर दो में आता है।
पार्षद का दावा: खूब करवाए विकास
वार्ड नंबर दो से संजय सांसी पार्षद हैं। नगर परिषद के चुनाव में उन्होंने ४६७ वोट लेकर जीत हासिल की। निकटतम प्रतिद्वंदी बलविंदर सिंह को १४२ वोटों से परास्त किया था। पार्षद का दावा है कि अभी तक डेढ़ करोड़ वार्ड के विकास पर खर्च किए गए हैं। आगे एक करोड़ के कार्य और करवाने का प्रयास है। इसके लिए विभिन्न कार्यों के प्रपोजल नगर परिषद को भिजवाए हैं। पार्क विकास को लेकर भी प्रस्ताव बनाकर भेजे हैं। जल्द इस बारे में नगर परिषद की मंजूरी मिलने पर काम शुरू करवाने का प्रयास रहेगा।
प्रतिद्वंदी ने किया दावा खारिज
वार्ड नंबर दो से निर्दलीय चुनाव लड़कर दूसरे स्थान पर रहे बलविंदर सिंह ने पार्षद की ओर से विकास कार्य को लेकर किए गए दावों को खारिज करते हुए बताया कि सड़कों पर बने गड्ढ़े विकास के दावों की असलियत खुद बयां कर रही है। उन्होंने बताया कि नागरिकों को पीने का पानी भी नसीब नहीं हो रहा। पार्क का कहीं नामोनिशान नहीं है। वार्ड के विकास को लेकर किसी के पास प्लान नहीं है।
…फैक्ट फाइल…..
-वार्ड नंबर ०२ में कुल १५७० वोट पंजीकृत हैं।
-वार्ड नंबर दो में कुल ०२ पोलिंग बूथ स्थापित हैं।
-वार्ड नंबर दो से निर्वाचित पार्षद संजय सांसी को चुनाव में ४६७ वोट मिले थे।
-संजय ने निकटतम प्रतिद्वंदी बलविंदर सिंह को १४२ वोटों से शिकस्त दी थी।
-वार्ड नंबर दो में ०४ हजार से अधिक लोग निवास कर रहे हैं।

…….वर्जन……..
विकास का नहीं प्लान
वार्ड में नियमित रूप से सफाई नहीं हो रही है। पेयजल की समस्या भी बनी हुई है। सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था के नाम पर कुछ खंभों पर ही स्ट्रीट लाइटें लगी हुई है। वार्ड को ग्रीन एंड क्लीन बनाने को लेकर प्लान बनाने की जरूरत है। ताकि क्षेत्र का नियोजित विकास हो सके।
– गुरचरण सिंह, दुकानदार

पेयजल की समस्या गंभीर
वार्ड में बाइपास पर अग्रसैन चौक के नजदीक कुछ विकास कार्य नजर आते हैं। लेकिन पीने के पानी की समस्या से लोग लंबे समय से जूझ रहे हैं। इस बारे में कई बार जिम्मेदारों को अवगत करवाया। लेकिन समस्या का अब तक समाधान नहीं हुआ। पार्क का निर्माण भी नगर परिषद को करवाना चाहिए।
-शेरूराम, वार्डवासी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो