scriptपंचायत चुनाव में हो सकती है कुछ देरी, चुनाव को लेकर हनुमानगढ़ को मिले 3600 बैलेट यूनिट | There may be some delay in Panchayat elections, Hanumangarh gets 3600 | Patrika News

पंचायत चुनाव में हो सकती है कुछ देरी, चुनाव को लेकर हनुमानगढ़ को मिले 3600 बैलेट यूनिट

locationहनुमानगढ़Published: Dec 16, 2019 11:31:04 am

Submitted by:

Purushottam Jha

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. पंचायत चुनाव की तैयारी को अंतिम रूप देने में अधिकारी जुटे हुए हैं। इस बीच कुछ दिन पूर्व किए गए पंचायतों के पुर्नगठन मामले में हाइकोर्ट के किसी निर्णय के आने की सूचना के कारण पंचायत चुनाव में कुछ देरी हो सकती है। हालांकि अधिकारी अपने हिसाब से चुनाव की तैयारी करने में जुटे हुए हैं। क्योंकि जिला प्रशासन को कोर्ट से संबंधित कोई निर्णय प्राप्त नहीं हुआ है।
 

पंचायत चुनाव में हो सकती है कुछ देरी, चुनाव को लेकर हनुमानगढ़ को मिले 3600 बैलेट यूनिट

पंचायत चुनाव में हो सकती है कुछ देरी, चुनाव को लेकर हनुमानगढ़ को मिले 3600 बैलेट यूनिट

पंचायत चुनाव में हो सकती है कुछ देरी, चुनाव को लेकर हनुमानगढ़ को मिले 3600 बैलेट यूनिट
हनुमानगढ़. पंचायत चुनाव की तैयारी को अंतिम रूप देने में अधिकारी जुटे हुए हैं। इस बीच कुछ दिन पूर्व किए गए पंचायतों के पुर्नगठन मामले में हाइकोर्ट के किसी निर्णय के आने की सूचना के कारण पंचायत चुनाव में कुछ देरी हो सकती है। हालांकि अधिकारी अपने हिसाब से चुनाव की तैयारी करने में जुटे हुए हैं। क्योंकि जिला प्रशासन को कोर्ट से संबंधित कोई निर्णय प्राप्त नहीं हुआ है। दूसरी तरफ जिले में गत दिनों ग्राम पंचायतों का पुर्नगठन करने के बाद पहले की तुलना में अब १८ नई ग्राम पंचायतें बना दी गई है। इस तरह आगामी पंचायत चुनाव में जिले की पंचायत समितियों में २५१ की बजाय कुल २६९ सरपंच निर्वाचित होकर ग्रामीण विकास का दायित्व संभालेंगे। चुनाव से पहले निर्वाचन विभाग की टीम आरक्षण निर्धारण को लेकर लॉटरी निकालने की प्रक्रिया में जुट गई है। इसे लेकर रविवार को अवकाश के दिन भी अफसर आरक्षण निर्धारण की प्रक्रिया को अंतिम रूप देने में जुटे रहे। कलक्टर जाकिर हुसैन ने कलक्ट्रेट सभागार में सभी एसडीएम, बीडीओ और पंचायतीराज विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर आरक्षण निर्धारण को लेकर अब तक की गई तैयारियों का फीडबैक लिया। कलक्टर ने कहा कि सभी अफसर आरक्षण निर्धारण को लेकर सभी तरह की तैयारी पूरी कर लें। सरकार के निर्देशानुसार चुनाव प्रक्रिया पूर्ण करवाने को लेकर टीमें बना लें। उन्होंने मतदाता सूची प्रकाशन व मतदान बूथों को लेकर भी जानकारी प्राप्त की। एडीएम अशोक असीजा, सीईओ परशुराम धानका, एसडीएम हनुमानगढ़ कपिल यादव, संगरिया एसडीएम उम्मेद सिंह रतनू, बीडीओ रामप्रताप गोदारा, निर्वाचन सैल के हसंजराज वर्मा, अनिल कुमार, सतीश शर्मा, सुधीर गहलोत सहित अन्य बैठक में मौजूद रहे।
कड़ी सुरक्षा के बीच ईवीएम
इस बार संभवतया पंचायतीराज के चुनाव ईवीएम से हो सकते हैं। इसके तहत ईवीएम की पहली खेप शनिवार को हनुमानगढ़ पहुंच गई। कड़ी सुरक्षा के बीच ईवीएम को राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में रखवाया गया है। जहां पर ईवीएम रखवाया गया है, वहां सुरक्षा का पुख्ता बंदोबस्त किया गया है। बताया जा रहा है कि बीस दिसम्बर से इन ईवीएम को जांचने का काम शुरू किया जाएगा। प्रथम स्तरीय जांच के बाद आगे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
३६०० बैलेट यूनिट
निर्वाचन शाखा के अनुसार जिले को पंचायत चुनाव के दृष्टिगत राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से २८१२ कंट्रोल यूनिट व ३६०० बैलेट यूनिट की आपूर्ति करवा दी गई है। शनिवार को ईवीएम को सुरक्षा के बीच रखवा दिया गया है। चुनाव से पहले इनको जांचने का काम पूरा किया जाएगा।
सात पंचायत समितियों में चुनाव
वर्तमान में जिला प्रशासन पंचायत चुनाव की तैयारी में जुट गया है। पंचायत चुनाव के तहत जो आरक्षण निर्धारण की तैयारी की जा रही है, उसमें १४३ पंचायत समिति ब्लॉक, २६९ ग्राम पंचायतों में सरपंच, २९ जोन में जिला परिषद सदस्य व ०७ पंचायत समितियों में प्रधानों के निर्वाचन को शामिल किया गया है। सभी एसडीएम ने रविवार को संपन्न बैठक में महिला व अन्य कैटगिरी को लेकर आरक्षण निर्धारण संबंधी सवाल-जवाब भी किए।
१८ को होगा निर्धारण
पंचायतराज चुनाव के तहत ग्राम पंचायतों के सरपंच एवं वार्ड पंच के पदों के आरक्षण का निर्धारण एवं श्रेणीवार आवंटन करने की प्रक्रिया को अंतिम रूप दे दिया गया है। हनुमानगढ़ में जिला परिषद सदस्य, प्रधान, पंचायत समिति सदस्य संगरिया, हनुमानगढ़ व टिब्बी में आरक्षण निर्धारण व आवंटन का कार्य १८ दिसम्बर को सुबह ग्यारह बजे कलक्ट्रेट सभागार में किया जाएगा। इसी तरह पंचायत समिति सदस्य पीलीबंगा, रावतसर, नोहर व भादरा क्षेत्र के आरक्षण का निर्धारण १९ दिसम्बर को कलक्ट्रेट परिसर में किया जाएगा। सरपंच एवं वार्डपंच के आरक्षण के निर्धारण एवं आवंटन की प्रक्रिया २० व २१ दिसम्बर को संबंधित उपखंड अधिकारी की ओर से निर्धारित समय एवं स्थान पर किया जाएगा। कलक्टर ने समस्त उपखंड अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वह सरपंच और वार्डपंच पदों के लिए आवंटित किए जाने वाले पदों का निर्धारण कर १६ दिसम्बर तक जिला कार्यालय को अवगत करवाएं। इसी तरह सरपंच एवं वार्ड पंच पदों के श्रेणीवार आरक्षण व आवंटन की सूचना तैयार कर २२ दिसम्बर को भिजवाने के लिए पाबंद किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो