scriptविधानसभा चुनाव में इस बार प्रत्याशी 40 लाख रुपए तक खर्च कर सकेंगे | This time the candidates will be able to spend up to 40 lakh rupees in | Patrika News

विधानसभा चुनाव में इस बार प्रत्याशी 40 लाख रुपए तक खर्च कर सकेंगे

locationहनुमानगढ़Published: Jan 29, 2022 09:33:44 am

Submitted by:

Purushottam Jha

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. प्रदेश में अगले बरस यानी 2023 में विधानसभा चुनाव होंगे। आगामी चुनाव जीतने को लेकर अभी से सियासी तैयारियां शुरू कर दी है। इसी क्रम में निर्वाचन आयोग भी मतदाता सूचियों को अपडेट करने में लग गया है। हाल ही में निर्वाचन आयोग ने अधिसूचना जारी कर विधानसभा चुनाव में खर्च की सीमा २८ लाख से बढ़ाकर अब 40 लाख रुपए कर दी है।
 

विधानसभा चुनाव में इस बार प्रत्याशी 40 लाख रुपए तक खर्च कर सकेंगे

विधानसभा चुनाव में इस बार प्रत्याशी 40 लाख रुपए तक खर्च कर सकेंगे

विधानसभा चुनाव में इस बार प्रत्याशी 40 लाख रुपए तक खर्च कर सकेंगे
-प्रदेश में चुनावी तैयारी शुरू, मतदाता सूचियों को दुरुस्त करने में जुटा निर्वाचन विभाग

हनुमानगढ़. प्रदेश में अगले बरस यानी 2023 में विधानसभा चुनाव होंगे। आगामी चुनाव जीतने को लेकर अभी से सियासी तैयारियां शुरू कर दी है। इसी क्रम में निर्वाचन आयोग भी मतदाता सूचियों को अपडेट करने में लग गया है। हाल ही में निर्वाचन आयोग ने अधिसूचना जारी कर विधानसभा चुनाव में खर्च की सीमा २८ लाख से बढ़ाकर अब ४० लाख रुपए कर दी है। इस बारे में लोकतांत्रिक विषयों के जानकार अपनी अलग राय जाहिर कर रहे हैं। उनका मानना है कि कोरोना काल में जब हर स्तर पर वित्तीय कटौतियां की गई है। नौकरीपेशा लोगों की पगार घटाई गई। इस स्थिति में चुनाव खर्च सीमा में बढ़ाने के निर्णय को कुछ लोग अजीबो-गरीब बता रहे हैं। यही सिलसिला जारी रहा तो आने वाले दिनों में सामान्य लोगों के लिए चुनाव लडऩा मुश्किल हो जाएगा। क्योंकि चुनाव में जब पूंजी निवेश की इतनी छूट दे जाएगी तो सामान्य आदमी चुनावी दौड़ से अलग हो जाएगा। चुनावी चर्चे के बीच भारत निर्वाचन आयोग की ओर से एक जनवरी २०२२ के संदर्भ में मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन का कार्य बीते पखवाड़े में पूर्ण कर लिया गया है। जिला हनुमानगढ़ में हाल ही में प्रकाशित अंतिम मतदाता सूची के अनुसार ७०६७९९ पुरुष तथा ६४३६२३ महिलाओं के नाम वोटर लिस्ट में शामिल किए गए हैं। हनुमानगढ़ जिले की तैयार की गई वोटर लिस्ट में कुल १३५०४२२ मतदाताओं के नाम शामिल किए गए हैं। जबकि १८४१२ नाम सूची से हटाए गए हैं। पूर्व की तुलना में अब तैयार की गई नई वोटर लिस्ट में ६०५५३ नए मतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट में जोड़े गए हैं। मतदान प्रतिशत की बात करें तो प्रदेश में हनुमानगढ़ जिले का मतदान प्रतिशत ज्यादातर समय अच्छा रहा है।
किस विधानसभा में कितने वोट
हनुमानगढ़ जिला निर्वाचन विभाग की ओर से हाल ही में जिले की नई वोटर लिस्ट जारी की गई है। इसमें जिले की संगरिया विधानसभा में कुल २४०८२२, हनुमानगढ़ में २८९२९०, पीलीबंगा में २८७४१८, नोहर में २६७६१६ व भादरा में २६५२७६ मतदाताओं के नाम शामिल हैं।
चुनाव सुधार की सिर्फ बातें
चुनाव सुधार को लेकर कागजी तौर पर खूब प्रयास किए जाते रहे हैं। लेकिन जमीनी तौर पर परिणाम अलग नजर आ रहे हैं। चुनाव में धन-बल के बढ़ते प्रयोग को देखें तो चुनाव सुधार की बातें सिर्फ कागजी ही लगती है। बीते दिनों हनुमानगढ़ जिला परिषद की साधारण सभा की हुई बैठक में एक सदस्य ने तो खुले तौर पर चुनावों में शराब बांटने की प्रवृत्ति को रोकने की मांग की थी।
…..वर्जन….
खर्च सीमा बढ़ाई
निर्वाचन आयोग ने विधानसभा चुनाव को लेकर नई अधिसूचना जारी की है। इसमें चुनाव खर्च की सीमा ४० लाख कर दी गई है। आगामी विधानसभा चुनाव में यही खर्च सीमा लागू रहेगी। आयोग ने इस संबंध में संबंधित निर्वाचन टीम को अवगत करवा दिया है।
-हंसराज वर्मा, प्रभारी, जिला निर्वाचन शाखा हनुमानगढ़
खरीद-फरोख्त को बढ़ावा
निर्वाचन आयोग लगातार चुनाव खर्च की सीमा बढ़ा रहा है। अब विधानसभा चुनाव खर्च की सीमा बढ़ाने पर चुनावी प्रलोभन बढऩे की आशंका रहेगी। वोटों की खरीद-फरोख्त भी कहीं न कहीं प्रभावित होगी। खर्च सीमा बढऩे पर लोकतंत्र में समाजवादी सोच भी प्रभावित होगी। सामान्य आदमी चुनावी दौड़ से बाहर हो जाएगा।
-रमेश मोदी, अधिवक्ता, हनुमानगढ़
……………….
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो