scriptThree to four medical camps will be organized in each block in a week | प्रत्येक ब्लॉक में सप्ताह में लगेंगे तीन से चार चिकित्सा शिविर | Patrika News

प्रत्येक ब्लॉक में सप्ताह में लगेंगे तीन से चार चिकित्सा शिविर

हनुमानगढ़. जिले में 'मुख्यमंत्री निरोगी राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य शिविरों का आरंभ हो चुका है। शिविर आरंभ का जिला स्तरीय कार्यक्रम ग्राम पंचायत धोलीपाल में हुआ।

हनुमानगढ़

Published: November 15, 2021 08:59:12 pm

प्रत्येक ब्लॉक में सप्ताह में लगेंगे तीन से चार चिकित्सा शिविर
- संचारी, गैर संचारी सहित सभी बीमारियों की जांच व उपचार होगा उपलब्ध
हनुमानगढ़. जिले में 'मुख्यमंत्री निरोगी राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य शिविरोंÓ का आरंभ हो चुका है। शिविर आरंभ का जिला स्तरीय कार्यक्रम ग्राम पंचायत धोलीपाल में हुआ। जिला स्तरीय कार्यक्रम में जिला कलक्टर नथमल डिडेल, हनुमानगढ़ विधायक विनोद कुमार, जिला प्रमुख कविता मेघवाल, सरपंच महावीर मूंड आदि मौजूद रहे।
जिला कलक्टर ने सभी काउंटर पर जाकर चिकित्सकीय स्टाफ की ओर से दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं का निरीक्षण किया तथा महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए। बीकानेर जोन से आए जांच दल ने निरोगी राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य शिविर में आकर व्यवस्थाएं देखी। जांच दल में बीकानेर जोन के डिप्टी डायरेक्टर डॉ. राहुल हर्ष एवं यूएनडीपी से योगेश शर्मा ने शिविर में दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा लिया।
सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने वीसी के माध्यम से धोलीपाल ग्राम पंचायत में शिविर का उद्घाटन किया। भादरा से विधायक बलवान पूनिया मलखेड़ा में उपस्थित रहे। नोहर में ग्राम पंचायत मेघाना सरपंच सरोज व अन्य जनप्रतिनिधियों ने शिविर में शिरकत की। नोहर विधायक अमित चाचाण ने इन शिविरों को आमजन को बेहतर उपचार उपलब्ध कराने का जरिया बताया। सीएमएचओ ने बताया कि चिरंजीवी स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन प्रत्येक ग्राम पंचायत में 14 नवम्बर से किया जा रहा है। प्रत्येक ब्लॉक में सप्ताह में दो या तीन कैम्प आयोजित किए जाएंगे।
शिविरों मिलेंगी यह स्वास्थ्य सेवाएं
डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि रविवार को आयोजित तीनों शिविरों में सभी प्रकार की संचारी, गैर संचारी रोगों सहित अन्य बीमारियों की जांच और यथासंभव उपचार किया गया। 30 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों का ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच की गई। कैम्प में आने वालों को परिवार नियोजन के प्रति जागरुक किया जा रहा है। साथ ही लोगों की आंखों की जांच, टीबी के सम्भावित रोगियों के टेस्ट और उपचार की व्यवस्था, सिलिकोसिस और कुष्ठ रोगों की स्क्रीनिंग एवं कोविड टीकाकरण से वंचित लोगों का टीकाकरण भी किया गया। कैम्प में आए जिन लोगों ने चिरंजीवी योजना में रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है, उनका भी रजिस्ट्रेशन कर योजना में उनका नाम जुड़वाया गया। ईसीजी सहित सभी जांच उपकरण एम्बुलेंस, मेडिकल मोबाइल वैन भी उपलब्ध रखी जा रही है। शिविर में आरसीएचओ डॉ. विक्रम सिंह, एसीएमएचओ डॉ. पवन कुमार, डिप्टी सीएमएचओ डॉ. रविशंकर शर्मा, धोलीपाल सीएचसी इंचार्ज डॉ. इन्द्रजीत, डीपीएम जितेन्द्र सिंह, डीएनओ सुदेश जागिड़, पीपीएम कॉर्डिनेटर बलविन्द्र सिंह, निपेन शर्मा, अनिश गांधी, सीओ-आईईसी मनीष शर्मा आदि कार्मिक उपस्थित रहे।
टेली मेडिसिन से इलाज
शिविरों के दौरान ई-संजीवनी के माध्यम से ईएनटी, चर्म रोग, मनोरोग, अस्थि रोग विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। सुपर स्पेशिलिटी के लिए न्यूरोलॉजी, कार्डियोलॉजी, नेफ्रोलॉजी की सेवाएं टेली कंसल्टेंसी के जरिए एसएमएस अस्पताल से उपलब्ध करवाई जा रही है।
प्रत्येक ब्लॉक में सप्ताह में लगेंगे तीन से चार चिकित्सा शिविर
प्रत्येक ब्लॉक में सप्ताह में लगेंगे तीन से चार चिकित्सा शिविर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

Corona cases in india: पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2.35 लाख केस, 871 की मौत, संक्रमण दर हुई 13.39%UP Assembly Election 2022: सपा के बाद अब बीजेपी ने भी खोले पत्ते, जातीय समीकरण साध विपक्ष की गणित बिगाड़ने की कोशिशUP Assembly Elections 2022: भाजपा ने किसानों से झूठा वादा किया, उन्हें धोखा दिया, प्रेस कांफ्रेंस में बोले अखिलेशदिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू खत्म, आज से नई गाइडलाइंस के साथ मेट्रो सेवाएं शुरूमुस्लिम वोटों को लुभाने के लिए बसपा ने किया बड़ा खेल, बाकी हैराननहीं बदला जाएगा नौकरशाही का मुखिया, एक्सटेंशन के लिए फाइल सरकार ने केंद्र को भेजीCISF Recruitment 2022: सीआईएसएफ में फायरमैन कांस्टेबल के लिए बंपर भर्ती, 12वीं पास आज से करें आवेदनखतरनाक साइड इफैक्ट : इलाज के बाद ठीक हुए मरीजों पर आइआइटी का शोध, खराब हो रहे ये अंग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.