scriptतम्बाकू उत्पाद कंपनियों के निशाने पर युवा, जन जागरुकता से लगेंगे बिक्री पर बे्रक | Tobacco products will be targeted by young people, public awareness, | Patrika News

तम्बाकू उत्पाद कंपनियों के निशाने पर युवा, जन जागरुकता से लगेंगे बिक्री पर बे्रक

locationहनुमानगढ़Published: Mar 25, 2019 07:56:00 pm

Submitted by:

adrish khan

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
 

hanumangarh mein press confreense

तम्बाकू उत्पाद कंपनियों के निशाने पर युवा, जन जागरुकता से लगेंगे बिक्री पर बे्रक

तम्बाकू उत्पाद कंपनियों के निशाने पर युवा, जन जागरुकता से लगेंगे बिक्री पर बे्रक
– जन जागरुकता से बचेंगे जद में आने से
हनुमानगढ़. तम्बाकू उत्पाद बेचने वाली कंपनियों के निशाने पर किशोर वय के लड़के-लड़कियां रहते हैं। क्योंकि इस उम्र में उनके उत्पादों की लत लगने पर उनको अगले बीस-तीस वर्षों के लिए स्थाई उपभोक्ता मिल जाता है। इसलिए जरूरी है कि टीनएजर्स व युवाओं को तम्बाकू उत्पाद विक्रय करने वाली कंपनियों की जद में आने से बचाया जाए। इसके लिए सबसे कारगर उपाय जागरुकता ही है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अरुण चमडिय़ा ने सोमवार को प्रेस वार्ता में यह बात कही। उन्होंने कोटपा एक्ट की पालना में सहयोग की अपील करते हुए इसके प्रावधानों की जानकारी दी। डॉ. चमडिय़ा ने कहा कि अब तक जिले में तम्बाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ के लिए टीम कार्यरत नहीं थी। मगर मुख्यालय से विशेष अनुमति लेकर श्रीगंगानगर की टीम को यहां लगाया गया है। यह टीम सप्ताह में दो दिन यहां रहकर कार्रवाई के साथ-साथ समझाइश, जागरुकता आदि के लिए प्रयास करेगी।
प्रकोष्ठ के जिला प्रभारी निपेन शर्मा ने कहा कि तम्बाकू उत्पादों के दुष्प्रभावों के प्रचार, जागरुकता कार्यक्रम व बिक्री पर नियंत्रण तथा कार्रवाई के चलते काफी आशाजनक परिणाम आए हैं। बीते बरस प्रदेश में तम्बाकू उत्पादों की खपत में 7 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई। उन्होंने कहा कि जन-जागरुकता के लिए निजी शिक्षण संस्था संघ के प्रतिनिधियों के साथ मिलकर कार्यक्रम आयोजन का प्रयास करेंगे। इस दौरान प्रकोष्ठ के त्रिलोक ङ्क्षसह, आईईसी कॉर्डिनेटर मनीष शर्मा आदि मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो