script

प्रदेश के बाहर भी जाल, हरियाणा-गुजरात के बेरोजगारों को फंसाया

locationहनुमानगढ़Published: May 13, 2019 12:22:54 pm

Submitted by:

adrish khan

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
 

hanumangarh mein thagi ka mamla

प्रदेश के बाहर भी जाल, हरियाणा-गुजरात के बेरोजगारों को फंसाया

प्रदेश के बाहर भी जाल, हरियाणा-गुजरात के बेरोजगारों को फंसाया
– अब गुजरात का पीडि़त पहुंचा थाने, विदेश भेजने के नाम पर ठगी का मामला
– इमीग्रेशन एजेंसी से लावारिस अवस्था में 32 पासपोर्ट जब्ती प्रकरण में आ रहे पीडि़त सामने
हनुमानगढ़. विदेश भेजने के सपने दिखाकर बेरोजगारों से लाखों की ठगी प्रकरण की परतें खुलनी शुरू हो गई हैं। प्रदेश के विभिन्न जिलों से ही ठगी के शिकार सामने आए थे। मगर अब हरियाणा के बाद गुजरात के बेरोजगार भी पुलिस के पास पहुंचे हैं। एजेंसी के खाली दफ्तर से बरामद किए गए पासपोर्ट में से अभी तक तो आधों के मालिक ही आए हैं। उनसे साढ़े छह लाख रुपए से अधिक की ठगी कर एजेंसी संचालक भाग चुके हैं। यह राशि दोगुने से भी ज्यादा हो सकती है, जब शेष पासपोर्ट के मालिक आएंगे तथा ठगी की रकम की जानकारी देंगे। मामले की जांच कर रहे जंक्शन थाने के द्वितीय प्रभारी सुरेन्द्र कुमार ने बताया कि अब तक तीन नामजद आरोपियों की ही भूमिका सामने आई है। अन्य किसी आरोपी का नाम सामने नहीं आया है। एजेंस से ठगे गए बेरोजगार लगातार आ रहे हैं। अभी गुजरात से भी पीडि़त आया है जिससे एजेंसी ने पासपोर्ट लेकर रुपए ठगे। मामले की पूरी तफ्तीश के बाद ठगी गई कुल रकम व पीडि़तों की संख्या के बारे में पता चल सकेगा। साथ ही अन्य कोई शामिल होगा तो उसकी भूमिका जांच में सामने आ जाएगी।
गौरतलब है कि जंक्शन में आशीष सिनेमा के सामने पारीक प्लाजा में संचालित इमीग्रेशन एजेंसी के मैनेजर सहित तीन जनों के खिलाफ विदेश भेजने के नाम पर ठगी का मामला दस मई को दर्ज हुआ था। पुलिस ने प्लाजा मालिक की शिकायत के आधार पर पांच मई को एजेंसी के खाली दफ्तर से लावारिस अवस्था में पड़े 32 पासपोर्ट जब्त किए थे। इस संबंध में राधेश्याम मीणा (34) पुत्र प्रभुराम मीणा निवासी दीपावास नीमका थाना, सीकर की रिपोर्ट पर गाइड राइट इमीग्रेशन कंपनी की महिला मैनेजर शबनम शेख पुत्री शरीफ खां निवासी वार्ड छह, पुरानी खुंजा जंक्शन, संजय कुमार पुत्र विजय कुमार निवासी सिरसा व अमित कुमार पुत्र राजवीर सिंह निवासी मिर्जापुर, हिसार, हरियाणा के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था।
यूरोप सहित कई अन्य देश भेजने का दावा
पुलिस को दी गई रिपोर्ट में प्रभुराम मीणा सहित 15 जनों का आरोप था कि अजरबैजान, पुर्तगाल, सिंगापुर व कनाडा जाने के लिए जंक्शन स्थित गाइड राइट इमीग्रेशन के कार्यालय में वीजा लगवाने गए। आरोपियों ने प्रत्येक व्यक्ति का ढाई लाख रुपए खर्चा बताया। इसके बाद उसने तथा रोहित शर्मा पुत्र रतनलाल शर्मा व निखिल पुत्र विक्रम जाट दोनों निवासी वार्ड पांच, हाऊसिंग बोर्ड, जंक्शन, इमरान खान पुत्र सदीक खां निवासी वार्ड छह पुरानी खुंजा, जंक्शन, संजय गुप्ता यूपी, महेन्द्र कुमार निवासी बुढ़ाना, श्रवण कुमार निवासी सात्यू, तारानगर, सुनील कुमार निवासी बुढ़ाना, कैलाश खटीक निवासी दीपावास, सीकर, राकेश कुमार निवासी चिड़ावा, गोविन्दराम निवासी बुढ़ाना, राजेश कुमार निवासी गरड़ाना, झुंझुनू, परमवीर सिंह निवासी पंचकूला, रघुवर सिंह निवासी पंचकूला व अमित राजपूत निवासी देहरादून ने अपना मूल पासपोर्ट एजेंसी के पास जमा करवा दिया।
किससे, कितने ठगे
आरोप है कि पासपोर्ट जमा कराने के साथ ही उनसे कुल 6 लाख 60 हजार 800 रुपए भी जमा करवा लिए। आरोपियों ने कहा कि वीजा तैयार होने पर उन्हें सूचित कर दिया जाएगा। कुछ रुपए अकाउंट संख्या 6011891149 कोटक महेन्द्रा बैंक, सिविल लाइन, बठिंडा अमित कुमार के खाते में डलवाए थे। गत दिनों जब वे कंपनी कार्यालय में अपने वीजा का पता करने आए तो वहां ताला लगा हुआ था। पड़ताल करने पर पता चला कि तीनों आरोपी वीजा लगवाने का झांसा देकर रुपए ऐंठकर फरार हो गए।
एजेंसी के एजेंट भी
एजेंसी से ठगे गए लोग जिस तरह से अलग-अलग राज्यों व जिलों से सामने आ रहे हैं, उससे यह आशंका पुख्ता हो रही है कि एजेंसी के कई एजेंट भी सक्रिय हैं। संभव है कि उनको अलग-अलग जगहों पर छोड़कर शिकार ढूंढऩे का जिम्मा दे रखा हो, इसके एवज में उनको कमीशन मिलता हो। क्योंकि गुजरात, हरियाणा व प्रदेश के विभिन्न जिलों से बेरोजगारों को यहां लाना दो-तीन लोगों के बस का काम नहीं है।
क्या है प्रकरण
गौरतलब है कि जंक्शन में टाउन रोड स्थित आनंद प्लाजा के पास स्थित पारीक प्लाजा में चल रहे गाइड राइट इमीग्रेशन नाम से विदेश भेजने की एजेंसी पर पुलिस ने शिकायत के आधार पर रविवार को छापा मारा। भवन मालिक बनवारीलाल पारीक ने पुलिस को शिकायत दी थी कि उसने प्लाजा के ऊपर का भवन किराए पर दे रखा था। अचानक किराएदार भवन खाली कर बिना सूचना के कहीं चले गए। पुलिस ने मौके पर पहुंच भवन का मुआयना किया तो वहां पासपोर्ट बिखरे हुए मिले। पुलिस ने कुल 32 पासपोर्ट वहां से जब्त किए।

ट्रेंडिंग वीडियो