scriptबीकानेर विश्वविद्यालय के कुलपति बोले, आधुनिक समाज ने ईमानदारी का दायरा बना दिया छोटा | Vice Chancellor of Bikaner University said, modern society has made th | Patrika News

बीकानेर विश्वविद्यालय के कुलपति बोले, आधुनिक समाज ने ईमानदारी का दायरा बना दिया छोटा

locationहनुमानगढ़Published: Oct 16, 2021 09:13:24 pm

Submitted by:

Purushottam Jha

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. कुछ शिक्षक विद्यार्थियों को व्यवहारिक ज्ञान देने के प्रति असंवेदनशील हो रहे हैं। जो उचित नहीं है। यह बात महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. विनोद कुमार सिंह ने शनिवार को जंक्शन के बेबी हैप्पी मार्डन पीजी कॉलेज में आयोजित सम्मान समारोह के दौरान कही।
 

बीकानेर विश्वविद्यालय के कुलपति बोले, आधुनिक समाज ने ईमानदारी का दायरा बना दिया छोटा

बीकानेर विश्वविद्यालय के कुलपति बोले, आधुनिक समाज ने ईमानदारी का दायरा बना दिया छोटा

बीकानेर विश्वविद्यालय के कुलपति बोले, आधुनिक समाज ने ईमानदारी का दायरा बना दिया छोटा
-प्रतिभावान विद्यार्थियों का सम्मान कर कुलपति ने कहा जो व्यक्ति परिवार, समाज व देश के प्रति ईमानदार नहीं होता, वह भी कहलाता बेईमान
-संवाद कार्यक्रम में कॉलेज प्राचार्यों की सुनी समस्याएं, कहा तार्किक समस्याओं का हमारा विश्वविद्यालय प्रशासन तत्काल करेगा समाधान

हनुमानगढ़. कुछ शिक्षक विद्यार्थियों को व्यवहारिक ज्ञान देने के प्रति असंवेदनशील हो रहे हैं। जो उचित नहीं है। यह बात महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. विनोद कुमार सिंह ने शनिवार को जंक्शन के बेबी हैप्पी मार्डन पीजी कॉलेज में आयोजित सम्मान समारोह के दौरान कही। उन्होंने मौजूद कॉलेज संचालकों से कहा कि पुस्तक के साथ विद्यार्थियों को प्रायोगिक ज्ञान भी दें। साथ ही विद्यार्थियों से कहा कि वह खुद अपने, परिवार व समाज के प्रति ईमानदार बने रहें। आगे कहा कि आधुनिक समाज ने ईमानदारी का दायरा बहुत छोटा बना दिया है। मतलब पैसे लेते पकड़े जाने पर व्यक्ति को बेईमान समझने लगा। यह छोटी बात है। जो व्यक्ति परिवार, समाज व देश के प्रति ईमानदार नहीं होता, वह व्यक्ति भी बेईमान कहलाता है। विद्यार्थियों को जीवन में कामयाबी हासिल करने के लिए हमेशा सत्य बोलने तथा धैर्य को धारण करने की नसीहत दी। कुलपति ने कहा कि यदि जीवन में हम अधीर बने रहेंगे तो कामयाबी नहीं मिलेगी। कुलपति ने कहाकि किसी भी कॉलेज की भव्य इमारत उसकी पहचान नहीं हो सकती। असल सफलता तो हर साल होने वाली परीक्षाओं के परिणाम से परिलक्षित होती है। बेेबी हैैप्पी कॉलेज ना सिर्फ भौतिक संसाधन, स्टाफ बल्कि परीक्षा परिणाम की बेहतरी के कारण आज उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अलग पहचान रखता है। विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. राजाराम चोयल ने कहाकि समय बदल रहा है। अब परीक्षा पद्धति में बदलाव नजर आने लगे हैं। विद्यार्थियों को अपने लक्ष्य की तरफ ध्यान देने की जरूरत है। क्योंकि प्रतिस्पद्र्धा का कठिन दौर चल रहा हैै। ऐसे में सफलता उसी को मिलेगी जो लक्ष्य हासिल करने के लिए कठोर मेहनत करेगा, विषयों पर पकड़ रखेगा। सिर्फ डिग्री के लिए पढऩे का जमाना अब लद चुका है। कॉलेज प्रबंध समिति के डायरेक्टर तरुण विजय ने कुलपति की कार्यशैली की सराहना की। इस मौके पर कॉलेज के निदेशक तरुण विजय ने कहाकि हमारा मुख्य ध्येय विद्यार्थियों को शिक्षा के लिए बेहतर माहौल उपलब्ध करवाना है। इसमें किसी तरह के समझौते की गुंजाइश नहीं है। अभिभावकों व विद्यार्थियों की कसौटी पर खरा उतरने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। प्रबंध समिति के चेयरमैैन आशीष विजय ने कुलपति को कॉलेेज की गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। प्रशासक परमानंद सैनी ने कहाकि हमारा प्रयास युवाओं को ऐसी शिक्षा उपलब्ध करवाने का रहता है जिससे उनकी जिंदगी खुशहा बने। समय-समय पर कुशल विशेषज्ञों द्वारा काउंसलिंग की व्यवस्था की जाती है ताकि युवाओं की अन्य समस्याओं का भी निदान संभव हो सके। प्राचार्य डॉ. विशाल पारीक, उप प्राचार्य डॉ. मनोज शर्मा सहित अन्य मौजूद रहे। इस मौके पर विभिन्न संकायों में सर्वोच्च अंक लाने वाले व यूनिवर्सिटी की वरीयता सूची में शामिल युवाओं को कुलपति डॉ. विनोद कुमार सिंह सहित अन्य ने संयुक्त रूप से सम्मानित किया।
पीएचडी करने पर होते थे कुलपति के दर्शन
बीकानेर विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित परीक्षाओं में बेहतर परिणाम लाने वाले विद्यार्थियों के सम्मान समारोह में विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक राजाराम चोयल ने कहा कि पहले पीएचडी करने पर ही कुलपति के दर्शन होते थे। लेकिन आज के विद्यार्थी सौभाग्यशाली हैं। उन्हें बीए की पढ़ाई के दौरान ही कुलपति से सम्मानित होने का अवसर मिल रहा है। कार्यक्रम के दौरान भटनेर किंग्स क्लब के अध्यक्ष कुलभूषण जिंदल, करण गर्ग सहित अन्य ने कुलपति का सम्मान किया।
प्रश्नपत्र आऊट नहीं हुआ
हनुमानगढ़. मीडिया से बातचीत में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विनोद कुमार सिंह ने कहा कि हम समय पर सभी परीक्षा करवाकर उसके परिणाम जारी कर रहे हैं। जिससे विद्यार्थियों का समय बर्बाद नहीं हो। आगे कहा कि इतनी परीक्षाएं करवाने के बाद भी हमारे विश्वविद्यालय का प्रश्नपत्र आऊट नहीं हुआ। जो विश्वविद्यालय स्टॉफ की निष्ठा और समर्पण को दर्शाता है। पीजी कक्षाओं में कई तरह के कोर्स का समावेश कर नवाचार करने की बात भी कुलपति ने कही। उन्होंने कहा कि आज की उच्च शिक्षा में विद्यार्थी बड़ी डिग्री तो हासिल कर रहा है। लेकिन उसे अच्छा इंसान कैसे बनाया जाए। इसके लिए भी विश्वविद्यालय स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। आगे कहा कि यूजी कक्षाओं में तीन लाख से अधिक विद्यार्थी हैं। इसलिए पहले हम पीजी में प्रयोग कर रहे हैं। इसमें प्रयोग सफल रहने पर यूजी में भी लागू करेंगे।
कॉलेज संचालकों से किया संवाद
हनुमानगढ़. महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. विनोद कुमार सिंह ने शनिवार को जंक्शन के बेबी हैप्पी मार्डन पीजी कॉलेज में जिले के कॉलेज संचालकों के साथ संवाद भी किया। इस मौके पर कुलपति ने कहाकि कोरोना काल में कॉलेज संचालकों और विश्वविद्यालय के बीच जो दूरी बनी है, उसे कम करने के लिए संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। कुलपति ने संवाद कार्यक्रम में कॉलेज संचालकों के समक्ष आ रही समस्याओं को सुना। परीक्षा नियंत्रक राजाराम चोयल ने कहा कि कोविड संक्रमण के बावजूद विश्वविद्यालय प्रशासन ने अभी तक ४८ परीक्षाओं के परिणाम जारी कर दिए हैं। कॉलेज संचालकों के समक्ष आ रही समस्याओं का तत्काल समाधान करवाने का आश्वासन दिया। संवाद कार्यक्रम की अध्यक्षता बेबी हैप्पी कॉलेज के निदेशक तरुण विजय ने की। एसकेडी कॉलेज के छत्रसाल सिंह राघव ने उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य में निजी और सरकारी का भेद मिटाने की बात कही। चेयरमैन आशीष विजय, प्रशासक परमानंद सैनी, प्राचार्य डॉ. विशाल पारीक, मनोज शर्मा, डॉ. संतोष चौधरी, राज महला, डॉ. शायर सिंह, राकेश वर्मा, राजकुमार अरोड़ा, छत्रसाल सिंह राघव, सागरमल लडढ़ा, रामप्रताप जांगू, डॉ. संतोष राजपुरोहित, श्यामसुदंर शर्मा, सागरमल लडढ़ा सहित अन्य मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो