scriptVideo: ठेका नहीं हटा तो करेंगे आंदोलन | Video: hanumangarh villagers against Wine contract | Patrika News

Video: ठेका नहीं हटा तो करेंगे आंदोलन

locationहनुमानगढ़Published: Apr 24, 2018 12:36:44 pm

– ग्रामीणों ने कलक्टर को सौंपा ज्ञापन
– दस हजार किसान जुटने का आह्वान

hanumangarh villagers against Wine contract

hanumangarh villagers against Wine contract

हनुमानगढ़. गांव धांधूसर के वार्ड पांच के निवासियों ने गांव के मन्दिर के पास स्थित शराब ठेका हटाने की मांग जिला प्रशासन से की है। शीघ्र इस संबंध में निर्णय नहीं किए जाने पर धरना-प्रदर्शन व अनशन की चेतावनी दी है। ग्रामीणों के प्रतिनिधि मंडल ने यहां कलक्टर को समस्या के संबंध में ज्ञापन सौंप समाधान की मांग की।
ज्ञापन में बताया गया कि गांव धांधूसर के वार्ड 5 में बाबा रामदेव जी महाराज का मन्दिर है। इससे कुछ ही दूरी पर शराब का ठेका खोला गया है। यह पूर्णत: आबकारी नियमों के विरुद्ध है। शराबी ठेके से शराब लेकर वहीं पीने बैठ जाते हैं। इससे लोगों की आस्था को ठेस पहुंच रही है। रात 8 बजे बाद भी ठेका खुला रहता है। ठेके पास ही सार्वजनिक नल है, वहां गांव की महिलाएं पानी भरने आती हैं।
शराबियों के लड़ाई-झगड़े व गाली-गलौच से उनको बहुत दिक्कतें होती हैं। इस संबंध में उपखण्ड अधिकारी रावतसर को 2 अप्रेल व 27 मार्च को ज्ञापन दिए गए। लेकिन समस्या जस की तस है। ग्रामीणों ने कलक्टर से तुरन्त प्रभाव से हटवाने की मांग की। चेतावनी दी कि शराब ठेका समय रहते नहीं हटाया तो आन्दोलन शुरू किया जाएगा।
माकपा एक को करेगी प्रदर्शन
हनुमानगढ़। माकपा की तहसील कमेटी की बैठक की हुई। इसकी अध्यक्षता मलकीत सिंह ने की अध्यक्षता में हुई। इसमें एक मई को मजदूर दिवस मनाने का निर्णय लिया गया। कार्यकर्ताओं ने आह्वान किया कि दस हजार किसान एक ुट होकर जिला क्लक्ट्रेट का घेराव करेंगे और विभिन्न मांगों को लेकर रोष प्रकट करेंगे।
इस आंदोलन में शामिल होने के लिए कार्यकर्ताओं को तहसील स्तर पर प्रचार करने की अपील की। इसमें स्वामीनाथन की रिपोर्ट लागू करो, फसलों की सरकारी खरीद उचित भाव, कर्जा माफी, मजदूरों को 18,000 रुपए न्यूनतम मजदूरों की स्कीम, आंगनबाडी कार्यकर्ताओंको सरकारी कर्मचारी घोषित करने, 60 वर्ष की उम्र के बाद किसानों को दो हजार रुपए पेंशन आदि मांगे की जाएंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो