scriptVillage Development Officer arbitrarily built road, BDO stamped, recor | ग्राम विकास अधिकारी ने मनमाने तरीके से बनाई सड़क, बीडीओ ने लगाई मोहर, जांच के दौरान अब रिकॉर्ड जब्त | Patrika News

ग्राम विकास अधिकारी ने मनमाने तरीके से बनाई सड़क, बीडीओ ने लगाई मोहर, जांच के दौरान अब रिकॉर्ड जब्त

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/

हनुमानगढ़. जिले की रावतसर पंचायत समिति के ग्राम पंचायत ब्रह्मसर में मनमाने तरीके से सीसी ब्लॉक सड़क का निर्माण करवाने का मामला सामने आया है। करीब ६९.५० लाख रुपए के कुल १७ कार्यों की जांच में कई तरह की गड़बडिय़ां सामने आई है। जिला परिषद की ओर से गठित की गई टीम ने जांच पूर्ण करके अब रिपोर्ट सीईओ को सौंप दी है।

 

हनुमानगढ़

Published: November 15, 2021 04:55:05 pm

ग्राम विकास अधिकारी ने मनमाने तरीके से बनाई सड़क, बीडीओ ने लगाई मोहर, जांच के दौरान अब रिकॉर्ड जब्त
-जांच दल ने जिला परिषद सीईओ को सौंपी रिपोर्ट

हनुमानगढ़. जिले की रावतसर पंचायत समिति के ग्राम पंचायत ब्रह्मसर में मनमाने तरीके से सीसी ब्लॉक सड़क का निर्माण करवाने का मामला सामने आया है। करीब ६९.५० लाख रुपए के कुल १७ कार्यों की जांच में कई तरह की गड़बडिय़ां सामने आई है। जिला परिषद की ओर से गठित की गई टीम ने जांच पूर्ण करके अब रिपोर्ट सीईओ को सौंप दी है। साथ ही संबंधित ग्राम पंचायत में करवाए गए कार्यों से संबंधित रिकॉर्ड भी जब्त कर लिया है।
जिससे रिकॉर्ड में हेरफेर की आशंका को खत्म किया जा सके। अब तक की जांच में इस पूरे प्रकरण में ग्राम विकास अधिकारी के साथ ही तत्कालीन बीडीओ की भूमिका भी संदिग्ध रही है। जांच के दौरान ग्राम विकास अधिकारी की ओर से नियम विरुद्ध कार्य करवाने पर तत्कालीन बीडीओ की ओर से बिना किसी पड़ताल के ही उस पर मोहर लगाने की पुष्टि भी हुई है। अब जांच पूर्ण होने के बाद सबकी नजरें जिला परिषद सीईओ की ओर से की जाने वाली आगामी कार्रवाई पर टिकी है।
ग्राम विकास अधिकारी ने मनमाने तरीके से बनाई सड़क, बीडीओ ने लगाई मोहर, जांच के दौरान अब रिकॉर्ड जब्त
ग्राम विकास अधिकारी ने मनमाने तरीके से बनाई सड़क, बीडीओ ने लगाई मोहर, जांच के दौरान अब रिकॉर्ड जब्त
यह है मामला
गांव रामका निवासी रामकुमार सोनी की ओर से की गई शिकायत के बाद संबंधित ग्राम पंचायत में वर्ष २०२०-२१ में करवाए गए इंटर लोकिंग सड़क व नाली निर्माण में अनियमितता मामले की जांच की गई। जांच के दौरान यह बात भी सामने आई है कि समस्त कार्यों के तकमीने में नाली निर्माण का कार्य लिए जाने के बाद भी नाली निर्माण नहीं करवाया गया। जबकि सड़क निर्माण के साथ नाली निर्माण जरूरी था। इसके अलावा सभी १७ कार्य ग्राम पंचायत की वार्षिक योजना में राज्य वित्त आयोग में दर्ज मिले। लेकिन ग्राम पंचायत की ओर से १५ कार्यों की स्वीकृति १४ वें वित्त आयोग में जारी कर नियम विरुद्ध भुगतान करने का मामला भी सामने आया है। इसके अलावा १७ में ११ ऐसे कार्य मिले हैं, जिनकी तकनीकी स्वीकृति कलस्टर कनिष्ठ तकनीकी सहायक की बजाय दूसरे कनिष्ठ तकनीकी सहायक की ओर से जारी किए गए हैं।
यह है आरोप
इस प्रकरण में शिकायकर्ता रामकुमार का आरोप है कि ब्रह्मसर में पदस्थापित ग्राम विकास अधिकारी शकीला बिश्नोई ने सरपंच के साथ मिलकर निर्माण कार्य नियमानुसार नहीं करवाए। मिलीभगत करके मनमाने तरीके से कार्य करवाकर घोटाला करने का आरोप लगाया है। इस घोटाले की जांच के बाद कई अन्य लोगों की संदिग्ध भूमिका भी सामने आई है।
इन्होंने सौंपी जांच रिपोर्ट
नियम विरुद्ध तरीके से निर्माण कार्य करवाने के मामले में तत्कालीन बीडीओ राजेंद्र जोइया की कार्यशैली पर भी सवाल उठे हैं। इसमें जोइया पर आरोप है कि बिना लेखा शाखा की टिप्पणी व सक्षम तकनीकी अधिकारी की ओर से कार्य पूर्णता प्रमाण पत्र जारी नहीं होने के बावजूद इन कार्यों का समायोजन पत्र जारी कर दिया गया। जो नियमानुसार उचित नहीं है। ग्राम पंचायत क्षेत्र में करवाए गए विकास कार्य में घोटाला करने का मामला सामने आने पर इसकी जांच अब पूर्ण हो चुकी है। जांच दल में शामिल रावतसर पंचायत समिति के सहायक अभियंता राधाकृष्ण कड़वासरा व जिला परिषद में सहायक विकास अधिकारी हनुमान स्वामी ने जांच रिपोर्ट तैयार कर जिला परिषद सीईओ अशोक असीजा को सौंप दी है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election: चार दिन में बदल गया यूपी का चुनावी समीकरण, वर्षों बाद 'मंडल' बनाम 'कमंडल'दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेअब एसएसबी के 'ट्रैकर डॉग्स जुटे दरिंदों की तलाश में !सूर्य ने किया मकर राशि में प्रवेश, संक्रांति का विशेष पुण्यकाल आजParliament Budget session: 31 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगाArmy Day 2022: क्‍यों मनाया जाता है सेना दिवस, जानिए महत्व और इतिहास से जुड़े रोचक तथ्यकोरोना से बचने एडवाइजरी जारी-फल और सब्जियों में बरतें ये सावधानियांमहाराष्ट्र से सटे CG के इस जिले में कोविड पॉजिटिविटी रेट बढ़ा, कलेक्टर ने स्कूल, आंगनबाडिय़ों को किया लॉक, टिफिन से मिलेगा बच्चों को गर्म भोजन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.