टिड्डी नियंत्रण को तैयार कर रहे स्वयं सेवक, जिले में ग्राम पंचायत स्तर पर गठित की टीमें

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/

हनुमानगढ़. टिड्डी नियंत्रण को लेकर जिले में अब स्वयंसेवकों की टीम गठित की गई है। इसमें शामिल सदस्यों को कृषि विभाग की ओर से ट्रेनिंग देकर रोकथाम की जानकारी दी जा रही है। गुरुवार को जिले की सभी २६९ ग्राम पंचायतों में किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया। कलक्टर जाकिर हुसैन ने बताया कि ग्राम पंचायतें टिड्डी नियंत्रण कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

 

By: Purushottam Jha

Published: 26 Jun 2020, 08:31 AM IST

टिड्डी नियंत्रण को तैयार कर रहे स्वयं सेवक, जिले में ग्राम पंचायत स्तर पर गठित की टीमें

हनुमानगढ़. टिड्डी नियंत्रण को लेकर जिले में अब स्वयंसेवकों की टीम गठित की गई है। इसमें शामिल सदस्यों को कृषि विभाग की ओर से ट्रेनिंग देकर रोकथाम की जानकारी दी जा रही है। गुरुवार को जिले की सभी २६९ ग्राम पंचायतों में किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया। कलक्टर जाकिर हुसैन ने बताया कि ग्राम पंचायतें टिड्डी नियंत्रण कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत स्तर पर आवश्यक संसाधन जैसे ट्रेक्टर मांउटेड स्प्रेयर पम्प, पानी व्यवस्था के साथ स्वयंसेवकों की टीम को तैयार किया जाएगा। टिड्डी नियंत्रण को प्रभावी बनाने के लिए सभी किसान सेवा केंद्रों पर गुरुवार को प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें कृषि विभाग के अधिकारियों ने टीम में शामिल सदस्यों को टिड्डी से बचाव संबंधी जानकारी दी।
जिला प्रशासन की ओर से टिड्डी नियंत्रण के लिए विशेष साहित्य भी उपलब्ध करवाया गया। हनुमानगढ़ तहसील में कृषि अधिकारी बीआर बाकोलिया, पीलीबंगा में कृषि अधिकारी सुभाष सर्वा, संगरिया में कृषि अधिकारी बलकरण सिंह, टिब्बी में कृषि अधिकारी राधेश्याम शर्मा, रावतसर में कृषि अधिकारी साहबराम गोदारा, नोहर में कृषि अधिकारी द्वारिका प्रसाद और भादरा में सहायक निदेशक कृषि सुरेन्द्र जाखड़ की निगरानी में ट्रेनिंग कार्य शुरू किया गया। गौरतलब है कि चार दिन पहले टिड्डी दल ने अचानक पल्लू व आसपास में हमला कर दिया था। इससे फसलों को काफी नुकसान पहुंचा था। अब फिर बड़े दल के आने की चेतावनी दी गई है। इसके तहत किसानों व स्वयंसेवकों को भी रोकथाम की जानकारी दी जा रही है। जिससे टिड्डी के आने पर इनकी समय पर रोकथाम की जा सके।

Purushottam Jha Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned