नहर से हो रहा पानी चोरी, एडीसीपी माप में 900 क्यूसेक सिंचाई पानी कम

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/

नोहर. क्षेत्र की सिद्धमुख नहर परियोजना के तहत मिलने वाले सिंचाई पानी को लेकर जल संसाधन विभाग के अधिकारी पंजाब गए हैं। विभाग के स्थानीय अधिकारियों व पंजाब के अभियंताओं के दल ने पंजाब स्थित 175 आरडी पर जाकर विभिन्न स्थानों पर गेज मापकर जानकारी जुटाई।

By: adrish khan

Updated: 15 Sep 2020, 11:35 AM IST

नहर से हो रहा पानी चोरी, एडीसीपी माप में 900 क्यूसेक सिंचाई पानी कम
- सिंचाई पानी का गेज नापने पंजाब पहुंचे जल संसाधन विभाग के अधिकारी
नोहर. क्षेत्र की सिद्धमुख नहर परियोजना के तहत मिलने वाले सिंचाई पानी को लेकर जल संसाधन विभाग के अधिकारी पंजाब गए हैं। विभाग के स्थानीय अधिकारियों व पंजाब के अभियंताओं के दल ने पंजाब स्थित 175 आरडी पर जाकर विभिन्न स्थानों पर गेज मापकर जानकारी जुटाई। अभियंताओं का दल राजस्थान को मिल रहे कम सिंचाई पानी के कारणों की जांच कर रहा है। जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता महेन्द्रङ्क्षसह कुलहरि ने बताया कि सोमवार दोपहर को पंजाब के नंगल हैडल चैनल पर आरडी 175 पर डिस्चार्ज का माप किया गया। अभियंताओं की ओर से मापे गए गेज के अनुसार 11 हजार क्यूसेक सिंचाई पानी प्रवाहित हो रहा था। उन्होंने बताया कि करंट मीटर से मापने पर भी गेज लगभग इतना ही पाया गया। परंतु एडीसीपी माप में सिंचाई पानी 900 क्यूसेक कम निकला। जांच दल में बीबीएमबी रेगुलेशन डायरेक्टर सीपी सिंह, अतिरिक्त मुख्य अभियंता एचएल कंबोज, पटियाला से एक्सईएन चंद्रमोहन शर्मा, हरियाणा के मुख्य अभियंता नितीश जैन, फतेहाबाद एसई ओमप्रकाश बिश्नोई, टोहाना एक्सईएन धूपसिंह शामिल रहे।
नौरंगदेसर वितरिका में सेम का पानी डालने पर आपत्ति
रावतसर. जल वितरण समिति नौरंगदेसर वितरिका यूनियन अध्यक्षों ने समिति अध्यक्ष राजकुमार गोदारा के नेतृत्व में जल संसाधन विभाग के एईएन को ज्ञापन सौंपा। इसमें बताया कि मसीतांवाली के सेमग्र्रस्त चकों की कृषि भूमि में पिछले काफी बरस से खड़ा खारा व शोरायुक्त पानी अब पाइप से नहर में डाला जाना है। इसके लिए बजट भी स्वीकृत हो चुका है। यह पानी नहर में डालने से महामारी फैलने की आशंका है। अत: यह पानी नहर में नहीं डाला जाए। समिति सदस्यों ने चेतावनी कि इसके बाद भी नहर में पानी डाला गया तो फिर समस्त जिम्मेदारी विभाग की ही होगी।

adrish khan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned