सर्दी का पारा गिरा, सियासी पारा चढ़ा

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/

हनुमानगढ़. पंचायतीराज चुनाव-2020 के दृष्टिगत राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से नोहर, भादरा, रावतसर व पीलीबंगा पंचायत समिति के निर्वाचन क्षेत्र के लिए पर्यवेक्षक की नियुक्ति कर दी गई है।

By: adrish khan

Published: 20 Nov 2020, 10:15 AM IST

सर्दी का पारा गिरा, सियासी पारा चढ़ा
- जिले में पंचायत राज चुनाव की हलचल तेज
- मतदाताओं को लुभाने के लिए लगा रहे जोर
हनुमानगढ़. पंचायतीराज चुनाव-2020 के दृष्टिगत राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से नोहर, भादरा, रावतसर व पीलीबंगा पंचायत समिति के निर्वाचन क्षेत्र के लिए पर्यवेक्षक की नियुक्ति कर दी गई है। कलक्टर जाकिर हुसैन ने बताया कि नोहर, भादरा, रावतसर व पीलीबंगा पंचायत समिति में होने वाले पंचायती राज चुनाव के लिए राजस्थान राज्य कृषि विपणन विभाग के निदेशक एवं पदेन संयुक्त शासन सचिव एवं कृषि विपणन बोर्ड के प्रशासक ताराचंद मीणा को पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है। जिला परिषद के 29 जोन सदस्यों के निर्वाचन को लेकर पहले चरण का मतदान 23 नवम्बर को होगा। जिले में पहले चरण में नोहर, भादरा, दूसरे में रावतसर व पीलीबंगा, तीसरे चरण में संगरिया व टिब्बी व चौथे चरण में हनुमानगढ़ पंचायत समिति क्षेत्र में मतदान प्रस्तावित हैं। हनुमानगढ़ जिला परिषद की 29 जोन में सदस्य बनने के लिए 94 प्रत्याशी मैदान में डटे हुए हैं।
ईवीएम तैयारी टीम का प्रशिक्षण
संगरिया. पंचायत समिति एवं जिला परिषद सदस्य चुनाव के लिए मतदान इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों से होगा। रिटर्निंग अधिकारी सत्यनारायण सुथार ने बताया कि संगरिया पंचायत समिति क्षेत्र में मतदान तीसरे चरण में एक दिसम्बर को होगा। मतदान के लिए 26 ग्राम पंचायतों में स्थापित 136 मतदान केन्द्रों में ईवीएम स्थापित की जाएगी। प्रत्येक केन्द्र में दो मशीन लगेगी। इसमें पंचायत समिति एवं जिला परिषद सदस्य के लिए अलग-अलग मतदान किया जा सकेगा। ईवीएम तैयार करने के लिए नियोजित कार्मिकों को उपखंड अधिकारी कार्यालय सभागार में दो पारियों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। शुक्रवार सुबह 11 बजे से प्रथम पारी में पंचायत समिति सदस्य चुनाव की ईवीएम तैयारी टीम तथा दूसरी पारी में दोपहर बाद दो बजे जिला परिषद सदस्य चुनाव की ईवीएम तैयारी टीम को मास्टर ट्रेनर हरबंस नैण प्रशिक्षण देंगे।
लूट रहे झूठी वाहवाही
डबलीराठान. जिला परिषद जोन तीन से भाजपा प्रत्याशी सरिता रानी झोरड़ एवं पंचायत समिति जोन 14 प्रत्याशी सुनील कुमार के चुनाव कार्यालय का उद्घाटन गुरुवार को विधायक धर्मेन्द्र मोची ने किया। इस दौरान विधायक ने भाजपा का प्रमुख एवं प्रधान बनाने के लिए कार्यकर्ताओं से कड़ी मेहनत का आग्रह किया। विधायक ने कहा कि राज्य सरकार झूठी वाहवाही लूटने वाली सरकार है। मगर जनता के हित में कोई ठोस कार्य नहीं कर रही। बिजली बिलों में बेतहाशा बढ़ोतरी कर आमजन का बजट बिगाड़ दिया है। इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष जगतार सिंह, प्रमोद गाट, राजेन्द्र वर्मा, रामलाल गाट, बाले खां आदि मौजूद रहे। विधायक ने कार्यकताओं के साथ अनाज मंडी, बाजार आदि क्षेत्रों में जनसंपर्क किया।
नोहर के 27 ब्लॉक में 52 पुरूष व 36 महिला प्रत्याशी चुनाव मैदान में
नोहर. पंचायत समिति क्षेत्र में जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों के लिए चुनाव प्रचार शनिवार शाम पांच बजे बाद थम जाएगा। ऐसे में अब चुनाव प्रचार के लिए समयाभाव को देखते हुए प्रत्याशियों व समर्थकों ने मतदाताओं तक पहुंचने में पूरी ताकत झोंक दी है। पंचायत समिति के 27 ब्लॉक में 52 पुरूष व 36 महिला प्रत्याशियों सहित कुल 88 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। सबसे अधिक आधा दर्जन प्रत्याशी ब्लॉक 20 में हैं। भाजपा की ओर से पूर्व विधायक अभिषेक मटोरिया व कांग्रेस की ओर से विधायक अमित चाचाण तथा पूर्व पालिकाध्यक्ष राजेन्द्र चाचाण पार्टी प्रत्याशियों के लिए मतदाताओं के बीच पहुंच रहे हैं। पंचायत चुनाव में कांग्रेस दो साल के विकास का खाका रखते हुए भविष्य में ओर अधिक विकास के दावे जता रही है। वहीं भाजपा दो साल में प्रदेश का विकास ठप होने की बात कहकर मतदाताओं को अपने पक्ष में मतदान की अपील कर रही है। क्षेत्र में अब तक का चुनाव प्रचार शांतिपूर्वक चल रहा है। यहां उपखंड कार्यालय में स्थापित कंट्रोल रूम में आचार सङ्क्षहता के उल्लंघन की अब तक एक भी शिकायत दर्ज नहीं हुई है। [नसं.]
चौपाल में चुनावी चर्चा तेज
रावतसर. पंचायत समिति चुनावों की तारीख नजदीक आने के साथ ही गांवों में चुनावी सरगर्मी बढ़ गई है। चौपालों में अब चुनावी चर्चा की छाई हुई है। हुक्कों की गुडग़ुड़ाहट के साथ चुनावी आकलन सुबह से लेकर रात तक जारी रहता है। पंचायत समिति के ब्लॉक एक की पंचायत भैरूसर, मोधुनगर व खेदासरी में सुबह होते ही चौपाल सज जाती है। सर्दी की दस्तक के साथ चुनावी गर्माहट बढ़ गई है। ब्लॉक एक से कांग्रेस प्रत्याशी रेशमी देवी ने बताया कि पंचायतों के विकास के साथ ग्रामीणों को मूलभूत सुविधाएं दिलाना ही एकमात्र लक्ष्य है। ब्लॉक 13 से कांग्रेस प्रत्याशी कविता चबरवाल सरकार की प्रत्येक योजनाओं का लाभ दिलाने व बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने को प्राथमिकता बताती हैं। इस बार प्रधान पद ओबीसी महिला वर्ग के लिए आरक्षित होने से अधिकांश सीटों पर महिला प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। उल्लेखनीय है कि रावतसर पंचायत समिति सदस्यों के निर्वाचन के लिए 27 नवम्बर को मतदान होगा।
ब्लॉक चुनाव का चढ़ा रंग
पल्लू. 'वोटर बहन और भाइयोÓ यह आवाज सुनते ही चुनावों का रंग परवान पर चढऩे लगता है। प्रत्याशी के चुनाव प्रचार में लगी गाडिय़ां जब इलाके से गुजरती है तो अलग ही माहौल बनने लगता है। पंचायत समिति चुनावों के लिए उम्मीदवारों ने दिन-रात एक कर रखी है। इससे पहले यह चुनाव सरपंच चुनावों के साथ होता था। इसलिए कभी अलग से इस चुनाव का रंग मतदाता देख नहीं पाए थे। अब हर गली-नुक्कड़ पर सिर्फ ब्लॉक चुनावों की चर्चा है। पल्लू क्षेत्र में कुल 4 ब्लॉक आते हैं। इसमें से ब्लॉक 4 में चार उम्मीदवार मैदान में है। कांग्रेस से केसर पत्नी गौरीशंकर थोरी तथा भाजपा से राजेस्ता पत्नी सुभाष सिहाग व बसपा की पेमी देवी चुनाव लड़ रही है। निर्दलीय प्रत्याशी गोमती भी अपना भाग्य आजमा रही है। ब्लॉक 7 हॉट सीट मानी जा रही है। यहां भाजपा से सरस्वती देवी पत्नी धर्मपाल सिहाग तथा कांग्रेस पार्टी से रेशमा पत्नी रतिराम खालिया चुनाव मैदान में है। दोनो ही क्षेत्र में दिग्गज नेता माने जाते हंै। इनके अलावा यहां माकपा से संगीता पत्नी केशव पंचारिया व बसपा से आरती देवी चुनाव लड़ रही हैं। राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी से गीता श्योपत राम तथा कविता प्रमोद देग निर्दलीय उम्मीदवार है। पल्लू क्षेत्र के ब्लॉक चुनाव 27 नवंबर को होंगे।
खेतों में जाकर तो कहीं दूरभाष पर कर रहे वोट की अपील
पीलीबंगा. पंचायत समिति सदस्य चुनाव को लेकर प्रत्याशी वोट मांगने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे। इन दिनों किसान खेतों में गेहूं की बिजाई, नरमे की चुगाई तथा बणछटियों की कटाई के कार्य में लगे हुए हैं। किसानों के खेतों में व्यस्त होने के चलते संबंधित जोन के प्रत्याशी खेतों में जाकर उनसे अपने पक्ष में वोट डालने की अपील कर रहे हैं। अन्य मतदाता यदि अन्यत्र कहीं है तो प्रत्याशी उनसे दूरभाष पर बात कर समर्थन की गुहार कर रहे हैं। इसके अलावा अल सुबह या फिर देर शाम घरों में जाकर मतदाताओं से मुलाकात की जा रही है। पंचायत समिति के सभी 19 ब्लॉक के प्रत्याशी अपने अपने तरीके से जनसम्पर्क कर रहे हैं।
प्रगणकों को प्रशिक्षण
पंचायतराज चुनाव को लेकर गुरुवार को तहसील सभागार में प्रशिक्षक विशाल चौहान व महेश कुमार ने प्रगणकों को प्रशिक्षण दिया। उन्होंने संबंधित प्रगणक को मतदाता सूची सौंपी। उनके जोन से संबंधित यदि किसी मतदाता की मृत्यु हो गई हो तो उनके नाम हटाकर दो दिन में सूची उपखंड निर्वाचन कार्यालय में प्रस्तुत करने के लिए अवगत करवाया गया। निर्वाचन शाखा के हनुमान बिश्नोई ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं के नए नाम जोडऩे को लेकर संबंधित बीएलओ 29 नवम्बर व 6 दिसम्बर को अपने बूथों पर उपस्थित रहेंगे ताकि नए मतदाता अपने नाम जुड़वा सकें। बीएलओ दावे व आपतियों का निस्तारण भी करेंगे।
दिग्गज जुटे चुनाव मैदान में
टिब्बी. पंचायतीराज संस्थाओं के तहत जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों के चुनावों को लेकर क्षेत्र में हलचल बढ़ गई है। दिनोंदिन बढ़ रही ठण्ड पर चुनावी गर्मी भारी पड़ रही है। क्षेत्र में चुनाव लड़ रहे विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रत्याशी व निर्दलीय उम्मीदवार अपने चुनाव कार्यालय खोलकर रणनीति तय करने लगे हंै। टिब्बी पंचायत समिति के 17 सदस्यों में से सभी राजनीतिक दल ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतकर अपनी पार्टी का प्रधान बनाने की जुगत में हैं। इसको लेकर क्षेत्र की राजनीति के दिग्गज भी अपनी पार्टी के प्रत्याशियों के समर्थन में चुनाव मैदान में हैं। भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में गुरुवार को पूर्व मंत्री डॉ. रामप्रताप, जिलाध्यक्ष बलवीर बिश्नोई, विधायक गुरदीप सिंह शाहपीनी, महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष गुलाब सींवर, जिला मंत्री महेन्द्र चाहर, जगदीश कस्वां, देहात मण्डल अध्यक्ष उत्तमसिंह राठौड़, गुरपास च_ा, जीतसिंह सिसोदिया आदि ने चुनाव प्रचार किया। कस्बे के मुख्य बाजार में आयोजित सभा में पार्टी पदाधिकारियों ने भाजपा के शासनकाल में क्षेत्र में हुए विकास की जानकारी दी। विकास के लिए भाजपा को वोट का आग्रह किया। कांग्रेस प्रत्याशियों के समर्थन में पूर्व उपजिला प्रमुख व पीसीसी सदस्य शबनम गोदारा ने ग्रामीणों से मुलाकात कर वोट मांगे। इस दौरान दोनों ही पार्टियों के पदाधिकारियों ने ग्रामीणों को अपनी-अपनी पार्टी की नीतियों से अवगत करवा कर समर्थन की अपील की।
महंगाई-बेरोजगार से त्रस्त
टिब्बी. पंचायतीराज संस्थाओं के चुनावों के तहत बसपा व माकपा कार्यकर्ताओं की गुरुवार को बैठकें हुई। कस्बे में बसपा की बैठक में प्रदेश महासचिव भोलासिंह बाजीगर ने कहा कि महंगाई व बेरोजगारी से जनता त्रस्त है। इलाके के विकास के लिए बसपा को समर्थन दें। इस अवसर पर सुखविंद्र कौर, दशरथ वर्मा, सुरेंद्र स्वामी, बलविंद्र सिंह मिलापी, अमरीक सिंह, शंकर नायक आदि मौजूद रहे। माकपा की बैठक में डीवाईएफआई के प्रदेशाध्यक्ष जगजीतसिंह जग्गी ने राज्य सरकार पर किसान व मजदूर विरोधी होने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि कोरोना काल के दौरान राज्य सरकार ने बिजली बिलों को लेकर लोगों को गुमराह किया। केन्द्र सरकार जो तीन अध्यादेश लेकर आई है वह किसान विरोधी है। इस मौके पर नीलम सोनी, सुमन, कुलदीप शर्मा, सुरेंद्र कुमार, जसविंदरसिंह सहोता आदि मौजूद रहे।

adrish khan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned