scriptपढऩा लिखना अभियान में महिलाओं ने पुरुषों को पछाड़ा | Women outnumber men in Reading and Writing Campaign | Patrika News
हनुमानगढ़

पढऩा लिखना अभियान में महिलाओं ने पुरुषों को पछाड़ा

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. पढऩा लिखना अभियान के तहत गुरुवार को पहली बार हुई बुनियादी साक्षरता बेसिक मूल्यांकन परीक्षा में महिलाओं ने पुरुषों को पछाड़ दिया। इसमें पहले दिन १५८८ पुरुष व २३४८ महिलाएं परीक्षा में बैठी। यह परीक्षा शुक्रवार को भी आयोजित की जाएगी। अभियान के पहले चरण में हनुमानगढ़ जिले में ६६०० निरक्षरों को साक्षर करने का लक्ष्य है।
 

हनुमानगढ़Jul 30, 2021 / 09:23 pm

Purushottam Jha

पढऩा लिखना अभियान में महिलाओं ने पुरुषों को पछाड़ा

पढऩा लिखना अभियान में महिलाओं ने पुरुषों को पछाड़ा

पढऩा लिखना अभियान में महिलाओं ने पुरुषों को पछाड़ा
-अभियान शुरू होने के बाद पहली बार हुई बुनियादी साक्षरता बेसिक मूल्यांकन परीक्षा में २३४८ महिला व १५८८ पुरुष बैठे

हनुमानगढ़. पढऩा लिखना अभियान के तहत गुरुवार को पहली बार हुई बुनियादी साक्षरता बेसिक मूल्यांकन परीक्षा में महिलाओं ने पुरुषों को पछाड़ दिया। इसमें पहले दिन १५८८ पुरुष व २३४८ महिलाएं परीक्षा में बैठी। यह परीक्षा शुक्रवार को भी आयोजित की जाएगी। अभियान के पहले चरण में हनुमानगढ़ जिले में ६६०० निरक्षरों को साक्षर करने का लक्ष्य है। साथ ही मिड डे मिल योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यरत १७३२ कुक कम हेल्परों में निरक्षर श्रेणी के कुक कम हेल्परों को इस योजना में शामिल कर चरणबद्ध तरीके से साक्षर करने का लक्ष्य दिया गया है। इसमें परीक्षा के पहले दिन ही करीब ६० प्रतिशत नव साक्षरों ने परीक्षा में बैठकर यह साबित कर दिया कि उनमें शिक्षा के उजियारे को लेकर कितना उत्साह है। अभियान को लेकर जिले में ३४३१ स्वयंसेवक तैयार किए गए हैं। प्रत्येक लर्नर की ओर से १२० घंटे के अध्यापन कार्य को सफलता पूर्वक पूर्ण करने के बाद बुनियादी साक्षरता परीक्षा में सफल होने पर प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। इससे ऑपन लर्निंग सिस्टम के तहत उसकी आगे की शिक्षा सुलभ हो सकेगी। परीक्षा को लेकर हनुमानगढ़ जिले में कुल २६९ परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिला साक्षरता एवं सतत शिक्षा कार्यालय हनुमानगढ़ केे सहायक परियोजना अधिकारी राजकुमार छाबड़ा ने बताया कि अभियान के तहत आवंटित लक्ष्य के अनुसार पहले दिन करीब ६० प्रतिशत नव साक्षर परीक्षा में बैठे।

Home / Hanumangarh / पढऩा लिखना अभियान में महिलाओं ने पुरुषों को पछाड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो