CAA के तहत 500 बांग्लादेशियों और पाकिस्तानियों को मिलेगी भारत की नागरिकता, खिल उठे लोगों के चेहरे, देखें वीडियो

Highlights:

-बताया जा रहा है कि ये परिवार यहां करीब 35 वर्षों से रह रहे हैं

-इन परिवारों को नागरिकता संशोधन कानून के तहत नागरिकता के लिए सर्वे किया जा रहा है

-वहीं इस बिल को पास करने के लिए इन परिवार के लोगों ने खुशी व्यक्त करते हुए केंद्र सरकार को धन्यवाद दिया

हापुड़। जनपद की गढ़मुक्तेश्वर तहसील क्षेत्र स्थित बृजघाट के गांव गंगानगर में केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए नागरिकता संशोधन कानून को लेकर काफी उत्साह देखने को मिला है। कारण, गांव में बांग्लादेश व पाकिस्तान से आकर रह रहे करीब 120 परिवारों के करीब 500 लोगों को अब आसानी से भारत की नागरिकता मिल जाएगी। इसके लिए अधिकारी इन बांग्लादेशियों के साथ मिलकर बैठक कर रहे हैं और सर्वे कर जल्द ही नागरिकता देने का प्रयास कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें : पीएम मोदी के खास मंत्री के लापता होने के लगे पोस्टर, सांसद निवास में रहने वाले युवक ने दर्ज कराया केस, देखें वीडियो

बताया जा रहा है कि ये परिवार यहां करीब 35 वर्षों से रह रहे हैं।अब इन परिवारों को नागरिकता संशोधन कानून के तहत नागरिकता के लिए सर्वे करने के लिए उप जिलाधिकारी गढ़मुक्तेश्वर, तहसीलदार एवं प्रशासनिक अधिकारी बुधवार को गंगानगर गांव पहुंचे। जहां उन्होंने यहां रह रहे बांग्लादेशी परिवारों का आंकड़ा एकत्रित किया। वहीं इस बिल को पास करने के लिए इन परिवार के लोगों ने खुशी व्यक्त करते हुए केंद्र सरकार को धन्यवाद दिया।

उप जिलाधिकारी विजय वर्धन तोमार ने बताया कि पाकिस्तान और बांग्लादेश से आए इन सभी परिवारों को अभी तक भारतीय नागरिक ना होने के चलते पहचान पत्र से लेकर सरकारी योजनाओं का कोई लाभ नहीं दिया जा रहा था। परंतु अब इन सभी लोगों को भारतीय नागरिकता देने के उद्देश्य से सर्वे किया जा रहा है। जिसके बाद रिपोर्ट लखनऊ शासन को भेज दी जाएगी और नागरिकता देने की आगे की प्रक्रिया पूर्ण की जायेगी।

यह भी पढ़ें: बिजली के गोदाम में आग लगने में कड़ा एक्शन, अधिशासी अभियंता समेत तीन अफसर निलंबित, एसई का ट्रांसफर

उधर, बांग्लादेशी शरणार्थियों ने केंद्र की भाजपा सरकार को धन्यवाद देते हुए कहा कि अब उन्हें भारतीय माना जाने की उम्मीद बनी है। अभी तक उन्हें बिजली, पानी, मतदान, राशनकार्ड जैसी मूलभूत सुविधाओं के साथ किसी भी सरकारी योजना का कोई लाभ नहीं मिल रहा है। अब नागरिकता कानून बनने के बाद लग रहा है कि उन्हें अब सभी सरकारी सुविधाएं अति शीघ्र मिलने लगेंगी और नागरिकता भी मिल जाएगी।

CAA
Show More
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned