scriptनिमोनिया से बीमार बच्चे को स्वास्थ्य कर्मचारी ने लगाए तीन टीके, इंजेक्शन लगने से हुई मौत | Health worker give three injection six month child he dead in Hapur | Patrika News

निमोनिया से बीमार बच्चे को स्वास्थ्य कर्मचारी ने लगाए तीन टीके, इंजेक्शन लगने से हुई मौत

locationहापुड़Published: Jan 12, 2023 04:06:12 pm

Submitted by:

Priyanka Dagar

हापुड़ में 6 महीने के बच्चे को स्वास्थ्य विभाग ने घर आकर इंजेक्शन लगाया था। इससे बच्चा नीला पड़ गया, अस्पताल ले जाने पर बच्चे की मौत हो गई।

childdead.jpg
मंगलवार को आशा घर पर बच्चे के साथ अकेली थी। इसी बीच स्वास्थ्य विभाग से कुछ कर्मचारी उसके घर आए और 6 महीने के बच्चे को टीका लगवाने की बात कही। आशा ने उन्हें टीका लगाने के लिए मना किया और बताया कि बच्चे को निमोनिया हो रखा है। निमोनिया का इलाज निजी अस्पताल में चल रहा है। दवाइयों से बच्चा धीरे-धीरे ठीक भी हो रहा है।
बार-बार मना करने पर भी लगाए 3 टीके
आशा ने स्वास्थ्य कर्मचारियों को बताया उसके बच्चे को बुखार है, ऐसे में टीका न लगाएं। आशा के बार-बार मना करने के बाद भी स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बच्चे को लगातार 3 इंजेक्शन लगा दिए और बोले कि इससे बच्चे को जल्दी आराम आ जाएगा। बच्चे को कोई परेशानी नहीं होगी, इसकी जिम्मेदारी हमारी है।
बच्चे के होंठ हो गए थे नीले
स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दो टीके बच्चे के पैर में और एक टीका बच्चे के कंधे की जगह गर्दन में लगाया। इसके बाद से ही बच्चा दर्द से रोने लगा। करीब रात 10:30 बजे बच्चा एक दम से बेहोश हो गया और उसके होंठ भी नीले पड़ने लगे। बच्चे का पिता दीपांशु तुरंत ही बच्चे को एक निजी अस्पताल में ले गया। लेकिन वहां जाते ही मां की गोद में मासूम ने दम तोड़ दिया।
मां-बाप दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई चाहते हैं
इकलौती संतान की मौत से मां-बाप का रोकर बुरा हाल है। बच्चे का अंतिम संस्कार कर दिया गया है। पीड़ित परिवार ने दोषियों पर सख्त कार्रवाई की मांग की है।
यह भी पढ़ें

फर्जी IAS बनकर शादी में लिए 40 लाख, पत्नी को छोड़ रहने लगा लिव-इन, ससुर ने पहुंचाया जेल

photo_2023-01-12_15-40-11.jpg
IMAGE CREDIT: डॉ. सुनील कुमार त्यागी, सीएमओ (हापुड़)
5 बच्चों को और लगाया गया था टीका
डॉ. सुनील त्यागी, सीएमओ ने यूपी पत्रिका से बात करते हुए बताया, “बच्चे की मौत दुखद है। हमारे स्वास्थ्य कर्मचारी ने किट्टू के साथ 6 और बच्चों को इंजेक्शन लगाया गया था। बाकी 7 बच्चे पूरी सुरक्षित हैं। जो 3 टीके किट्टू को लगे उसमें 2 में वैक्सिन थी और 1 पोलियो टीका था। परिजन जिस तरह का आरोप लगा रहे हैं। वह गलत है।
परिजन खुद ही बच्चे को कैंप पर टीका लगवाने के लिए लेकर आए थे। हमने चिकित्सा अधिकारी से जांच कराई है। इसमें आया है कि बच्चे किट्टू को निमोनिया नहीं था। उसे पहले से कोई चर्म रोग था। और इलाज चल रहा था। जिससे उसकी मौत हो गई।”
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो