script

Dedicated Freight Corridor : जापानी इंजीनियर्स ने परखी डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर की गुणवत्ता, नवंबर से ट्रायल शुरू

locationहापुड़Published: Sep 08, 2022 04:04:01 pm

Submitted by:

Kamta Tripathi

Dedicated Freight Corridor डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का निर्माण कार्य अब अंतिम चरण में पहुंच चुका है। इसके बाद ट्रायल का काम शुरू किया जाएगा। डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर की गुणवत्ता जाचने के लिए जापानी इंजीनियर्स का एक दल इस समय आया हुआ है। जो कि डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के कार्यों की गुणवत्ता को जांच रहे हैं। जापानी इंजीनियर्स ने हापुड में डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के कार्यों की गुणवत्ता का अवलोकन किया।

Dedicated Freight Corridor : जापानी इंजीनियर्स ने परखी डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर की गुणवत्ता, नवंबर से ट्रायल शुरू

Dedicated Freight Corridor : जापानी इंजीनियर्स ने परखी डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर की गुणवत्ता, नवंबर से ट्रायल शुरू

Dedicated Freight Corridor मालगाड़ियों के पश्चिम बंगाल से लुधियाना तक अलग से बनाए जा रहे डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर की गुणवत्ता परखने के लिए जापानी इंजीनियर्स की टीम हापुड़ पहुंची। इस दौरान जापानी टीम ने डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। जापानी इंजीनियर्स ने निर्माण कार्य की समीक्षा की। हापुड की सीमा में अब तक 21 किलोमीटर तक लाइन बिछाने का काम पूरा हो चुका है। इसके बाद अब नवंबर में इस निर्माण कार्य के हिस्से पर मालगाडी का ट्रायल शुरू किया जाएगा।

निर्माण कार्य देखने के लिए जापानी कोब स्टील कंपनी के प्रतिनिधिमंडल में सीनियर ऑपरेटिंग अधिकारी मिटसुरू टेनिनो, योशीकाजू इजुका, मारूबेनी हैं। एलएंडटी कंपनी के अधिकारियों ने ट्रैक पर चल रहे कार्यों के बारे में जापानी प्रतिनिधिमंडल को विस्तार से जानकारी दी। डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के दो भाग हैं। पहला भाग वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर है। जो कि दादरी से मुंबई के बंदरगाह तक तैयार हो रहा है। दूसरा भाग ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर है, जो लुधियाना से कोलकाता के डालकुनी तक तैयार किया जा रहा है। कॉरिडोर को तैयार करने के लिए अलग-अलग हिस्सों में कंपनियां कार्य कर रही हैं।
यह भी पढ़ें

800 रुपये किलो हुआ अश्वगंधा 18 सौ के पार कुटकी, 60 फीसद महंगी हुई ये आयुर्वेदिक औषधियां

खुर्जा से सहारनपुर तक 222 किमी तक का काम एलएंडटी कंपनी के पास है। हापुड़ के 21 किलोमीटर लंबाई में लाइन बिछाने, ओवरब्रिज, अंडरपास का कार्य हो चुका है। अब सिर्फ सर्विस रोड का कार्य बचा है, जो तेजी से चल रहा है। जापान के इंजीनियर्स और एलएंडटी कंपनी के अधिकारियों ने हापुड़ में रेलवे लाइन बिछाने के कार्य की समीक्षा की। इसके बाद हापुड़ में नवंबर में ट्रायल शुरू हो जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक खुर्जा से मेरठ होते हुए सहारनपुर तक का हिस्सा एकल पटरी लाइन है। खुर्जा और सहारनपुर में लोडिंग और अनलोडिंग स्टेशन बन रहे हैं। जिले में 44 अंडरपास बनाए गए हैं। दो बड़े पुल बनाए गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो