scriptKey to Success: किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाले इस खिलाड़ी ने क्रिकेट वर्ल्ड कप में मनवाया है अपना लोहा | key to success motivational story of cricketer Karthik Tyagi in hapur | Patrika News

Key to Success: किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाले इस खिलाड़ी ने क्रिकेट वर्ल्ड कप में मनवाया है अपना लोहा

locationहापुड़Published: Feb 23, 2020 10:14:31 am

Submitted by:

virendra sharma

Highlights
. कार्तिक एक गरीब किसान परिवार से आते हैं. क्रिकेट की ट्रेनिंग दिलाने के लिए उनके पिता ने ढेरों दिक्कतों का सामना किया. कार्तिक त्‍यागी की इच्‍छा एक सलामी बल्‍लेबाज बनने की थी
 

key.png
हापुड़। अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप का खिताब पहली बार बांग्लादेश की टीम ने हासिल किया है। भारत को हराकर बांग्लादेश की टीम विश्व विजेता बनी है। क्रिकेट वर्ल्ड कप में एक चेहरा उभरकर सामने आया है। वह कार्तिक त्यागी। वेस्ट यूपी के हापुड़ के रहने वाले कार्तिक त्यागी ने अपनी जादूई गेदबाजी से मैच के दौरान बल्लेबाजों को जमकर परेशान किया है। वर्ल्ड कप के दौरान उन्होंने 6 मैच में 11 विकेट हासिल किए।
पिता के साथ खेतों में किसानी करने वाले कार्तिक त्यागी ने जूनियर इंटरनैशनल टीम में सिलेक्शन तक का सफर आसान से तय नहीं किया। कार्तिक एक गरीब किसान परिवार से आते हैं। कार्तिक को क्रिकेट की ट्रेनिंग दिलाने के लिए उनके पिता योगेंद्र ने ढेरों दिक्कतों का सामना किया है। एक वह वक्त भी था जब त्यागी अपने पिता के खेतों में उनकी मदद करते थे। उसके बाद भी कार्तिक के हौंसले कम नहीं हुए, बल्कि मजबूती मिलती गई। कार्तिक त्‍यागी (Kartik Tyagi) किसी भी समय अपनी अपनी इच्‍छा से गेंद को स्विंग कराने में माहिर हैं। हालांकि, त्यागी गेदबाजी की जगह बल्लेबाज बनना चाहते थे।
उनकी तमन्ना एक बल्‍लेबाज बनने की थी। बाद में गेंदबाजी करना उनके करियर का टर्निंग प्‍वाइंट रहा। नेट पर बॉल डालना शुरू किया था। उसके बाद कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। 17 साल की उम्र में कूच बिहार ट्रोफी में त्यागी ने अपना शानदार प्रदर्शन किया। जिसकी वजह से उन्होंने यूपी रणजी टीम में अपनी जगह बनाई। पूर्व में चैंपियन रहे विदर्भ के खिलाफ बेहतरीन गेंदबाजी कर चयनकर्ताओं को अपनी तरह खींचा। अब प्रतिभा को देखते हुए राजस्थान रॉयल्स ने त्यागी को 1.30 करोड़ रुपये में खरीदा है। कार्तिक के पिता का कहना है कि वह फिलहाल राजस्थान रॉयल्स की टीम के ट्रेनिंग कैंप मेंं हिस्सा ले रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो