scriptप्रदेश में इस महीने आएगी यूरिया की 51 रैक, जिलों से डीडीए भेजेंगे मांग | 51 racks of urea will come in the state this month | Patrika News

प्रदेश में इस महीने आएगी यूरिया की 51 रैक, जिलों से डीडीए भेजेंगे मांग

locationहरदाPublished: Aug 06, 2020 09:47:11 pm

Submitted by:

gurudatt rajvaidya

– कृषि मंत्री ने गृहग्राम बारंगा में वर्चुअल मीटिंग में की विभागीय समीक्षा

प्रदेश में इस महीने आएगी यूरिया की 51 रैक, जिलों से डीडीए भेजेंगे मांग

हरदा। वर्चुअल मीटिंग में विभागीय कार्यों की समीक्षा करते हुए कृषि मंत्री कमल पटेल

हरदा। प्रदेश में इस महीने यूरिया की 51 रैक आएंगी। जिलों के उप संचालक कृषि (डीडीए) आगामी रबी सीजन में जरुरत अनुसार मांग भेजेंगे। इसके मुताबिक ही उन्हें आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाएगी। यह जानकारी कृषि मंत्री कमल पटेल ने गुरुवार को अपने गृहग्राम बारंगा में वर्चुअल मीटिंग के दौरान विभागीय समीक्षा में दी। मीटिंग में प्रदेश के उप संचालक, संयुक्त संचालक एवं संचालक कृषि शामिल हुए। इस दौरान पटेल ने कहा कि यूरिया के संबंध में विस्तृत कार्यक्रम विपणन संघ को दिया गया है। जिलों के सभी उप संचालक कृषि वास्तविक मांग का आंकलन कर संचालक कृषि को भेजेंगे। संचालक कृषि द्वारा यूरिया उपलब्धता की व्यवस्था की जाएगी। इस दौरान बताया गया कि प्रदेश में 146.72 लाख हेक्टेयर रकबे में बोवनी के लक्ष्य के विरूद्ध 135.31 लाख हेक्टेयर मे बोवनी हो चुकी है। यह लक्ष्य का 93 प्रतिशत है। संचालक कृषि द्वारा अवगत कराया गया कि 19 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है। समीक्षा के दौरान डीडीए एमपीएस चंद्रावत व विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
शिकायतों का शत्-प्रतिशत निराकरण हो
कमल सुविधा केंद्र में प्राप्त शिकायतों की समीक्षा के दौरान मंत्री पटेल ने निर्देशित किया कि प्राप्त शिकायतों का शत् प्रतिशत निराकरण करें। उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की समीक्षा करते हुए कहा कि खातों में विसंगति के कारण कुछ किसानों को समय पर राशि प्राप्त नहीं हो रही है। कृषि अधिकारी, तहसीलदार एवं अनुविभागीय अधिकारी राजस्व के साथ बैठक कर इसका तत्काल निराकरण कराएंगे।
बीज नमूने पर अंकित करें बार कोड
कृषि आदान गुण नियंत्रण की समीक्षा के दौरान पटेल ने संचालक कृषि को निर्देशित किया कि उर्वरक नमूने जांच के लिए भेजने से पहले उन पर बार कोड की व्यवस्था की जाए, ताकि प्रयोगशाला में नमूने के बारे में कोई जानकारी प्राप्त नहीं हो सके। इस दौरान बताया गया कि प्रदेश में 7105 बीज नमूनों के विरूद्ध 7149 बीज के नमूने लिए गए हैं। जिसमे से 390 नमूने अमानक पाए गए। इसी प्रकार उर्वरक के लक्ष्य 6250 नमूनों के विरूद्ध 5433 नमूने लिए गए। जिनमें से 383 नमूने अमानक पाए गए। इनमें 22 के विरूद्ध एफ.आईआर दर्ज की गई, 73 लायसेंस निलंबित तथा 52 लायसेंस निरस्त किए गए। इसी प्रकार कीटनाशक के 352 नमूने प्रयोगशाला को भेजे गए। जिसमें से 50 नमूने अमानक पाए गए। इनमें से 3 प्रकरण में एफआईआर दर्ज की गई। पांच परिवाद न्यायालय में दर्ज किए गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो