scriptटिमरनी जनपद पंचायत अध्यक्ष के खिलाफ लामबंद हुए 18 सदस्य | A motion of no confidence | Patrika News
हरदा

टिमरनी जनपद पंचायत अध्यक्ष के खिलाफ लामबंद हुए 18 सदस्य

25 में से 14 सदस्यों ने एसडीएम को कलेक्टर के नाम अविश्वास प्रस्ताव सौंपा

हरदाMar 01, 2018 / 09:57 pm

sandeep nayak

A motion of no confidence

A motion of no confidence

हरदा/टिमरनी. भाजपा समर्थित टिमरनी जनपद पंचायत अध्यक्ष निधि राजपूत के खिलाफ 25 में से 18 सदस्य विरोध में उतर आए हैं। इनमें से 14 सदस्यों ने बुधवार को कलेक्ट्रेट पहुंचकर अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास जताने संबंधी प्रस्ताव कलेक्टर को सौंपा। कलेक्टर अनय द्विवेदी की अनुपस्थिति में एसडीएम जेपी सैयाम को यह प्रस्ताव दिया गया। नियमानुसार विहित अधिकारी कलेक्टर के निर्देश पर आने वाले दिनों में साधारण सम्मेलन आयोजित कर प्रस्ताव पर चर्चा व मतदान होगा।
राजनीतिक गलियारों में बुधवार सुबह से ही इस घटनाक्रम को लेकर चर्चा शुरू हो गई थी। कलेक्ट्रेट पहुंचने वाले 14 में से 12 भाजपा समर्थित बताए जा रहे हैं। जिन सदस्यों ने प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए हैं उनमें जनपद पंचायत उपाध्यक्ष रामकृष्ण मांगुले का नाम भी है। यानी उपाध्यक्ष भी अध्यक्ष के विरोध में उतर आए हैं। खबर है कि हर बार की तरह इन्हें कलेक्ट्रेट आने से रोकने के लिए इस बार भी नेताओं द्वारा समझाईश भी दी गई, लेकिन वे नहीं माने। दोपहर में कलेक्ट्रेट पहुंचे सदस्य कलेक्टर द्विवेदी के आने का इंतजार करने लगे। बाद में पता चला कि कलेक्टर द्विवेदी नहीं आएंगे, तो उन्होंने एसडीएम जेपी सैयाम को अविश्वास प्रस्ताव संबंधी आवेदन सौंपा। एसडीएम सैयाम के मुताबिक सदस्यों ने नियमानुसार प्रस्तुत किए जाने वाले दस्तावेज मांगे गए हैं। आवेदन को अग्रिम कार्यवाही के लिए कलेक्टर को भेजा गया है।
अध्यक्ष नहीं सुनतीं, विकास कार्य रुके
अविश्वास जताने वाले सदस्यों का कहना था कि अध्यक्ष निधि राजपूत उनकी बातों पर ध्यान नहीं देते हुए मनमानी करती हैं। सदस्य उनकी कार्यप्रणाली से असंतुष्ट हैं। इसके चलते सदस्य अपने निर्वाचन क्षेत्र के विकास कार्य नहीं करा पाते। उन्हें जनता के आक्रोश का सामना करना पड़ता है। अध्यक्ष के खिलाफ कई ऐसे मुद्दे हैं जिनसे सदस्यों में विरोध पनपा।
अध्यक्ष के पति हैं विधायक प्रतिनिधि
उल्लेखनीय है कि जनपद अध्यक्ष निधि राजपूत के पति बद्रीनारायण राजपूत निकाय में विधायक संजय शाह के प्रतिनिधि हैं। सदस्य उन पर भी पहले यह आरोप लगा चुके हैं कि वे बैठकों में मनमाना रवैया अपनाते हैं। सदस्यों की बातों को नजरअंदाज किया जाता है।
अपर कलेक्टर के यहां लंबित हैं जांच
कलेक्टर को दिए आवेदन में सदस्यों ने यह भी कहा कि अध्यक्ष के खिलाफ अन्य कुछ शिकायतें भी की गई थीं। अपर कलेक्टर के पास इनकी जांच लंबित है। सदस्यों ने अध्यक्ष राजपूत के वाहन संबंधी भी एक शिकायत सीईओ को की थी। इसमें वाहन के दुरुपयोग का आरोप लगाया गया था।
हरदा में भी बने थे ऐसे हालात, कोरम ही पूरा नहीं हो सका था
मालूम हो कि जनपद पंचायत हरदा की अध्यक्ष फुंदाबाई व उपाध्यक्ष किरण पटेल के खिलाफ भी सदस्यों ने अविश्वास जताया था। कलेक्टर के निर्देश पर बुलाए गए साधारण सम्मेलन में कोरम ही पूरा नहीं हो सका था। प्रस्ताव पर हस्ताक्षर करने वाले दो सदस्य ही इसमें शामिल नहीं हुए थे। जिसके चलते दोनों की कुर्सियां बच गई थीं।
भाजपा की कार्यप्रणाली पर फूटा सदस्य का गुबार
कलेक्ट्रेट पहुंचे सदस्यों में से एक सदस्य का गुबार उस समय फूट पड़ा जब उससे यह पूछा गया कि वे जिस दल भाजपा का समर्थन करते हैं उस मंच पर यह शिकायत क्यों नहीं लेकर गए? इसी दौरान वार्ड क्रमांक १३ के सदस्य नर्मदा प्रसाद चौरे ने कहा कि पिछली मर्तबा अध्यक्ष राजपूत की कार्यप्रणाली पर विरोध जताया था तो विधायक रेस्ट हाउस में भाजपा जिला प्रभारी संतोष पारिख, जिलाध्यक्ष अमरसिंह मीणा, विधायक संजय शाह सहित अन्य नेताओं ने पार्टी हित में शांत रहने की समझाईश देते हुए अध्यक्ष को हटाने का आश्वासन दिया था। लेकिन लंबे समय बाद भी ऐसा नहीं हो सका। इसके चलते यह निर्णय लेना पड़ा। चौरे का कहना था कि हर एक सदस्य करीब 10 हजार मतदाताओं का प्रतिनिधित्व करता है। ऐसे में पार्टी फोरम पर उनकी बात को नजरअंदाज किया जाना न्यायसंगत नहीं है।

Home / Harda / टिमरनी जनपद पंचायत अध्यक्ष के खिलाफ लामबंद हुए 18 सदस्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो