कृषि मंत्री ने कहा- किसानों को नहीं होगी खाद-बीज की कमी

कृषि मंत्री ने कहा-हरदा के अबगांवकला में बनेगा कृषि महाविद्यालय

By: Pawan Tiwari

Published: 17 Oct 2020, 02:19 PM IST

हरदा. किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने कहा है कि किसानों को रबी की फसलों के लिये खाद-बीज की कमी नहीं आने दी जायेगी। उन्होंने बताया कि रबी के लिये अब तक 2.49 लाख मीट्रिक टन यूरिया भारत सरकार से प्राप्त हो चुका है।

सहकारी संस्थाओं के माध्यम से 0.33 लाख मीट्रिक टन और अन्य माध्यमों से 0.57 लाख मीट्रिक टन यूरिया का वितरण किया जा चुका है। मंत्री पटेल ने बताया कि किसानों को गुणवत्तापूर्ण बीज उपलब्ध कराने के भी पर्याप्त प्रबंध किये गये हैं। सभी जिलों को बेहतर वितरण प्रबंधन के निर्देश दिये गये हैं। कृषि विकास एवं किसान कल्‍याण मंत्री कमल पटेल ने हरदा जिले के अबगांवकला नर्सरी में कृषि महाविद्यालय बनाने के निर्देश दिये। उन्‍होंने इस हेतु राजस्‍व विभाग को जमीन अधीग्रहण की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए निर्देशित किया।

उन्‍होंने कहा कि हर योजना से जनता को जोड़ना है, इसके लिए सभी योजनाओं की जानकारी जनता को होनी चाहिये। मंत्री पटेल शुक्रवार को हरदा कलेक्‍ट्रेट कार्यालय में आयोजित विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। कृषि विभाग के कार्यो के समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि कृषि आधारित उद्योगों को बढ़ावा देने के लिये कृ‍षक उत्‍पाद समूह बनाये जाये, जिससे वेयर हाउस एवं कोल्‍ड स्‍टोरेज जैसी अधोसंरचना बनाने में मदद मिलेगी।

Pawan Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned