scriptकृषि मंत्री ने कहा- किसानों को नहीं होगी खाद-बीज की कमी | Agriculture Minister said - farmers will not be short of fertilizer | Patrika News

कृषि मंत्री ने कहा- किसानों को नहीं होगी खाद-बीज की कमी

locationहरदाPublished: Oct 17, 2020 02:19:07 pm

Submitted by:

Pawan Tiwari

कृषि मंत्री ने कहा-हरदा के अबगांवकला में बनेगा कृषि महाविद्यालय

कृषि मंत्री ने कहा- किसानों को नहीं होगी खाद-बीज की कमी

कृषि मंत्री ने कहा- किसानों को नहीं होगी खाद-बीज की कमी

हरदा. किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने कहा है कि किसानों को रबी की फसलों के लिये खाद-बीज की कमी नहीं आने दी जायेगी। उन्होंने बताया कि रबी के लिये अब तक 2.49 लाख मीट्रिक टन यूरिया भारत सरकार से प्राप्त हो चुका है।
सहकारी संस्थाओं के माध्यम से 0.33 लाख मीट्रिक टन और अन्य माध्यमों से 0.57 लाख मीट्रिक टन यूरिया का वितरण किया जा चुका है। मंत्री पटेल ने बताया कि किसानों को गुणवत्तापूर्ण बीज उपलब्ध कराने के भी पर्याप्त प्रबंध किये गये हैं। सभी जिलों को बेहतर वितरण प्रबंधन के निर्देश दिये गये हैं। कृषि विकास एवं किसान कल्‍याण मंत्री कमल पटेल ने हरदा जिले के अबगांवकला नर्सरी में कृषि महाविद्यालय बनाने के निर्देश दिये। उन्‍होंने इस हेतु राजस्‍व विभाग को जमीन अधीग्रहण की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए निर्देशित किया।
उन्‍होंने कहा कि हर योजना से जनता को जोड़ना है, इसके लिए सभी योजनाओं की जानकारी जनता को होनी चाहिये। मंत्री पटेल शुक्रवार को हरदा कलेक्‍ट्रेट कार्यालय में आयोजित विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। कृषि विभाग के कार्यो के समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि कृषि आधारित उद्योगों को बढ़ावा देने के लिये कृ‍षक उत्‍पाद समूह बनाये जाये, जिससे वेयर हाउस एवं कोल्‍ड स्‍टोरेज जैसी अधोसंरचना बनाने में मदद मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो