मंत्री की हिदायत: सुशासन सप्ताह में सभी पात्रों को मिले लाभ, कलेक्टर को कहा- शिकायत नहीं मिलनी चाहिए

हरदा कलेक्टर और जिला पंचायत सीईओ को दिए निर्देश।

By: Pawan Tiwari

Published: 22 Dec 2020, 11:13 AM IST

हरदा. कृषि मंत्री कमल पटेल ने सोमवार को हरदा में कलेक्टर और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेई के जन्मदिन 25 दिसंबर को सुशासन दिवस और 31 दिसंबर तक सुशासन सप्ताह मनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सुशासन सप्ताह में हर हितग्राही को उसकी पात्रता अनुसार उसके घर पहुंचकर लाभ पहुंचाना सुनिश्चित किया जाए।

कृषि मंत्री ने कलेक्टर एवं सीईओ को निर्देशित किया कि समस्त विभाग संचालित योजनाओं से पात्र हितग्राहियों को घर-घर जाकर लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति- जनजाति और पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को यदि उनके जाति प्रमाण पत्र नहीं तैयार हुए हैं तो प्रमाण पत्र उपलब्ध कराएं। जिन परिवारों का आयुष्मान कार्ड नहीं बना है, आयुष्मान कार्ड बनाए जाएं। 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले लोगों को दिव्यांग प्रमाण-पत्र उपलब्ध कराएं।

जिन विधवाओं को पेंशन प्राप्त नहीं हो रही हैं उन्हें विधवा पेंशन दिलाने की कार्यवाही सुनिश्चित करें। साथ ही निराश्रित पेंशन का लाभ दिलाया जाना भी सुनिश्चित किया जाए। गांव में प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना का लाभ भी दिलाया जाए। आंगनवाड़ी में कुपोषित बच्चों के सुपोषण के लिए कार्यवाही और जो बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं उन्हें स्कूल भेजने की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए।

सभी को लाभ मिले- शिकायत नहीं
मंत्री पटेल ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जाए। योजना का लाभ पात्र हितग्राही को ढूंढ कर दिया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने हिदायत दी कि सुशासन सप्ताह के पश्चात हितग्राहियों को पात्रता के बावजूद लाभ नहीं मिलने की कोई शिकायत नहीं प्राप्त होनी चाहिए। मंत्री ने कहा कि सुशासन सप्ताह के दौरान किसी भी व्यक्ति को किसी तहसील कार्यालय, कलेक्टर कार्यालय या किसी भी कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है। समस्त विभागीय अधिकारी और कर्मचारी घर-घर जाकर पात्रता का परीक्षण करेंगे और पात्रता अनुसार लाभ उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।

Pawan Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned