आमिर खान के ‘गुरु’ ने पहले संघ को बोला खच्चर, नोटिस मिला तो पलटे

gurudatt rajvaidya

Publish: Sep, 16 2017 05:44:21 (IST)

Harda, Madhya Pradesh, India
आमिर खान के ‘गुरु’ ने पहले संघ को बोला खच्चर, नोटिस मिला तो पलटे

डब्ल्यूएफआई से अर्जुन अवार्डी पहलवान कृपाशंकर पटेल को मिला है नोटिस, फिल्म दंगल में आमिर खान को सिखाए थे कुश्ती के गुर

हरदा। अर्जुन अवार्डी पहलवान कृपाशंकर पटेल ने भारतीय कुश्ती संघ से मिले नोटिस पर कहा है कि उन्होंने नियमों को खच्चर की तरह बताया था। उनका बयान संघ के प्रतीक चिह्न का अपमान करने के लिए नहीं था। वे संघ के नियमों का विरोध कर रहे हैं। इससे कुश्ती का नुकसान होगा। ज्ञात हो कि सोनखेड़ी (छनेरा) के मूल निवासी पटेल का कुश्ती के गढ़ नीमगांव से गहरा नाता है। स्थानीय पहलवानों को भी वे कुश्ती के दांव-पेंच सिखाते रहते हैं। फिल्म दंगल में आमिर खान को कुश्ती के गुर सिखा चुके पटेल ने कहा कि फिलहाल उन्होंने नोटिस का जवाब नहीं दिया है। उनके जवाब से संघ के संतुष्ट न होने पर लगने वाले प्रतिबंध संबंधी सवाल पर पटेल ने कहा कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। वे रेलवे के कोच के रूप में काम करते रहेंगे। इसके बावजूद संघ को यदि लगता है कि उन्होंने गलत किया तो वे माफी मांगने को भी तैयार हैं। पटेल के मुताबिक कुश्ती की बेहतरी के सारे नियम लागू होने चाहिए। संयुक्त विश्व कुश्ती (यूनाईटेड वल्र्ड रेसलिंग) के नियमों को सभी फेडरेशन मानते हैं। भारतीय कुश्ती संघ इन्हेंं पूरी तरह से नहीं मानता। आधे-अधूरे नियम को ही उन्होंने खच्चर बताया था।
डब्ल्यूएफआई ने मांगा है सात दिन में जवाब
भारतीय कुश्ती संघ (डब्ल्यूएफआई) ने अर्जुन अवार्ड धारक कृपाशंकर पटेल को संघ का अपमान करने और उसके चिह्न की तुलना खच्चर से करने पर बुधवार को कारण बताओ नोटिस भेजा है। पटेल पर आरोप है कि फेसबुक पर डब्ल्यूएफआई द्वारा राष्ट्रीय प्रतियोगिता में 10 नए भार वर्गों को शामिल करने के फैसले की तुलना खच्चर से की और अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया। डब्ल्यूएफआई का प्रतीक चिह्न राष्ट्रीय ध्वज के अशोक चिह्न की तरह है तथा किसी भी भारतीय को यह अधिकार नहीं है कि वह राष्ट्रीय चिह्न का अपमान करे। संघ के के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने इस पर अजुर्न अवार्डी पहलवान को कारण बताओ नोटिस भेजकर सात दिन के अंदर उनका पक्ष लिखित रूप में रखने को कहा है। वे नोटिस का जवाब नहीं देंगे तो डब्ल्यूएफआई उन पर छह वर्ष के प्रतिबंध के लिए बाध्य होगी।
फेसबुक पर यह लिखा है कृपाशंकर पटेल ने
भारतीय कुश्ती संघ ने आधे अधूरे व अधकचरे नियम लागू किए। क्या आप को पता गुजरात में कच्छ के रण में एक अनोखा प्राणी पाया जाता है, जो न गधा है, न घोड़ा है, दोनों के बीच का खच्चर है। जी हां भातीय कुश्ती संघ ने भी कुछ इसी तरह खच्चर जैसा फैसला कुश्ती के नियमों को लेकर किया है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned